बिहार के सरकारी स्कूल में अब ऑनलाइन हाज़िरी बनेगा

बिहार के सरकारी स्कूल में अब ऑनलाइन हाज़िरी बनेगा

बिहार के सरकारी स्कूल में अब ऑनलाइन हाज़िरी बनेगा:-पटना जिले के सरकारी स्कूलों में पहले चरण में 131 हाई स्कूलों में बायोमेट्रिक्स के जरिये शिक्षकों की हाजिरी दर्ज की जाएगी। जिले के 131 हाई स्कूलों में इंटरनेट सेवा बहाल करने के लिए बीएसएनएल के साथ एग्रीमेंट किया गया है। एग्रीमेंट के तहत जिले के विभिन्न प्रखंडों में चयनित 131 स्कूलों की सूची बीएसएनएल की टीम को दे दी गई है। इसके साथ ही जिले के स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन लगाने की जिम्मेदारी मेसर्स एडविटेस सेंसिया प्राइवेट लिमिटेड को दी गई है।

हाई स्कूलों में बायोमेट्रिक हाजिरी की शुरुआत होने के बाद जिले के प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में भी शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी की शुरुआत की जाएगी। स्कूलों में शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के लिए ई-शिक्षा पोर्टल को भी डेवलप किया जा रहा है। पोर्टल पर तैयार किये गये ई शिक्षाकोष एप में आने वाली टेक्निकल दिक्कतों को भी दूर करने की शुरूआत कर दी गयी है।

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज कराने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में इंटरनेट कनेक्शन लगाने का निर्देश दिया है। हाई स्कूलों में इंटरनेट सेवा और बायोमेट्रिक मशीन की स्थिति को परखने के लिए 30 दिसंबर को स्कूलों के प्रधानाध्यापक, बीएसएनएल की टीम और बायोमेट्रिक मशीन लगाने वाली कंपनियों की समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से सभी स्कूल प्रबंधकों को टीचर्स प्रोफाइल को अपग्रेड करने के लिए कहा गया है। जिले में अबतक 55.65 प्रतिशत शिक्षकों का प्रोफाइल ही अपडेट हुआ है।

पटना सदर- 26, पालीगंज 11, दुल्हिन बाजार- 7, बिक्रम- 6, बिहटा – 8, नौबतपुर 5, मनेर- 5, दानापुर- 5, संपतचक- 4, पुनपुन- 4, मसौढ़ी 6, धनरुआ- 7, फतुहा – 5, दनियावां 3, खुसरुपुर 2, बख्तियारपुर- 6, बाढ़- 5, मोकामा- 3, अथमलगोला 3, बेलछी- 3, घोसवरी- 1, पंडारक- 5.

सूबे के सरकारी स्कूलों में निःशुल्क व अनिवार्य शिक्षा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गये हैं। वर्ग सात से बारहवीं कक्षा के 75 प्रतिशत उपस्थिति वाली अनुमानित 26 लाख 81 हजार 692 बच्चियों को सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराने की योजना है। साथ ही उन्हें स्वास्थ्य संबंधित सामान्य जानकारी दी जायेगी।

पच्चीस प्रतिशत की सीमा तक प्रवेश होगाः निः शुल्क और अनिवार्य प्रारंभिक शिक्षा के तहत वर्ग एक में कमजोर वर्ग और अलाभकारी समूह के बच्चों को नामांकन में कम-से-कम पच्चीस प्रतिशत की सीमा तक प्रवेश होगा। राज्य सरकार की ओर से राज्य के 70858 प्रारंभिक स्कूलों में मध्याह्न भोजन का संचालन किया जा रहा है। 61616 स्कूलों में बिहार शिक्षा समिति और 9242 स्कूलों में एनजीओ के सहयोग से मध्याह्न भोजन वर्ग एक से पांच के बच्चों को उपलब्ध कराया जा रहा है। यही नहीं इन स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था की जा रही हैं। 11717 स्कूलों में 30379 शौचालय को चिह्नित कर निविदा जारी की गई है।

सफाई की जिम्मेवारी निजी एजेंसियों कोः शौचालय को साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी निजी एजेंसियों को देने की कार्रवाई की गई हैं।

इस आशय का एक हलफनामा पटना हाईकोर्ट में शिक्षा विभाग के उप निदेशक की ओर से सोशल जूरिस्ट केस में दायर की गई हैं। इस केस की अगली सुनवाई की तारीख 22 दिसंबर तय की गई हैं।

  • विभाग ने हलफनामा दायर कर दी जानकारी
  • स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी दी जायेगी

सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों से सभी बच्चे व अभिभावक रु-ब-रू हो सकें और उन्हें चेहरे से पहचान सके, इसके लिए हर स्कूल में शिक्षकों की तस्वीर लगानी अनिवार्य है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को स्कूल में पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों की तस्वीर और विषय की जानकारी रंगीन फ्लैक्स बोर्ड पर लगानी होगी. जिलों के सभी प्रखंड पदाधिकारियों से शिक्षकों की तस्वीर लगाने वाले स्कूलों की रिपोर्ट 25 दिसंबर तक मांगी गयी है.

प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में प्रधानाध्यापक कक्ष के बाहर या फिर स्कूल परिसर ऐसी जगह शिक्षकों की तस्वीर लगानी है, जहां सभी बच्चे और अभिभावकों की नजर पड़ सके. एक बोर्ड पर अधिकतम 10 शिक्षकों की तस्वीर लगानी होगी. अगर किसी स्कूल में शिक्षकों की संख्या अधिक है, तो वहां पर तय मानक के अनुसार ही शिक्षक बोर्ड लगाना होगा. इसके साथ ही शिक्षकों के स्थानांतरण, पद्दोन्नति व सेवानिवृत्ति के बाद इस बोर्ड को अपडेट किया जायेगा|

इस बारे में पटना जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्याम नंदन ने बताया कि इस पहल से रुटीन के अनुसार या फिर शिक्षकों की तैनाती होने के बावजूद स्कूल नहीं आने वाले शिक्षकों की पकड़ आसान होगी. इसके साथ ही शिक्षक बोइओ के माध्यम से निरीक्षण के समय एक ही नजर में शिक्षकों का पूरा ब्योरा दिख जायेगा.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
10th Dummy Admit Card 2024 LINK1 // LINK2 
12th Dummy Admit Card 2024LINK1 // LINK2 
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

कक्षा 11वीं का रजिस्ट्रेशन फॉर्म अब 30 दिसम्बर तक भरें

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का मॉडल पेपर जारी

जुता मोजा पहन कर नहीं दे सकेंगे परीक्षा – मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- परीक्षा से पहले बड़ा बदलाव

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 12वीं तक का परीक्षा कैलेंडर जारी

Bihar Board Matric Exam Routine 2024

Bihar Board Matric Inter Exam 2025 Update

बिहार टॉपर्स ने बताया टॉपर बनने का मूल मंत्र- जल्दी देखें

बिहार टॉपर को मिलने वाला प्राइज- बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- प्रश्नपत्र और परीक्षा सेंटर तैयार

स्कूल में रोज आठ घंटी होगी पढाई | शाम 5 बजे होगा छुट्टी | नया टाइम टेबल जारी

बिहार टॉपर को मिलने वाला प्राइज- बिहार बोर्ड ने जारी किया टॉपर लिस्ट

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – सेंटर पर ऐसे बैठाया जाएगा

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का परीक्षा केंद्र तैयार – सेंटर लिस्ट जारी

कक्षा 11वीं वार्षिक परीक्षा 2024 | इंटर सत्र 2023-25 | 11वीं वार्षिक परीक्षा होगा

75% उपस्थिति को लेकर बड़ी खबर – 24 लाख बच्चों का नाम कटा- लिस्ट जारी

बिहार बोर्ड के मासिक और सेंट अप परीक्षा का रिजल्ट जारी – यहाँ देखें

9वीं 10वीं 11वीं मासिक परीक्षा और 12वीं सेंट अप परीक्षा का प्रश्नपत्र उत्तर पुस्तिका

मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024- सेंटर लिस्ट और परीक्षा का डेट जारी

बिहार के सरकारी स्कूल से 14 लाख बच्चों का नाम कटा – लिस्ट जारी जल्दी देखें

BSEB Inter Sent Up Exam 2024 Routine

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे विधार्थियो का नहीं आयेगा एडमिट कार्ड

बिहार बोर्ड ने दिया अंतिम मौका | नहीं तो नहीं दे पायेंगे परीक्षा | बडा बदलाव

Bihar Board Inter Exam Form 2024

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *