बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2025 | डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार का मिला अंतिम मौका

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2025 | डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार का मिला अंतिम मौका

डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार का मिला अंतिम मौका:-बिहार बोर्ड-इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड हस्ताक्षर के साथ अपलोड करने की तिथि बढ़ा दी है। अब 24 सितंबर तक डमी एडमिट कार्ड में त्रुटि सुधार करवा सकते हैं।

पहले त्रुटि सुधार के लिए नौ सितंबर तक समय दिया गया था, जिसे 17 से 24 तक पुनः बढ़ा दिया गया है। इंटर के लिए http://seniorsecondary. biharboardonline.com/ एवं मैट्रिक के लिए secondary. biharboardonline.com/ पर जाकर त्रुटि सुधार के लिए डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • (i) इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 एवं वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 के लिए सूचीकृत / पंजीकृत विद्यार्थी के बमी सूचीकरण / पंजीकरण कार्ड में हस्ताक्षर के उपरांत अपलोड करने हेतु अंतिम अवसर प्रदान करते हुए दिनांक 17.09.2024 से 24.09.2024 तक अवधि विस्तार किया जाता है।
  • (ii) उक्त अवधि में विद्यार्थी व माता/पिता/अभिभावक के हस्ताक्षरित घोषणायुका डमी सूचीकरण / पंजीकरण कार्ड को शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा समिति के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड किया जायेगा।
  • (1) एतद् द्वारा यह भी सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 एवं वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 के लिए सूचीकृत / पंजीकृत सभी विद्यार्थी (जिनके सूचीकरण/पंजीकरण कार्ड में कोई त्रुटि नहीं है सहित) अपने, माता/पिता / अभिभावक एवं शिक्षण संस्थान के प्रधान के हस्ताक्षरित घोषणायुक्त डमी सूचीकरण / पंजीकरण कार्ड समिति के पोर्टल पर शिक्षण संस्थान के प्रधान अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे।
  • (ii) इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 एवं वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 के लिए सूचीकृत / पंजीकृत वैसे विद्यार्थी जिनका अपना, माता / पिता/ अभिभावक एवं शिक्षण संस्थान के प्रधान के हस्ताक्षरित घोषणायुक्त डमी सूचीकरण / पंजीकरण कार्ड समिति के पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जाएगा, उन्हें इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 एवं माध्यमिक वार्षिक परीक्षा, 2025 के लिए परीक्षा आवेदन भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी एवं तद्‌नुसार उनका प्रवेश पत्र भी निर्गत नहीं किया जाएगा।

एतद् द्वारा इन्टरमीडिएट एवं माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले सभी कोटि के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान, संबंधित विद्यार्थी, उनके अभिभावक जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) एवं सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि सत्र 2023-25 के लिए सुचीकृत इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 तथा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2025 में सम्मिलित होने वाले वैसे विद्यार्थी, जिनका ऑनलाईन सूचीकरण/पंजीयन आवेदन निर्धारित अवधि में संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा भरा गया है.

बगी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड (Dummy Registration Card) समिति की वेबसाईट क्रमश इन्टरमीडिएट के लिए http://seniorsecondary.biharboardonline.com पर एवं माध्यमिक के लिए https://secondary.biharboardonline.com पर अपलोड करते हुए त्रुटि सुधार हेतु तथा उगी सूचीकरण/पंजीकरण कार्ड पर मुद्रित घोषणा पत्र को विद्यार्थी व भाता/पिता/अभिभावक से हस्ताक्षरित कराकर एवं शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा स्वयं भी हस्ताक्षर कर समिति के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड किए जाने हेतु दिनांक 10.07.2024 से 30.07.2024 तक, दिनांक 31.07.2024 से दिनांक 14.08.2024 तक, दिनांक 15.08.2024 से 24.08.2024 तक एवं दिनांक 30.08.2024 से 09.09.2024 तक अवसर प्रदान किया गया था।

समीक्षा के कम पाया गया कि दिनांक 00.00.2024 तक अवसर प्रदान किए जाने के बावजूद राज्य के कई शिक्षण संस्थानों के द्वारा उनके सभी विद्यार्थियों का हस्ताक्षरित घोषणायुक्त डगी सूचीकरण / पंजीकरण कार्ड को उक्त अवधि में समिति की वेबसाईट पर अपलोड नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त कतिपय विद्यार्थियों का डमी सूचीकरण/पंजीकरण कार्ड भी शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा अभी तक डाउनलोड नहीं किया गया है।

विदित हो कि पूर्व में विज्ञप्ति संख्या- पी०आर० 249/2024, पी०आर० 267/2024, पी०आर० 285/2024 एवं पी०आर० 296/2024 के माध्यम से उपर्युक्त आशय का विस्तृत निर्देश सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान को दिया गया था। वर्णित परिदृश्य में, छात्रहित में हस्ताक्षरित घोषणा पत्र अपलोड करने हेतु अंतिम अवसर प्रदान करते हुए दिनांक 17.09.2024 से 24.09.2024 तक अवधि विस्तार किया जाता है। तद्नुसार सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने इन्टरमीडिएट / माध्यमिक के सूचीकृत / पंजीकृत सभी विद्यार्थियों का डमी सूचीकरण/पंजीकरण कार्ड पर विद्यार्थी व उनके माता/पिता/अभिभावक का हस्ताक्षर प्राप्त करते हुए अपने हस्ताक्षर के साथ विस्तारित तिथि दिनांक 17.09.2024 से 24.09.2024 तक अनिवार्य रूप से समिति के पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे।

जिस विद्यार्थी का हस्ताक्षरित घोषणायुक्त हमी सूचीकरण/पंजीकरण कार्ड समिति के पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जाएगा, उनका मूल सूचीकरण /पंजीकरण कार्ड निर्गत नहीं किया जाएगा एवं ऐसे विद्यार्थी इंटरमीडिएट / माध्यमिक वार्षिक परीक्षा हेतु परीक्षा आवेदन नहीं भर सकेंगे। परीक्षा आवेदन नहीं भरे जाने के कारण उनका प्रवेश पत्र निर्मत नहीं किया जाएमा और इस तरह उनका एक वर्ष व्यर्थ चला जाएगा। इसके लिए संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान / विद्यार्थी स्वयं उत्तरदायी होंगे।

(क) शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने User ID एवं Password के माध्यम से उक्त वेबसाईट पर Login करने के बाद डगी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ अपने संस्थान के विद्यार्थी को दो प्रतियों में प्राप्त कराना सुनिश्चित करेंगे।

(ख) विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि ऑनलाईन मरे गये सूचीकरण/पंजीयन आवेदन के आधार पर विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल पर भी इस आशय की सूचना SMS (Message) के माध्यम से भेजी जा रही है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी स्वयं मी समिति के उक्त वेबसाईट से अपना बमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड निम्नवत् प्रक्रिया के तहत डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं|

  • l.वेब ब्राउजर के Address Bar में इन्टरमीडिएट के लिए http://ssonline.biharboard.com एवं माध्यमिक के लिए https://secondary.biharboardonline.com टाईप कर Enter करेंगे-
  • ll. वेब पेज पर मौजूद “Click Here to Download Dummy Registration Card” लिक पर Click करेंगे।
  • lll. तत्पश्चात् वेबसाईट का पेज खुलेगा, जहाँ पर विद्यार्थी अपना शिक्षण संस्थान कोड, विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, जन्मस तिथि (एवं संकाय केवल इन्टरमीडिएट के लिए) प्रविष्ट कर. “Submit Button” पर Click करेंगे।
  • iv. इसके बाद विद्यार्थी का Dummy Registration Card दिखेगा जिसे कम्प्यूटर / मोबाईल में Download किया जा सकता है।

(ग) विद्यार्थी Android Mobile App के माध्यम से भी अपना Dummy Registration Card निम्नांकित प्रक्रिया के तहत डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं|

  • l.Google Play Store पर जाएँ।
  • ii. “BSEB Information App को Search करें तथा Download कर Install करें।
  • iii. Mobile App Open Home Page पर जाकर उपलब्बा लिंक इन्टरमीडिएट के लिए http://ssonline.biharboardonine.com एवं माध्यमिक के लिए https://secondary.biharboardonline.com पर क्लिक करें।
  • iv. App पर मोंगे गए विवरण को भरे तत्पश्चात् Dummy Registration Card डाउनलोड करें।

(क) शिक्षण संस्थान के प्रधान उन सभी विद्यार्थियों, जिनका ऑनलाईन सूचीकरण/पंजीयन आवेदन निर्धारित अवधि में भरा गया है, को यह निदेश देंगे कि वे शिक्षण संस्थान के द्वारा उपलब्ध कराए गए अथवा स्वयं के द्वारा समिति के उपर्युक्त वेबसाईट / Mobile App से डाउनलोड कर प्राप्त किये गये हमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड के विवरणों को देखकर यह आश्वस्त हो लेंगे कि उसमें अंकित किती विवरण में कोई त्रुटि तो नहीं है। यदि अमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में किसी तरह की त्रुटि परिलक्षित होती है, तो विद्यार्थी के द्वारा उसे कलम से सुधार किया जाएगा, ताकि त्रुटि का ऑनलाईन सुधार शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा समिति के पोर्टल पर दिनांक 17.09.2024 से 24.09.2024 तक किया जा सके।

किसी विद्यार्थी के डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड में अंकित उनके नाम, माता/पिता के नाम में मात्र लघु स्पेलिंग (ie. A.E.K.M etc), फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि से संबंधित त्रुटि का सुपार ही कराया जा सकता है। विदित हो कि विद्यार्थी के नाम, माता/पिता के नाम में पूर्ण परिवर्तन किसी भी स्थिति में नहीं किया जाएगा। भविष्य में यदि यह पाया जाता है कि त्रुटि संशोधन के क्रम में किती विद्यार्थी की पूर्ण पहचान बदल दी गयी है, तो उनका सुधीकरण/पंजीयन रद्द कर दिया जाएगा एवं ऐसे विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा हेतु आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे तथा तद्‌नुसार उनका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा। इसकी सम्पूर्ण जवाबदेही शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

(ख) जिन विद्यार्थियों के द्वारा डमी सुपीकरण/पंजीयन कार्ड के त्रुटिपूर्ण विवरण / विवरणों में कलम से सुधार किया जाएगा, वे कलम से सुधार किए गए डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड की दो प्रति अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास उपलब्ध करा देंगे। इसमें से एक प्रति साक्ष्य के रूप में शिक्षण संस्थान के प्रधान का हस्ताक्षर, मुहर एवं तिथि प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे। द्वितीय प्रति शिक्षक्षण संस्थान के प्रधान के पास संधारित रहेगा।

सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान विद्यार्थी के द्वारा डमी सुबीकरण/पंजीयन कार्ड के विवरण विवरणों में कलम से किए गये सुधार के आलोक में संस्थान के अभिलेख से मिलानोपरांत, समिति के पोर्टल पर ऑनलाईन माध्यम से अपेक्षित संशोधन निर्धारित तिथि के अंतर्गत अनिवार्य रूप से किया जाना सुनिश्चित करेंगे। उल्लेखनीय है कि शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाईन त्रुटि सुधार के पश्चात् विद्यार्थियों का मूल सूचीकरण/पंजीयन कार्ड समिति की वेबसाईट पर जारी किया जाएगा तथा उसी के आधार पर विद्यार्थी का ऑनलाईन परीक्षा आवेदन स्वीकार किया जाएगा एवं प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं रह जाए, इसलिए यह अत्यावश्यक है कि शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने संस्थान में विद्यार्थियों से संबंधित संधारित संगत अभिलेखों से मिलान कर निर्धारित अवधि में त्रुटि का ऑनलाईन सुधार कराना / करना सुनिश्चित करेंगे।

विद्यार्थियों के बमी सुचीकरण/पंजीयन कार्य के त्रुटिपूर्ण विवरण विवरणों में समिति के पोर्टल पर ऑनलाईन संशोधन के पश्चात शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा संशोधित डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड समिति के पोर्टल से पुनः बाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ संबंधित विद्यार्थियों को दो प्रतियों में प्राप्त करा जाएगा। विद्यार्थी संशोधित उनी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड के विवरणों को देखकर यह आश्वस्त हो लेंगे कि त्रुटि का संशोधन हो चुका है। ऑनलाईन संशोधन के उपरांत पुनः त्रुटि पाए जाने पर इसका पुनः ऑनलाईन संशोधन कराया जाएगा और यह तब तक कराया जाएगा जब तक कि यह पूर्णतः चुटिरहित न हो जाए।

त्रुटिरहित / संशोधित डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड के विवरणों की शुद्धता के संबंध में विद्यार्थी व उसके माता/पिता/अभिभावक के द्वारा अनिवार्य रूप से घोषणा-पत्र हस्ताक्षरित किया जाना तथा शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा घोषणा-पत्र को समिति के पोर्टल पर अपलोड किया जाना:-

कि विद्यार्थी अथवा उनके माता पिता/अभिभावक अथवा शिक्षण संस्थान के प्रधान के स्तर पर पर्याप्त सर्तकता नहीं बरते जाने के कारण उनके सूचीकरण / पंजीयन से संबंधित एक या कतिपय विवरण त्रुटिपूर्ण अंकित कर दिए जाते हैं तथा इसके संशोधन हेतु पर्याप्त अवधि तक अवसर दिए जाने के बावजूद उनके द्वारा त्रुटियों का संशोधन समिति के पोर्टल के माध्यम से नहीं कराया जाता है। सूचीकरण से संबंधित विवरण त्रुटिपूर्ण रह जाने के कारण कतिपय विद्यार्थी परीक्षा आवेदन पत्र भरे जाने से एवं परिणामतः परीक्षा में सम्मिलित होने से बंचित रह जाते हैं। यह स्थिति वांछनीय नहीं है।

विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके माता/पिता/अभिभावक को भी डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड अवलोकन हेतु उपलब्ध कराया जाए तथा संस्थान प्रधान के द्वारा प्रत्येक विद्यार्थी व उसके माता/पिता/अभिभावक से उसकी शुद्धता के संबंध में घोषणा-पत्र प्राप्त कर उसे समिति के पोर्टल पर अपलोड कराया जाए। अतएव प्रत्येक विद्यार्थी व उसके माता/ पिता/अभिभावक डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में मुद्रित विवरणों का अवलोकन कर निर्दिष्ट स्थल पर घोषणा पत्र को विधि सहित अनिवार्य रूप से हस्ताक्षरित करेंगे। तत्पश्चात् शिक्षण संस्थान के प्रधान भी डनी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड में मुद्रित घोषणा-पत्र को हस्ताक्षरित करेंगे। यह अनिवार्य है। उपर्युक्त का अनुपालन नहीं किए जाने के फलस्वरूप संबंधित विद्यार्थी का मूल सुधीकरण/पंजीयन कार्ड निर्गत नहीं किया जाएगा एवं ऐसे विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा हेतु आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे तथा तदनुसार उनका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा।

डमी सुबीकरण/पंजीयन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं है शिक्षण संस्थान के प्रधान प्रत्येक वैसे विद्यार्थी जिनके समिति तार से निर्गत डमी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं पाई गई है, के डमी सुचीकरण/ पंजीयन कार्ड में मुद्रित घोषणा-पत्र को विद्यार्थी व उसके माता पिता/अभिभावक से हस्ताक्षरित कराकर तथा उसे स्वयं भी हस्ताक्षरित कर दिनांक 24.09 2024 तक समिति के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे।

डमी स्वीकरण / पंजीयन कार्ड में पाई गई त्रुटि का ऑनलाईन संशोधन किया गया है शिक्षण संस्थान के प्रधान प्रत्येक ऐसे विद्यार्थी जिनके त्रुटिपूर्ण विवरण विवरणों का समिति के पोर्टल पर ऑनलाईन माध्यम से संशोधन किया गया है. का संशोधित समी सुपीकरण/पंजीयन कार्ड समिति के पोर्टल से पुन डाउनलोड कर उसे सबंधित विद्यार्थी को प्राप्त कराएँगे। विद्यार्थी संशोधित डगी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड के विवरणों को देखकर यह आश्वस्त हो लेंगे कि त्रुटि का संशोधन हो चुका है। ऑनलाईन संशोधन के उपरांत पुनः त्रुटि पाए जाने पर इसका पुनः ऑनलाईन संशोधन कराया जाएगा, जब तक कि यह पूर्णतः त्रुटिरहित न हो जाए।

जब डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड पूर्णतः त्रुटिरहित हो जाए तब उसमें मुद्रित घोषणा-पत्र को शिक्षण संस्थान के प्रधान विद्यार्थी व उसके माता पिता/अभिभावक से हस्ताक्षरित कराकर तथा उसे स्वयं भी हस्ताक्षरित कर विस्तारित अवधि (24.09.2024 तक) में समिति के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे। यहाँ यह ध्यान दिया जाना आवश्यक है कि शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा समिति के पोर्टल पर उस डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड को किसी भी हाल में अपलोड नहीं किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी द्वारा कलम से सुधार किया गया था, बल्कि विद्यार्थी के सुधारोपरान्त पोर्टल पर शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाईन अंतिम रूप से किए गए संशोधन के पश्चात् डाउनलोड किए गए संशोधित सूचीकरण/पंजीयन कार्ड में मुद्रित घोषणा पत्र को विद्यार्थी व उसके माता/पिता/ अभिभावक से हस्ताक्षरित करवाकर तथा शिक्षण संस्थान के प्रधान के हस्ताक्षरोपरांत अपलोड किया जाएगा।

समिति के स्तर से विद्यार्थियों का जो मूल सुचीकरण / पंजीयन कार्ड निर्गत किया जाएगा वह शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा समिति के पोर्टल पर ऑनलाईन माध्यम से किए गए संशोधन के आधार पर ही होगा, न कि उनके द्वारा पोर्टल पर अपलोड किए गए विद्यार्थी/माता/पिता/अभिभावक के हस्ताक्षरित घोषणायुक्त संशोधित डमी सुधीकरण/पंजीयन कार्ड के आधार पर। अतएव शिक्षण संस्थान के प्रधान त्रुटियों के ऑनलाईन संशोधन के कार्य में पर्याप्त सावधानी व सतर्कता बरतेंगे।

दृष्टिबाधित विद्यार्थी को विज्ञान के स्थान पर संगीत एवं गणित के स्थान पर गृह विज्ञान के परीक्षा में शामिल होना होता है। दृष्टिबाधित विद्यार्थी से तात्पर्य है कि वैसे विद्यार्थी जो दोनों आँखों से देखने में सक्षम नहीं है। ऑनलाईन भरे गए पंजीयन के आधार पर ऐसे विद्यार्थियों के डमी पंजीयन कार्ड की कंडिका में निर्दिष्ट कोटि का उल्लेख है। यदि इस कोटि में त्रुटि हो, तो इसका अनिवार्य रूप से विशेष ध्यान देकर निर्धारित अवधि में संशोधन करा लेना आवश्यक है।

विशेष ध्यान देकर निर्धारित तिथि तक सुधार किये गये डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड का अवलोकन कर यह आश्वस्त हो लेंगे कि उनके बमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड में त्रुटि का संशोधन शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा कर दिया गया है। ऑनलाईन त्रुटि संशोधन करने/कराने का उत्तरदायित्व शिक्षन संस्थान के प्रधान के साथ-साथ विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक का भी होगा।

समिति द्वारा धोर्टल (इन्टरमीडिएट के लिए http://seniorsecondary.biharboardonline.com एवं माध्यमिक के लिए https://secondary.biharboardonline.com) पर अपलोड कमी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड को शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने User ID एवं Password का उपयोग कर डाउनलोड करेंगे तथा अपने हस्ताक्षर व मुहर के रख्थ दो प्रतियों में संबंधित विद्यार्थी को अवलोकन हेतु उपलब्ध कराएँगे। विद्यार्थी स्वयं भी समिति की वेबसाईट (इन्टरमीडिएट के लिए http://ssonline.biharboard.com एवं माध्यमिक के लिए https://secondary.biharboardonline.com) से अथया Mobile App (BSEB Information App) से डमी सुधीकरण/पंजीयन कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

शिक्षण संस्थान के प्रधान प्रत्येक पैसे विद्यार्थी, जिनके समिति स्तर से निर्गत उगी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं पाई गई है, के उमी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड में मुदित घोषणा-पत्र को विद्यार्थी व उसके माता पिता/अभिभावक से हस्ताक्षरित कराकर तथा उसे स्वयं भी हस्ताक्षरित कर दिनांक 24 09 2024 तक त्तमिति के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे। ऐसा नहीं किए जाने की स्थिति में संबंधित विद्यार्थी का मूल सूचीकरण/पंजीयन कार्ड निर्गत नहीं किया जाएगा एवं ऐसे विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा हेतु आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे तथा तद्नुसार उनका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा।

उनी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड के विवरण विवरणों में त्रुटि परिलक्षित होती है. विद्यार्थी उसका सुधार कलम से करेंगे तथा इस प्रकार से सुधार किए गए डमी सुचीकरण / पंजीयन कार्ड की दो प्रति अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास उपलब्ध कराएँगे। इसमें से एक प्रति साक्ष्य के रूप में शिक्षण संस्थान के प्रधान का हस्ताक्षर मुहर एवं तिथि प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे। द्वितीय प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास संचारित रहेगा। सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान विद्यार्थी के द्वारा उनी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड के विवरण विवरणों में कलम से किए गये सुधार के आलोक में संस्थान के अभिलेख से मिलानोपरांत, समिति के पोर्टल पर ऑनलाईन माध्यम से अपेक्षित संशोधन निधर्धारित अवधि के अन्तर्गत अनिवार्य रूप से किया जाना सुनिश्चित करेंगे।

तत्पश्चात उन विद्यार्थियों का संशोधित उमी सुचीकरण/पंजीयन कार्ड समिति के पोर्टल से पुनः डाउनलोड कर उसे संबंधित विद्यार्थी को प्राप्त कराऐंगे। विद्यार्थी संशोधित डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड के विवरणों को देखकर यह आश्वस्त हो लेंगे कि त्रुटि का संशोधन हो चुका है। ऑनलाईन संशोधन के उपरांत पुनः त्रुटि पाए जाने पर इसका पुनः ऑनलाईन संशोधन कराया जाएगा, जब तक कि यह पूर्णतः बुटिरहित न हो जाए। जब डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड पूर्णतः त्रुटिरहित हो जाए तब उसमें मुद्रित घोषणा पत्र को शिक्षण संस्थान के प्रधान विद्यार्थी व उसके माता/पिता/अभिभावक से हस्ताक्षरित कराकर तथा उसे स्वयं भी हस्ताक्षरित कर विस्तारित अवधि (दिनांक 24.09.2024 तक) में समिति के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे।

शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा समिति के पोर्टल पर उस डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड को समिति के पोर्टल पर किसी भी हाल में अपलोड नहीं किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी द्वारा कलम से सुधार किया गया था, बल्कि विद्यार्थी के सुधारोपरान्त पोर्टल पर शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाईन किए गए संशोधन के पश्चात् पुनः डाउनलोड किए गए संशोधित सुचीकरण/पंजीयन कार्ड में मुद्रित घोषणा पत्र को विद्यार्थी व उसके माता/पिता/अभिभावक से हस्ताक्षरित करवाकर तथा शिक्षण संस्थान के प्रधान के हस्ताक्षरोपरांत अपलोड किया जाएगा।

ऑनलाईन डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड डाउनलोड करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर इन्टरमीडिएट के लिए हेल्पलाईन नम्बर-0612-2230039 अपया E-mail ID: reg.bsebhelpdesk@gmail.com एवं माध्यमिक के लिए हेल्पलाईन नम्बर-0612-2232074 अथवा bsebsehelpdesk@gmail.com पर सूचित कर समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

विद्यार्थी व उसके माता/पिता/अभिभावक तथा संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित घोषणायुक्त उभी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड समिति के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए यह अंतिम अवसर दिया जा रहा है। अतः इस प्रक्रिया का पालन नहीं करने पर संबंधित विद्यार्थी का मूल सूचीकरण / पंजीयन कार्ड निर्गत नहीं किया जाएगा एवं ऐसे विद्यार्थी इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 एवं माध्यमिक वार्षिक परीक्षा, 2025 हेतु आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे तथा तद्‌नुसार उनका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा। इस तरह उनका एक वर्ष व्यर्थ चला जाएगा।

10th Registration Card 2025डाउनलोड लिंक
12th Registration Card 2025डाउनलोड लिंक
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *