75 % उपस्थिति में बड़ा बदलाव

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024 यह गलती किए नहीं आएगा एडमिट कार्ड

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024:- इंटर और मैट्रिक परीक्षा फॉर्म में आधार संख्या की बात छुपाने वाले परीक्षार्थी पर बिहार बोर्ड कार्रवाई करेगा। बोर्ड की जांच में सच्चाई सामने आई तो छात्र को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। बिहार बोर्ड इंटर के छात्रों से परीक्षा फॉर्म के साथ शपथ पत्र भी भरवा रहा है। शपथ पत्र में छात्र को इस बात की जानकारी देनी है कि उनके पास आधार नंबर नहीं है, जिसकी वजह से वह परीक्षा फॉर्म में इसे नहीं भर रहा है। बता दें कि इंटर और मैट्रिक परीक्षा फॉर्म में कई बार देखा गया है कि छात्र परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर छुपाते है। इससे बोर्ड को कई तरह की परेशानी होती है। मसलन छात्र कहां का रहने वाला है, घर कहां है, परिवार और उसका पूरा पता भी बोर्ड के पास एकत्रित होता है।

  • फॉर्म भराने के बाद बोर्ड करेगा जांच
  • इंटर वार्षिक परीक्षा को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 तक
  • ई-मेल और मोबाइल पर जाएगा परीक्षा का अपडेट
  • इंटर परीक्षा फॉर्म के साथ छात्र-छात्राओं से भरवाया जा रहा है शपथ पत्र
  • 75 % उपस्थिति में बड़ा बदलाव
  • न्यूनतम 75 प्रतिशत की उपस्थिति अनिवार्य
  • कक्षा 09वीं में भी 75 प्रतिशत की उपस्थिति
  • न्यूनतम 60% से कम उपस्थिति

फॉर्म भराने के बाद बोर्ड करेगा जांच-बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक

जो छात्र इंटर और मैट्रिक परीक्षा फॉर्म भरने में आधार नंबर नहीं देंगे, ऐसे छात्रों के परीक्षा फॉर्म की जांच होगी। इन छात्रों के स्कूल और कॉलेज से संपर्क किया जाएगा। अगर छुपाने की बात पकड़ी गई तो संबंधित छात्र को इंटर और मैट्रिक परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। इसकी सूचना भी बिहार बोर्ड ने जिला शिक्षा कार्यालय के माध्यम से सभी स्कूलों को दी है।

इंटर वार्षिक परीक्षा को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 तक-बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक

इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए 11वीं कक्षा में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए 31 अगस्त तक का मौका दिया गया है। संबंधित स्कूल और कॉलेज छूटे हुए विद्यार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विलंब शुल्क के साथ 31 अगस्त तक कर लें। किसी तरह की दिक्कतें होने पर हेल्पलाइन नंबर 0612- 2230039 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

ई-मेल और मोबाइल पर जाएगा परीक्षा का अपडेट-बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक

परीक्षा फॉर्म में सभी छात्रों से ई-मेल और मोबाइल नंबर मांगा जा रहा है। यह अनिवार्य है। छात्रों को परीक्षा का पूरा अपडेट इस पर भेजा जाएगा। कोई त्रुटि होगी तो जानकारी संबंधित छात्र के मोबाइल नंबर और ई-मेल पर भेजा जाएगा, जिससे छात्र उसे तुरंत देखे और स्कूल से संपर्क कर उसमें सुधार करवा ले। डमी प्रवेश पत्र भी बोर्ड ई-मेल पर भेजेगा, ताकि समय रहते त्रुटि सुधार हो सके।

इंटर परीक्षा फॉर्म के साथ छात्र-छात्राओं से भरवाया जा रहा है शपथ पत्र

इंटर परीक्षा फॉर्म के साथ छात्रों से आधार नंबर मांगा गया है। सभी छात्रों को आधार नंबर भरना है। अगर किसी छात्र के पास आधार नंबर नहीं है तो इसके लिए उन्हें शपथ पत्र भरना है। बाद में अगर जांच में छात्र के आधार नंबर छुपाने की बात सामने आई तो छात्र परीक्षा से वंचित हो सकते हैं।

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024 यह गलती किए नहीं आएगा एडमिट कार्ड

75 परसेंट उपस्थिति में बड़ा बदलाव-बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक

इंटर की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कक्षा 11वीं एवं 12वीं की समेकित उपस्थिति में न्यूनतम 75 प्रतिशत की उपस्थिति की अनिवार्यता है तथा इसी प्रकार संभवतः मैट्रिक की परीक्षा के लिए कक्षा 09वीं एवं 10वीं की समेकित उपस्थिति की अनिवार्यता है, जबकि यह 75 प्रतिशत उपस्थिति की अनिवार्यता क्रमशः दोनों कक्षा के लिए अलग-अलग होना आवश्यक है। अतः इस बिंदु को स्पष्ट किया जाना आवश्यक प्रतीत होता है, ताकि इस संबंध में भ्रम की स्थिति उत्पन्न न हो सके।

न्यूनतम 75 प्रतिशत की उपस्थिति अनिवार्य

इन्टरमीडिएट की कक्षा ग्यारहवीं में भी आयोजित कक्षाओं में शिक्षण शुरू करने के दिन से ग्यारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के पूर्व की अवधि में न्यूनतम 75 प्रतिशत की उपस्थिति अनिवार्य होगी, अन्यथा विद्यार्थियों को वर्ग 11वीं की वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी।

कक्षा 09वीं में भी 75 प्रतिशत की उपस्थिति

माध्यमिक की कक्षा 09वीं में भी आयोजित कक्षाओं में शिक्षण शुरू करने के दिन से 09वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के पूर्व की अवधि में न्यूनतम 75 प्रतिशत की उपस्थिति अनिवार्य होगी, अन्यथा विद्यार्थियों को वर्ग 09वीं की वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी।

न्यूनतम 60% से कम उपस्थिति

अधिकतम 15% तक की कमी को समिति द्वारा माफ किया जा सकता है। 60% से कम उपस्थिति वाले उम्मीदवारों के मामलों में केवल चिकित्सा आधार पर बनाई गई असाधारण परिस्थितियों में समिति द्वारा उपस्थिति की कमी को माफ करने पर विचार किया जाएगा, जैसे कि कैंसर, एड्स, टीबी जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित उम्मीदवार या इसी तरह की गंभीर बीमारियाँ, जिसके लिए लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता होती है।

कुछ महत्वपूर्ण लिंक

12th Half Yearly Exam 2023 RoutineClick Here
11th Half Yearly Exam 2023 RoutineClick Here
10th Half Yearly Exam 2023 RoutineClick Here
9th Half Yearly Exam 2023 RoutineClick Here
TELEGRAMJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

कुछ महत्वपूर्ण लिंक

75% उपस्थिति अनिवार्य सरकारी स्कूलों में अभिभावकों को देना होगा शपथ पत्र Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *