बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2025 जारी - यहाँ से करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2025 जारी – यहाँ से करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2025 जारी – इंटर और मैट्रिक 2025 के जिन छात्रों का अपना और पिता-माता नाम की जगह पंजीयन कार्ड पर कोई अंक (01, 02 आदि) या फिर अंग्रेजी का अक्षर (ए, बी, सी आदि) लिखा होगा तो ऐसे छात्र के पंजीयन को रद्द कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय और स्कूल प्राचार्य को दिया है।

इसके लिए बिहार बोर्ड ने डमी पंजीयन कार्ड जारी किया है। इस बीच दस से 30 जुलाई तक स्कूल प्राचार्य सभी डमी पंजीयन को डाउनलोड करके इसकी जांच करेंगे। अगर किसी छात्र के पंजीयन में यह पाया जाता है तो उसमें तुरंत सुधार करेंगे। अगर किसी छात्र के पंजीयन में यह पाया जाएगा तो ऐसे छात्र का पंजीयन आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। बता दें कि हर साल बड़ी संख्या में छात्र अपना नाम और माता-पिता का नाम गलत लिखते हैं। इसको देखते हुए बिहार बोर्ड ने स्कूल प्रशासन के साथ डीईओ को इसमें सुधार करने को कहा है। अगर सुधार नहीं होगा तो ऐसे छात्र इंटर और मैट्रिक परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।

बिहार बोर्ड की ओर से वेबसाइट पर डमी पंजीयन कार्ड जारी कर दिया गया है। सभी स्कूल प्राचार्य को डमी पंजीयन कार्ड को डाउनलोड करना है। इसके बाद सभी छात्रों को देना है। छात्र खुद डमी पंजीयन कार्ड को देखेंगे। इसके बाद स्कूल प्राचार्य अपनी तरफ से हर पंजीयन कार्ड की जांच करेंगे। स्कूल प्राचार्य अपना यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से डमी पंजीयन कार्ड को डाउनलोड करेंगे। त्रुटि सुधार के बाद सभी स्कूल प्राचार्य को घोषणा पत्र देनी होगी।

एतद् द्वारा इन्टरमीडिएट एवं माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले सभी कोटि के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान, संबंधित विद्यार्थी, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) एवं सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि सत्र 2023-25 के लिए सूचीकृत इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2025 तथा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 में सम्मिलित होने वाले वैसे विद्यार्थी, जिनका ऑनलाईन सूचीकरण / पंजीयन आवेदन निर्धारित अवधि में संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा भरा गया है, का डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड (Dummy Registration Card) समिति की वेबसाईट क्रमशः इन्टरमीडिएट के लिए http://seniorsecondary.biharboardonline.com पर एवं माध्यमिक के लिए https://secondary.biharboardonline.com पर अपलोड कर दिया गया है, जो दिनांक 10.07.2024 से 30.07.2024 तक उपलब्ध रहेगा।

Bihar Board Inter Dummy Registration Card 2025
Bihar Board Inter Dummy Registration Card 2025

शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने User ID एवं Password के माध्यम से उक्त वेबसाईट पर Login करने के बाद डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ अपने संस्थान के विद्यार्थी को दो प्रतियों में प्राप्त कराना सुनिश्चित करेंगे।

विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि ऑनलाईन भरे गये सूचीकरण / पंजीयन आवेदन के आधार पर विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाईल पर भी इस आशय की सूचना SMS (Message) के माध्यम से भेजी जा रही है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी स्वयं भी समिति के उक्त वेबसाईट से अपना डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड निम्नवत् प्रक्रिया के तहत डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं:-Mobile App के माध्यम Dummy Registration Card डाउनलोड करें

Board NameBSEB PATNA
TypeDummy Registration Card
ClassMatric / 10th
Year2024-2025
जारी होने की तिथि10-07-2024
डाउनलोड करने की अंतिम तिथि30-07-2024
Official UpdateCLICK HERE
  • वेब ब्राउजर के Address Bar में माध्यमिक के लिए https://secondary.biharboardonline.com टाईप कर Enter करेंगे :-
  • वेब पेज पर मौजूद “Click Here to Download Dummy Registration Card” लिंक पर Click करेंगे।
  • तत्पश्चात् वेबसाईट का पेज खुलेगा, जहाँ पर विद्यार्थी अपना शिक्षण संस्थान कोड, विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि प्रविष्ट कर, “Submit Button” पर Click करेंगे।
  • इसके बाद विद्यार्थी का Dummy Registration Card दिखेगा जिसे कम्प्यूटर / मोबाईल में Download किया जा सकता है।

विद्यार्थी Android Mobile App के माध्यम से भी अपना Dummy Registration Card निम्नांकित प्रक्रिया के तहत डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं :-

  • Google Play Store पर जाएँ।
  • BSEB Information App” को Search करें तथा Download कर Install करें।
  • Mobile App Open कर Home Page पर जाकर उपलब्ध लिंक माध्यमिक के लिए https://secondary.biharboardonline.com पर क्लिक करें।
  • App पर माँगे गए विवरण को भरें, तत्पश्चात् Dummy Registration Card डाउनलोड करें।

शिक्षण संस्थान के प्रधान उन सभी विद्यार्थियों, जिनका ऑनलाईन सूचीकरण / पंजीयन आवेदन निर्धारित अवधि में भरा गया है, को यह निदेश देंगे कि वे शिक्षण संस्थान के द्वारा उपलब्ध कराए गए अथवा स्वयं के द्वारा समिति के उपर्युक्त वेबसाईट /Mobile App से डाउनलोड कर प्राप्त किये गये डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड के विवरणों को देखकर यह आश्वस्त हो लेंगे कि उसमें अंकित किसी विवरण में कोई त्रुटि तो नहीं है। यदि डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में किसी तरह की त्रुटि परिलक्षित होती है, तो विद्यार्थी के द्वारा उसे कलम से सुधार किया जाएगा, ताकि त्रुटि का ऑनलाईन सुधार शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा समिति के पोर्टल पर दिनांक 10.07.2024 से 30.07.2024 तक की अवधि में किया जा सके।

किसी विद्यार्थी के डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड में अंकित उनके नाम, माता/पिता के नाम में मात्र लघु स्पेलिंग (i.e. A,E,K,M etc). फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि से संबंधित त्रुटि का सुधार ही कराया जा सकता है। विदित हो कि विद्यार्थी के नाम, माता/पिता के नाम में पूर्ण परिवर्तन किसी भी स्थिति में नहीं किया जाएगा। भविष्य में यदि यह पाया जाता है कि त्रुटि संशोधन के क्रम में किसी विद्यार्थी की पूर्ण पहचान बदल दी गयी है. तो उनका सूचीकरण / पंजीयन रद्द कर दिया जाएगा एवं ऐसे विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा हेतु आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे तथा तद्नुसार उनका प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा। इसकी सम्पूर्ण जवाबदेही शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

जिन विद्यार्थियों के द्वारा डमी सूचीकरण/पंजीयन कार्ड के त्रुटिपूर्ण विवरण/विवरणों में कलम से सुधार किया जाएगा, वे कलम से सुधार किए गए डमी सूचीकरण / पंजीयन कार्ड की दो प्रति अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास उपलब्ध करा देंगे। इसमें से एक प्रति साक्ष्य के रूप में शिक्षण संस्थान के प्रधान का हस्ताक्षर, मुहर एवं तिथि प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे। द्वितीय प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास संधारित रहेगा।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
TypeDummy Registration Card
ClassMatric / 10th
Year2024-2025
DOWNLOAD LINK LINK1 // LINK2 
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

ADMISSION

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *