पटना यूनिवर्सिटी UG Part-1 सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी –यहाँ से देखें | सत्र 2024-28

पटना यूनिवर्सिटी UG Part-1 सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी –यहाँ से देखें | सत्र 2024-28

पटना यूनिवर्सिटी UG Part-1 सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी –यहाँ से देखें | सत्र 2024-28:-पटना विश्वविद्यालय का स्नातक च्वॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) चार वर्षीय कोर्स में नामांकन के लिए सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी हो गई है। इसे विवि की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। सेकेंड लिस्ट में अधिकतम कट ऑफ साइंस कॉलेज में मैथ्स का 84.4 प्रतिशत गया है।

फर्स्ट लिस्ट की बात करें तो मैथ्स और जूलॉजी में 90.8 प्रतिशत कट ऑफ था। यानी फर्स्ट लिस्ट की तुलना में करीब 6 प्रतिशत तक कट ऑफ सेकेंड लिस्ट में डाउन गया है। आर्ट्स में अधिकतम कट ऑफ राजनीति विज्ञान में 82.8 प्रतिशत गया है। फर्स्ट लिस्ट में राजनीति विज्ञान का 92.6 प्रतिशत कट ऑफ गया था। यह करीब- करीब दस प्रतिशत तक गिरा है। वहीं कॉमर्स में 76.4 प्रतिशत तक कट ऑफ गया है। जबकि फर्स्ट लिस्ट में कॉमर्स का कट ऑफ 86.2 प्रतिशत गया था। कॉमर्स का भी करीब दस प्रतिशत कट ऑफ गिरा है।

अर्थशास्त्र78%
राजनीतिशास्त्र81%
जूलॉजी79.4%
मैरस83.2%
केमेस्ट्री77%
फिजिक्स79.6%
बीकॉम74%
जूलॉजी78.2%
फिजिक्स71.8%
मैरस74.2%
अंग्रेजी78%
राजनीति विज्ञान82%
अर्थशास्त्र76.2%
भूगोल81.4%
अंग्रेजी77.8%
इतिहास82.6%
अर्थशास्त्र79.4%
राजनीति विज्ञान82.8%
समाजशास्त्र72.6%
बॉटनी76.6%
केमेस्ट्री76.6%
मैटस84.4%
फिजिक्स81.2%
जूलॉजी83.6%
बीकॉम76.4%

छात्र तय समय पर निर्धारित डॉक्यूमेंट्स के साथ अपना नामांकन ले लें। अन्यथा फिर उनका दावा मान्य नहीं रहेगा। स्लाइड अप का यह अंतिम मौका है। थर्ड लिस्ट में स्लाइड अप का ऑप्शन नहीं दिया जायेगा। प्रो अनिल कुमार, स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन व एडमिशन इंचार्ज, पीयू

काउंसिलिंग संबंधित कॉलेजों में 19, 20 व 21 को सुबह दस से शाम चार बजे के बीच होगा। विश्वविद्यालय की बेवसाइट पर चयनित उम्मीदवार अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद पेमेंट स्लिप डाउनलोड करेंगे। चयनित उम्मीदवार एलाटमेंट लेटर, पेमेंट स्लिप, एलाटमेंट लेटर में लिखे सभी मूल प्रमाण पत्र एवं सभी प्रमाण पत्र की एक सेट छायाप्रति (स्व अभिप्रमाणित) तथा 4 पासपोर्ट साइज अपना फोटो लेकर एलॉटेड कॉलेज में अपनी काउंसिलिंग व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करायेंगे।

चयनित उम्मीदवार द्वारा काउंसिलिंग के लिए संबंधित कॉलेज में निर्धारित काउंसिलिंग की तिथि को उपस्थित नहीं होने पर उनके नामांकन की दावेदारी समाप्त हो जाएगी। नामांकन लेने के बाद यदि आवेदक अपना विषय या कॉलेज बदलना चाहेंगे तो उनके लिए स्लाइड अप करने की व्यवस्था पोर्टल पर की गई है। स्लाइड अप होने पर आवेदक का नाम थर्ड मेरिट लिस्ट में दिखेगा और स्लाइड अप होने पर उनका पूर्व का अलॉटेड विषय एवं कॉलेज स्वतः समाप्त हो जाएगा। स्लाइड अप हुए आवेदकों को फिर से काउंसलिंग के लिए जाने की जरूरत नहीं है। यदि आवेदक अपने स्लाइड अप से संतुष्ट होंगे तो उन्हें फिर पोर्टल पर लॉगइन होकर स्लाइड अप बटन से स्लाइड अप ऑप्शन को बंद करना पड़ेगा। अन्यथा फिर वो अगले लिस्ट के लिए स्लाइड अप हो जाएगा।

Download 2nd Merit ListUR Regular 2nd Merit List
Download 2nd Merit ListUG Vocational 2nd Merit List
Download Seat MatrixUR Regular Seat Matrix
Download Seat MatrixUG Vocational Seat Matrix
Apply Online (Regular)Click Here
Apply Online (Vocational)Click Here
Application Home PageClick Here
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *