बिहार बोर्ड ने दिया अंतिम मौका | नहीं तो नहीं दे पायेंगे परीक्षा | बडा बदलाव

बिहार बोर्ड ने दिया अंतिम मौका | नहीं तो नहीं दे पायेंगे परीक्षा | बडा बदलाव

बिहार बोर्ड ने दिया अंतिम मौका | नहीं तो नहीं दे पायेंगे परीक्षा | बडा बदलाव जो भी विद्यार्थी मैटिक या इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने वाले हैं या वर्तमान में 9th या 11th क्लास में है उनके लिए कई अपडेट बिहार बोर्ड ने जारी कर दिया है एक-एक अपडेट को समझे वरना परीक्षा से होंगे वंचित तो आइए एक-एक अपडेट को विस्तारित रूप से समझते हैं|- जाने इस पोस्ट में क्या-क्या है

  • मैट्रिक परीक्षा फॉर्म का अंतिम तिथि
  • इंटर परीक्षा फॉर्म का अंतिम तिथि
  • सत्यापित कराने का अंतिम तिथि
  • 9वीं से 12वीं तक के मासिक परीक्षा तिथि
  • इंटर सेंटअप परीक्षा तिथि
  • महत्वपूर्ण लिंक्स

मैट्रिक परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 अक्तूबर तक

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी है. अब स्टूडेंट्स विलंब शुल्क के साथ 18 अक्तूबर तक परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं. पहले फॉर्म भरने की तिथि 12 अक्तूबर तक थी.

इंटर परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 17 अक्तूबर तक

बिहार बोर्ड ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 17 अक्तूबर तक बढ़ा दी है. पहले परीक्षा फार्म भरने और परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 अक्तूबर निर्धारित थी. ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने या शुल्क जमा करने में असुविधा हो, तो समिति के हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर संपर्क किया जा सकता है.

सत्यापित कराने का अंतिम तिथि 15 अक्तूबर तक

पटना जिले में कई स्कूलों ने मैट्रिक पास छात्रवृत्ति के लिए दस्तावेज सत्यापित नहीं किया है. दस्तावेज सत्यापन के लिए 15 अक्तूबर तक का समय दिया गया है. इस बीच पिछड़ा और अति पिछड़ा मैट्रिक परीक्षा, 2023 पास छात्रों को प्रति छात्र दस हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है. पटना जिले के 42505 में से 27015 आवेदन लंबित हैं. हर जिले से सात से दस हजार के लगभग आवेदन लंबित हैं. पटना जिले में कुल 42505 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन 14519 आवेदन ही अब तक सत्यापित किये गये हैं. शेष 27015 आवेदन लंबित हैं.

9वीं से 12वीं तक के मासिक परीक्षा 26 से

नौवीं से 12वीं तक की मासिक परीक्षा 26 अक्टूबर से शुरू होगा। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को दी है। राज्यभर में मासिक परीक्षा एक ही तिथि में ली जानी है। परीक्षा का शेड्यूल बिहार बोर्ड जल्द जारी करेगा। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र बिहार बोर्ड ही सभी स्कूलों को भेजेगा। परीक्षा में 60 लाख के लगभग परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इंटर सेंटअप परीक्षा 30 अक्तूबर से

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर सेंटअप परीक्षा की तिथि जारी कर दी है. परीक्षा 30 अक्तूबर से शुरू हो जायेगी, प्लस टू स्कूल व कॉलेज अपनी सुविधानुसार सैद्धांतिक व प्रैक्टिकल विषयों की परीक्षा आयोजित करेंगे. बोर्ड ने कहा है कि इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले सूचीकृत नियमित, स्वतंत्र व क्वालिफाइंग कोटि के स्टूडेंट्स सैद्धांतिक व प्रायोगिक विषयों की सेंट अप परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा प्लस टू स्कूल व कॉलेजों के स्तर पर संचालित होगी. सेंट अप परीक्षा के लिए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में प्रश्नपत्र बोर्ड की ओर से भेजा जायेगा. जिला शिक्षा कार्यालय को 14 से 16 अक्तूबर तक की अवधि में पहुंचा दिया जायेगा.

30 अक्तूबर से इंटर की सेंटअप परीक्षा आयोजित

शिक्षण संस्थान 17 अक्तूबर से प्रश्नपत्र प्राप्त कर सकते है, बोर्ड ने कहा है कि स्कूल और कॉलेज अपनी सुविधा के अनुसार 30 अक्तूबर से इंटर की सेंटअप परीक्षा आयोजित करायेंगे. इसके बाद रिजल्ट तैयार कर बोर्ड कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे. पूरे बिहार में इंटर में लगभग 13 लाख नियमित व स्वतंत्र स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भाग लेंगे. इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले स्टूडेंट्स अगले वर्ष फरवरी में बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली इंटर परीक्षा में शामिल होंगे. समिति ने सेंटअप परीक्षा को पारदर्शी व उत्कृष्ट बनाने के लिए कहा गया है.

महत्वपूर्ण लिंक्स

Whtsapp ChannelJOIN
YOUTUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN

Bihar Board 11th Half Yearly Exam 2023 Routine

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

 75% उपस्थिति पुरा नही- परीक्षा से बाहर हुए लाखों छात्र- नाम कटा

Bihar Board Matric Exam Form 2024

BSEB Matric Inter Sent Up Exam Date 2024

बिहार बोर्ड कक्षा 1-8वीं तक के अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2023 का प्रश्नपत्र,रूटिन -यहाँ से करें डाउनलोड

साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि का पैसा सबके खाते में आया- यहाँ से करें चेक

Bihar Board Matric Pass Protsahan Rashi सबका पैसा आया यंहा से करें चेक

Aadhar Bank Account Seeded Process(आधार कार्ड बैंक खाते से सीडेड करें )

2 thoughts on “बिहार बोर्ड ने दिया अंतिम मौका | नहीं तो नहीं दे पायेंगे परीक्षा | बडा बदलाव”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *