बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 8वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रूटिन प्रश्नपत्र और रिजल्ट का अपडेट जारी

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 8वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रूटिन प्रश्नपत्र और रिजल्ट का अपडेट जारी

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 8वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रूटिन प्रश्नपत्र और रिजल्ट का अपडेट जारी:-राज्य के सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में इस बार अर्द्धवार्षिक परीक्षा में परीक्षा के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है। एससीईआरटी ने कहा कि अर्द्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा एक विद्यार्थियों की मौखिक परीक्षा ली जाएगी, जबकि कक्षा दो से आठ तक की परीक्षा लिखित मूल्यांकन के आधार ली जाएगी।

कक्षा एक से आठ तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 18 से 24 सितंबर तक चलेगी। पहली बार यह परीक्षा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) स्तर पर आयोजित की जा रही है। इससे पूर्व अर्द्धवार्षिक परीक्षा जिला स्तर पर आयोजित की जाती थी। रिजल्ट का प्रकाशन पांच अक्टूबर को एक साथ सभी स्कूलों में जारी किया जाएगा

तिथिप्रथम पालीदूसरी पाली
18 सितंबरपर्यावरण अध्ययन व सामाजिक विज्ञान (कक्षा तीन से आठ)विज्ञान (कक्षा 6 से 8 तक)
19 सितंबरराष्ट्रभाषा हिंदी (कक्षा तीन से आठ तक)संस्कृत (6 से 8 तक)
20 सितंबरसह शैक्षिक गतिविधि का अवलोकन (मकतब, मदरसा विद्यालयों लिए)———
21 सितंबरभाषा-हिंदी व उर्दू (कक्षा एक पांच तक) भाषाहिंदी व उर्दू (कक्षा 6 से 8 तक)
22 सितंबरसह शैक्षिक गतिविधियों का अवलोकन (मकतब, मदरसा विद्यालयों के लिए)——-
23 सितंबरअंग्रेजी (कक्षा एक से पांच)अंग्रेजी (कक्षा 6 से 8 तक)
24 सितंबरगणित (कक्षा एक से पांच)गणित (कक्षा 6 से 8 तक)

अभिभावक भी अपने बच्चों का प्रश्न-सह-उत्तर पुस्तिका की समीक्षा करने के बाद शिक्षक को सलाह दे सकते हैं। जिस दिन रिजल्ट प्रकाशित की जाएगी उस दिन अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी आयोजित होगी। इसमें अभिभावकों को उनके बच्चों की रिपोर्ट दिखाई जाएगी। साथ ही प्रश्न-सह उत्तर पुस्तिका बच्चों को घर ले जाने के लिए दी जाएगी। जिस पर विद्यार्थी अपने अभिभावक से हस्ताक्षर कर स्कूल को वापस करेंगे। बता दें कि बच्चों को अंक की जगह पर ग्रेड ए, बी, सी, डी एवं ई ग्रेड दिया जाएगा। जो बच्चे सी, डी एवं ई ग्रेड लाएंगे उन बच्चों का ग्रेड सुधारने के लिए स्कूल स्तर पर रणनीति तैयार की जाएगी। स्कूल के शिक्षक हमेशा अभिभावकों से पत्राचार करते रहेंगे और उन्हें परीक्षा एवं पाठ्यक्रम के संबंध में उन्हें जानकारी देते रहेंगे।

एससीईआरटी ने सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया है कि अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा 2024 समाप्त होने के बाद सभी परीक्षार्थियों का प्रश्न पत्र-सह-उत्तर पुस्तिका वर्गवार व विषयवार विद्यालय में संरक्षित रखेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा में वीक्षण कार्य के लिए प्रखंड स्तर पर एक विद्यालय में कार्यरत शिक्षक को दूसरे विद्यालय में प्रतिनियुक्त करेंगे, ताकि परीक्षा स्वच्छ एवं कदाचार रहित वातावरण में संपन्न हो सके। परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद ही परीक्षार्थियों को वाशरूम जाने की अनुमति दी जाएगी।

राज्य के सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 18 से 24 सितंबर तक संचालित की जायेगी. परीक्षा की तैयारी के लिए प्रश्नपत्र तैयार करना शुरू कर दिया गया है. इस बार परीक्षा के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है. पहली बार अर्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीइआरटी) को दी गयी है. अर्द्धवार्षिक परीक्षा की रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका बच्चे घर ले जा सकेंगे.

बच्चों को अपनी उत्तरपुस्तिका पर अभिभावकों से हस्ताक्षर कराने के बाद उसे वापस करना होगा. परीक्षा परिणाम प्रकाशित होने के बाद पैरेंट टीचर्स मीट में अभिभावकों को उत्तरपुस्तिका दिखायी जायेगी. अभिभावक चाहेंगे तो बच्चे की उत्तर पुस्तिका वहीं पर देख कर हस्ताक्षर करेंगे या फिर उसे घर ले जाकर भी बच्चों की कमियों को बारीकी से देख सकेंगे. अर्द्धवार्षिक परीक्षा का परिणाम पांच अक्तूबर को प्रकाशित किया जायेगा.

शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि बच्चों को अंक की जगह पर ग्रेड ए, बी, सी, डी व इ ग्रेड दिया जायेगा. जो बच्चे सी, डी व इ ग्रेड लायेंगे, उन बच्चों का ग्रेड सुधारने के लिए स्कूल स्तर पर प्लानिंग की जायेगी. स्कूल के शिक्षक हमेशा अभिभावकों से पत्राचार करते रहेंगे और उन्हें परीक्षा एवं पाठ्यक्रम के संबंध में उन्हें जानकारी देते रहेंगे. अभिभावक भी अपने बच्चों का प्रश्नपत्र सह उत्तर पुस्तिका की समीक्षा करने के बाद शिक्षक को सलाह दे सकते हैं.

एससीइआरटी ने सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया है कि अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा 2024 समाप्त होने के बाद सभी परीक्षार्थियों का प्रश्न पत्र-सह-उत्तर पुस्तिका वर्गवार व विषयवार विद्यालय में संरक्षित रखेंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा में वीक्षण कार्य के लिए प्रखंड स्तर पर एक विद्यालय में कार्यरत शिक्षक को दूसरे विद्यालय में प्रतिनियुक्त करेंगे. ताकि परीक्षा स्वच्छ एवं कदाचार रहित वातावरण में संपन्न हो सके.

निजी स्कूल संचालकों की ओर से इ-शिक्षा कोष पोर्टल पर विद्यार्थियों का डिटेल शेयर करने में पिछले एक माह में काफी तेजी दर्ज की गयी है. शिक्षा विभाग की ओर से निजी स्कूल संचालकों को स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट करने के लिए सख्ती बरतने के बाद अगस्त माह में तेजी आयी है. राज्य में सबसे अधिक सुपौल जिले के 99 प्रतिशत निजी स्कूलों ने स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट करना शुरू कर दिया है. सुपौल के 297 रजिस्टर्ड निजी स्कूलों में से 294 स्कूलों ने स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट करना शुरू किया है.

वहीं अररिया के 95 प्रतिशत, रोहतास और सीवान के 91 प्रतिशत, सारण के 88 प्रतिशत, भागलपुर के 87 प्रतिशत निजी स्कूलों ने स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट करना शुरू कर दिया है. वहीं राज्य में पटना जिला स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट करने में 11वें स्थान पर है. पटना जिले में रजिस्टर्ड 1144 निजी स्कूलों में से 977 स्कूलों ने स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट करना शुरू कर दिया है. वहीं राज्य में सबसे कम किशनगंज में 51 प्रतिशत, गोपालगंज में 65 प्रतिशत, मधेपुरा में 71, मधुबनी और कटिहार में 72 प्रतिशत निजी स्कूलों ने स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट करना शुरू दिया है. निजी स्कूलों को 17 सितंबर तक स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट करने का समय दिया गया है.

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *