बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट- 1 में आज भर होगा नामांकन

बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट- 1 में आज भर होगा नामांकन

बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट- 1 में आज भर होगा नामांकन:-स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए जारी पहली मेरिट लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स बुधवार तक आवंटित कॉलेजों में नामांकन ले सकते हैं। वहीं, कॉलेजों को नामांकन लेनेवाले सभी छात्र-छात्राओं का डाटा पोर्टल पर शाम तक अपलोड कर देना है। इसके लिए पहले 15 जून तक का समय दिया गया था, जिसे प्राचार्यों के अनुरोध पर बढ़ाकर 19 जून किया गया। इसके साथ ही बुधवार की रात या गुरुवार को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

अब तक किसी कारणवश नामांकन से वंचित छात्र-छात्राएं पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर कॉलेजों में बुधवार तक नामांकन ले सकेंगे। इसे लेकर विश्वविद्यालय की ओर से जारी निर्देश के अनुसार इसके बाद किसी भी परिस्थिति में पहली मेधा सूची से नामांकन की तिथि में विस्तार नहीं होगा। जबकि, दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राओं को 3 दिनों तक नामांकन का मौका दिया जाना है। इसके बाद नामांकन के लिए विश्वविद्यालय की ओर से तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। जरूरत पड़ी तो ऑन स्पॉट नामांकन का विकल्प भी मिले गा।

विश्वविद्यालय की जून तक नामांकन प्रक्रिया पूरी करने की योजना है। जुलाई के पहले सप्ताह से सभी कॉलेजों में कक्षाएं शुरू होनी हैं। डीएसडब्ल्यू प्रो. बीएस राय ने बताया कि अब तक हुए नामांकन की रिपोर्ट कॉलेजों को पोर्टल पर अपलोड करना है। इसी आधार पर दूसरी मेधा सूची जारी हो गी। विवि की ओर से 1.10 लाख अभ्यर्थियों की पहली मेरिट लिस्ट जारी की गई है। अब तक विश्वविद्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार करीब 70 हजार छात्र-छात्राओं ने ही नामांकन कराया है।

पटना विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को चार वर्षीय स्नातक कोर्स सत्र 2024 28 और वोकेशनल कोर्स में एडमिशन के लिये दूसरी मेधा सूची जारी कर दी गई। दूसरी मेधा सूची में शामिल विद्यार्थियों की एडमिशन प्रक्रिया बुधवार से शुरू की जाएगी। दूसरी मेधा सूची में शामिल विद्यार्थियों की एडमिशन प्रक्रिया 21 जून तक जारी रहेगी। दूसरी मेधा सूची में शामिल विद्यार्थियों को अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद पेमेंट स्लिप डाउनलोड करना होगा। चयनित उम्मीदवार एलॉटमेंट लेटर, पेमेंट स्लिप, एलॉटमेंट लेटर में सभी मूल प्रमाण पत्र एवं सभी की एक सेट छायाप्रति (स्व लिखे प्रमाण पत्र अभिप्रमाणित) तथा 4 पासपोर्ट साइज अपना फोटो लेकर एलॉटेड कॉलेज में काउंसिलिंग एवं नामांकन के लिए निर्धारित तिथि पर पहुंचना अनिवार्य है।

विद्यार्थियों को सुबह 10 बजे से चार बजे आम के बीच अपना नामांकन कर सकते शाम हैं। चयनित उम्मीदवार द्वारा काउंसिलिंग के लिए संबंधित महाविद्यालय में निर्धारित काउंसिलिंग की तिथि को उपस्थित नहीं होने पर उनके नामांकन की दावेदारी समाप्त कर दी जाएगी। नामांकन लेने के बाद यदि आवेदक अपना विषय या कॉलेज बदलना चाहेंगे तो उनके लिए स्लाइड अप करने की व्यवस्था पोर्टल पर की गई है। स्लाइड अप होने पर आवेदक का नाम सेकेंड मेरिट लिस्ट में दिखेगा और स्लाइड अप होने पर उनका पूर्व का एलॉटड विषय एवं कॉलेज स्वतः समाप्त हो जाएगा। स्लाइड अप हुए आवेदकों को फिर से काउंसिलिंग के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी। यदि आवेदक अपने स्लाइड अप से संतुष्ट होंगे तो उन्हें फिर पोर्टल पर लॉगिन होकर स्लाइड अप बटन से स्लाइड अप ऑप्शन को बंद करना होगा। अन्यथा फिर वो अगले लिस्ट के लिए स्लाइड अप हो जाएंगे।

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में मंगलवार से पीजी कोर्स में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया। इच्छुक अभ्यर्थी अपने पसंदीदा पीजी विभाग व कॉलेजों को क्रम के अनुसार डालकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 2 जुलाई है। डीएसडब्ल्यू प्रो. एके नाग ने बताया कि विश्वविद्यालय के पीजी विभाग और कॉलेजों में लगभग 10 हजार सीटों पर नामांकन लिए जाएंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन के अनुसार सामान्य कोटि, बीसी वन, बीसी टू, ईडब्ल्यूएस कोटि के अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 800 रुपए, शेष कोटि को 600 रुपए फीस निर्धारित है। पीजी रेगुलर व ट्रेडिशनल कोर्स में नामांकन के लिए स्नातक में 45 प्रतिशत अंक संबंधित स्नातक विषय, मेजर व कोर विषय में होने चाहिए। पटना के कॉलेजों में कला के लिए 7451 सीट, विज्ञान के लिए 2635 सीट और कॉमर्स के लिए 679 सीट हैं।

आवेदन के बाद पहली मेरिट लिस्ट 4 जुलाई को जारी होगी। इस सूची से नामांकन की अंतिम तिथि 8 जुलाई है। वहीं, नामांकन का वैलीडेशन 9 जुलाई को होगा। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट 10 जुलाई को जारी होगी। दूसरी मेरिट लिस्ट से नामांकन की अंतिम तिथि 13 जुलाई है और नामांकन का वैलीडेशन 14 जुलाई को होगा। वहीं, तीसरी मेरिट लिस्ट 15 जुलाई को जारी होगी। इस सूची से नामांकन की अंतिम तिथि 20 जुलाई है और वैलीडेशन 21 जुलाई को होगा। 23 जुलाई से क्लास शुरू होगी।

 WHATSAPP CHANNELJOIN
OFFICIAL UPDATECLICK HERE
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
TELEGRAMJOIN
WHTSAPP CHANNELJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

ADMISSION

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *