पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 नामांकन के लिए तिसरी मेरिट लिस्ट जारी

पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 नामांकन के लिए तिसरी मेरिट लिस्ट जारी

पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 नामांकन के लिए तिसरी मेरिट लिस्ट जारी- पटना विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को चार वर्षीय स्नातक कोर्स सत्र 2024-28 और तीन वर्षीय सेल्फ फाइनेंस कोर्स में एडमिशन के लिए रविवार को तीसरी मेधा सूची जारी कर दी गयी है. तीसरी मेधा सूची में स्नातक में नामांकन के लिए सबसे अधिक 80.4 प्रतिशत कटऑफ गया है. विवि में सबसे अधिक पटना कॉलेज में इतिहास विभाग के सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 80.4 प्रतिशत रहा. वहीं पॉलिटिकल साइंस में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 79.8 प्रतिशत रहा. पटना साइंस कॉलेज में गणित विभाग में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 83.6 प्रतिशत रहा. इसके अलावा जूलॉजी में 78.8 और फिजिक्स में 79.2 प्रतिशत कटऑफ रहा. मगध महिला कॉलेज में इंग्लिश विभाग का कटऑफ 74.4 प्रतिशत और बीएन कॉलेज में गणित विभाग में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 82 प्रतिशत रहा

पटना विश्वविद्यालय की बेबसाइट पर चयनित उम्मीदवार अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद पेमेंट स्लिप डाउनलोड करेंगे. चयनित उम्मीदवार को एलाटमेंट लेटर, पेमेंट स्लिप, एलाटमेंट लेटर में लिखे सभी मूल प्रमाण पत्र एवं सभी प्रमाण पत्र की एक सेट छायाप्रति (स्व अभिप्रमाणित ) तथा 4 पासपोर्ट साइज अपना फोटो लेकर एलाटेड कॉलेज में काउंसिलिंग एवं नामांकन के लिए 24 जून से 26 जून 2024 तक 10.00 बजे सुबह से 4.0 बजे शाम के बीच उपस्थित रहना अनिवार्य है.

चयनित उम्मीदवार द्वारा काउंसिलिंग के लिए संबंधित महाविद्यालय में निर्धारित काउंसलिंग की तिथि को उपस्थित नहीं होने पर उनके नामांकन की दावेदारी समाप्त कर दी जायेगी. नामांकन लेने के बाद यदि आवेदक अपना विषय या कॉलेज बदलना चाहेंगे तो उनके लिए स्लाइड अप करने की व्यवस्था पोर्टल पर की गयी है. स्लाइड अप होने पर आवेदक का नाम सेकेंड मेरिट लिस्ट में दिखेगा और स्लाइड अप होने पर उनका पूर्व का अलोटेड विषय एवं कॉलेज स्वतः समाप्त हो जायेगा. स्लाइड अप हुए आवेदकों को फिर से काउंसलिंग के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी. यदि आवेदक अपने स्लाइड अप से संतुष्ट होंगे तो उन्हें फिर पोर्टल पर लॉगइन होकर स्लाइड अप बटन से स्लाइड अप ऑप्शन को बंद करना होगा. अन्यथा फिर वो अगले लिस्ट के लिए स्लाइड अप हो जायेगा.

विषयकटऑफ
फिजिक्स79.2%
बॉटनी74.08%
जूलॉजी78.8%
गणित83.6%
केमिस्ट्री74.2%
विषयकटऑफ
बीकॉम रेगुलर74.2%
बीकॉम सेल्फ फाइनेंस73.8%
विषयकटऑफ
इकोनॉमिक्स71%
बीकॉम67.8%
जूलॉजी78.2%
बॉटनी72.6%
फिजिक्स68.8%
गणित69.2%
इंग्लिश74.4%
विषयकटऑफ
इकोनॉमिक्स77.8%
पॉलिटिकल साइंस79.8%
सोशियोलॉजी69%
जियोग्राफी78.2%
इंग्लिश76%
हिस्ट्री80.4%
विषयकटऑफ
इकोनॉमिक्स76.8%
पॉलिटिकल साइंस79.4%
फिजिक्स77%
जूलॉजी76.6%
गणित82%
केमिस्ट्री75.6%

पटना विश्वविद्यालय द्वारा चार वर्षीय स्नातक कोर्स सत्र 2024-28 और तीन वर्षीय सेल्फ फाइनेंस कोर्स में तीसरी मेधा सूची में स्नातक में नामांकन के लिये सबसे अधिक 80.4 प्रतिशत कटऑफ गया है। विश्वविद्यालय में सबसे अधिक पटना कॉलेज में इतिहास विभाग के सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 80.4 प्रतिशत रहा। वहीं पॉलिटिकल साइंस में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 79.8 प्रतिशत रहा। इसके अलावा पटना साइंस कॉलेज में गणित विभाग में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 83.6 प्रतिशत रहा। इसके अलावा जूलॉजी में 78.8 और फिजिक्स में 79.2 प्रतिशत कटऑफ रहा। मगध महिला कॉलेज में इंग्लिश विभाग का कटऑफ 74.4 प्रतिशत और बीएन कॉलेज में गणित विभाग में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 82 प्रतिशत रहा।

विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेजों में सबसे अधिक डिमांड गणित, जूलॉजी, फिजिक्स, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी और इंग्लिश विषय का है। पटना विश्वविद्यालय के बेवसाइट पर चयनित उम्मीदवार अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद पेमेंट स्लिप डाउनलोड करेंगे। चयनित उम्मीदवार एलाटमेंट लेटर, पेमेंट स्लिप, एलाटमेंट लेटर में लिखे सभी मूल प्रमाण पत्र एवं सभी प्रमाण पत्र की एक सेट छायाप्रति ( स्व अभिप्रमाणित तथा 4 पासपोर्ट साइज अपना फोटो लेकर साल्टेड कॉलेज में काउंसिलिंग एवं नामांकन के लिए 24 जून से 26 जून 2024 तक 10.00 बजे सुबह से 4.0 बजे शाम के बीच उपस्थित रहना अनिवार्य है। चयनित उम्मीदवार द्वारा काउंसिलिंग के लिये संबंधित महाविद्यालय में निर्धारित काउंसिलिंग की तिथि को उपस्थित नहीं होने पर उनके नामांकन

नामांकन लेने के बाद यदि आवेदक अपना विषय या कॉलेज बदलना चाहेंगे तो उनके लिए स्लाइड अप करने की व्यवस्था पोर्टल पर की गयी है। स्लाइड अप होने पर आवेदक का नाम सेकेंड मेरिट लिस्ट में दिखेगा और स्लाइड अप होने पर उनका पूर्व का अलॉटड विषय एवं कॉलेज स्वतः समाप्त हो जाएगा। स्लाइड अप हुए आवेदकों को फिर से काउंसिलिंग के लिये जाने की जरूरत नहीं होगी। यदि आवेदक अपने स्लाइड अप से संतुष्ट होंगे तो उन्हें फिर पोर्टल पर लॉगिन होकर स्लाइड अप बटन से स्लाइड अप ऑप्शन को बंद करना होगा। अन्यथा फिर वो अगले लिस्ट के लिए स्लाइड अप हो जाएगा।

Download 3rd Merit ListUR Regular 3rd Merit List
Download 3rd Merit ListUG Vocational 3rd Merit List
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

कक्षा 11वीं मई मासिक परीक्षा 2024 रूटिन | इंटर सत्र 2024-26

BSEB UPDATE

1 thought on “पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 नामांकन के लिए तिसरी मेरिट लिस्ट जारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *