बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का मॉडल पेपर जारी

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का मॉडल पेपर जारी

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए मॉडल पेपर के साथ-साथ मॉडल प्रश्नपत्र भी जारी कर दिया है. बोर्ड ने रविवार की दोपहर इंटर के सभी विषयों के मॉडल पेपर व प्रश्नपत्र वेबसाइट पर जारी कर दिया था. वहीं, रविवार की देर शाम मैट्रिक के कई विषयों के मॉडल पेपर व प्रश्नपत्र अपलोड किये गये. मॉडल पेपर से साफ हो गया है कि इस बार भी प्रश्नों की संख्या विकल्प के तौर पर दोगुनी है.

मॉडल पेपर व प्रश्नपत्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट http://bihar- boardonline.bihar.gov. in पर उपलब्ध हैं. इंटर व मैट्रिक 2024 की वार्षिक परीक्षा में सभी खंड़ों में दोगुने प्रश्न पूछे जायेंगे, लेकिन स्टूडेंट्स को उनमें से आधे का ही जवाब देना है. वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में विकल्पों की संख्या पहले की तरह दोगुनी है. मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2023 15 से 23 फरवरी तक चलेगी. इसमें 14.5 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. वहीं, इंटर वार्षिक परीक्षा एक से 12 फरवरी तक चलेगी. इसमें करीब 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.

  • 70 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में 35 का देना होगा जवाब
  • 80 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में 40 प्रश्नों का ही देना होगा जवाब
  • लघु उत्तरीय 20 प्रश्नों में 10 का देना होगा जवाब
  • दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्नों में तीन का देना होगा जवाब
  • 100 प्रश्न रहेंगे ऑब्जेक्टिव, 50 का देना होगा जवाब

मैट्रिक में साइंस विषय में 110 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 80 है, लेकिन इनमें से 40 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा. लघु उत्तरीय प्रश्न 24 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या छह रहेगी. लघु उत्तरीय 24 प्रश्नों में से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से आठ-आठ प्रश्न पूछे जायेंगे. सभी में से चार-चार का जवाब देना है. उसी तरह से छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से दो-दो प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जायेंगे. प्रत्येक विषय से एक-एक प्रश्न का जवाब देना है. यानी 110 में से छात्रों को 55 प्रश्नों का जवाब देना है. वहीं, मैट्रिक में मैथ के 138 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इंटर में फिजिक्स का पेपर 70 अंकों का होगा. इसमें 96 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 70 होगी, जिनमें से 35 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा. खंड बी में लघु उत्तरीय प्रश्न 20 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या छह रहेगी. लघु उत्तरीय 10 प्रश्नों (2-2 अंकों के) का उत्तर देना अनिवार्य है

इसके अतिरिक्त छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में से तीन प्रश्नों (पांच-पांच अंकों के) का उत्तर देना अनिवार्य होगा. इसी तरह अन्य सभी विषयों के भी प्रश्नपत्र रहेंगे. सभी विषयों में परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पढ़ने के लिए दिया जायेगा. इसके तहत 100 अंकों की परीक्षा में कुल 138 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें खंड ‘ए’ में 100 वस्तुनिष्ट प्रश्न होंगे,

जिनमें किसी 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है. वहीं, खंड ‘ब’ में 30 लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे, जिनमें किन्हीं 15 प्रश्नों का उत्तर देना है. इसके लिए दो-दो अंक दिये जायेंगे. इसी खंड में आठ दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में किन्हीं चार प्रश्नों का उत्तर देना होगा. प्रत्येक के लिए पांच-पांच अक तय हैं.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रविवार को इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए मॉडल पेपर व मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया है। पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसपर भी पहले की ही तरह प्रश्नों का विकल्प दोगुना रहेगा। 100 प्रश्नों में 50 और 80 में 40 का जवाब देना होगा। इंटर का पहले ही मॉडल पेपर जारी किया जा चुका था, रविवार देर शाम मैट्रिक का भी जारी कर दिया गया। बिहार बोर्ड की वेबसाइट http://biharboardonline. bihar.gov.in पर मॉडल प्रश्न पत्र उपलब्ध है। वार्षिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। सभी विषयों में परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पढ़ने के लिए दिया जाएगा।

अगर छात्र-छात्राएं निर्धारित प्रश्नों से ज्यादा का जवाब देते हैं तब भी मूल्यांकन उतने का ही किया जाएगा, जितने का जवाब देना है। मैट्रिक में विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र 35 पेज का होगा, वहीं संस्कृत का 21 पन्ने का प्रश्नपत्र होगा। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 की परीक्षाएं 15 से 23 फरवरी तक चलेंगी। इनमें 14.5 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं इंटर वार्षिक परीक्षा एक से 12 फरवरी तक चलेगी। इसमें करीब 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इंटर फिजिक्स 70 अंकों का होगा। इसमें 96 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 70 है, लेकिन छात्र-छात्राओं को केवल 35 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा। खंड बी में लघुउत्तरीय प्रश्न 20 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या छह रहेगी। लघु उत्तरीय 10 प्रश्नों (2-2 अंकों के) का उत्तर देना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में से तीन प्रश्नों (पांच-पांच अंकों के) का उत्तर देना अनिवार्य होगा। इसी तरह अन्य सभी विषयों का भी प्रश्न पत्र रहेगा।

इसके तहत 100 अंकों की परीक्षा में कुल 138 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें खंड ‘ए’ में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिसमें किसी 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है। वहीं, खंड ‘ब’ में 30 लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें किन्हीं 15 प्रश्नों का उत्तर देना है। इसके लिए दो-दो अंक दिए जाएंगा। इसी खंड में आठ दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में किन्हीं चार प्रश्नों का उत्तर देना होगा। प्रत्येक के लिए पांच-पांच अंक निर्धारित किए गए हैं।

मैट्रिक में मैथ के 138 प्रश्न होंगे, वहीं, साइंस में 110 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 80 है, लेकिन छात्रों को केवल 40 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा। लघुउत्तरीय प्रश्न 24 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या छह रहेगी जबकि लघु उत्तरीय 24 प्रश्नों में से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से आठ-आठ प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी में से 4-4 का जवाब देना है। उसी तरह से छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से दो-दो प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जाएंगे। प्रत्येक विषय से एक-एक प्रश्न का जवाब देना है।

यानी 110 में से छात्रों को 55 प्रश्नों का जवाब देना है। वहीं, मैट्रिक में गणित विषय में 138 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें 100 प्रश्न वस्तुनिष्ठ है। 30 प्रश्न लघुउत्तरीय रहेंगे, जिनमें रहेंगे, जिनमें से 50 का जवाब देना 15 प्रश्नों का जवाब देना है और 8 प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे जिनमें चार प्रश्नों का जवाब देना है यानी 138 में से 69 प्रश्न का जवाब छात्र-छात्राओं को देना है। अन्य विषयों में भी यही कॉन्सेप्ट लागू रहेगा। वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक अंक, लघुउत्तरीय प्रश्न दो अंक और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पांच-पांच अंकों के होंगे।

परीक्षा 2024• प्रश्नों का विकल्प रहेगा दोगुना, 100 में 50 व 80 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में 40 का देना होगा जवाब

बिहार बोर्ड . 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में 50 व 80 में 40 का ही देना होगा जवाब

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

Bseb Matric Dummy Admit Card 2024 download link

BSEB UPDATE

View More

ADMIT CARD

1 thought on “बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का मॉडल पेपर जारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *