बिहार यूनिवर्सिटी UG पार्ट-1 सेकेंड मेरिट लिस्ट 2024 जारी – यहाँ से देखें

बिहार यूनिवर्सिटी UG पार्ट-1 सेकेंड मेरिट लिस्ट 2024 जारी – यहाँ से देखें

बिहार यूनिवर्सिटी UG पार्ट-1 सेकेंड मेरिट लिस्ट 2024 जारी – यहाँ से देखें:-बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए सेकेंड मेरिट लिस्ट सोमवार को जारी की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन की अवधि शनिवार को पूरी हो गई। सभी कॉलेजों को रविवार तक नामांकन का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। डाटा अपडेट होने के बाद शेष सीटों के लिए 16 जून को सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी की जानी है।

विश्वविद्यालय की ओर से सेकेंड मेरिट लिस्ट को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। दूसरी लिस्ट में चयनित छात्र-छात्राओं को 19 से 21 जून तक संबंधित कॉलेजों में नामांकन लेना होगा। इसके बाद एक दिन का समय यानी 22 जून तक का समय कॉलेजों को सेकेंड मेरिट लिस्ट से हुए नामांकन को पोर्टल पर अपडेट करने के लिए दिया जाएगा। इसके ठीक बाद विश्वविद्यालय की ओर से तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। पहली और दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर हुए नामांकन के बाद खाली सीटों की गणना करने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी।

डीएसडब्ल्यू प्रो. बीएस राय ने बताया कि पहली मेधा सूची के आधार पर अंगीभूत से लेकर संबद्ध कॉलेजों में अबतक हुए नामांकन रिपोर्ट को अपडेट करने के लिए रविवार को समय दिया गया है। पूरा रिकॉर्ड अपडेट होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए दूसरी मेधा सूची जारी होगी।

पहली मेधा सूची के आधार पर 122 अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में शनिवार शाम तक 64473 छात्र-छात्राओं के नामांकन का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया गया है। कई कॉलेज नामांकन के बाद भी पोर्टल पर इसकी सूचना नहीं दे रहे हैं। इस कारण विश्वविद्यालय के पास सही-सही आंकड़ा नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में अबतक हुए नामांकन और बची सीटों पर दूसरी मेधा सूची जारी करने से पहले विश्वविद्यालय ने कालेजों को आखिरी मौका दिया है। रविवार तक सभी कॉलेज हुए नामांकन की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करेंगे। नामांकन की रिपोर्ट अपडेट नहीं करने में शहर के कई प्रीमियर कॉलेजों का भी नाम शामिल है।

4 वर्षीय स्नातक कोर्स में होने वाले नामांकन प्रक्रिया को लेकर बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने शेड्यूल में फिर से बदलाव किया है। पिछले दिनों कहा गया कि ऑन स्पॉट एडमिशन के लिए अवसर नहीं मिलेगा। अब बताया जा रहा है कि तीसरी मेधा सूची के बाद रिक्त पड़ी सीटों पर नामांकन के लिए ऑन स्पॉट एडमिशन का विकल्प छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। विश्वविद्यालय के स्तर से कॉलेजों व विद्यार्थियों को निर्देश जारी किया गया था कि मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद नामांकन करा लें, क्योंकि स्पॉट एडमिशन के लिए अवसर नहीं दिया जाएगा।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में 4 वर्षीय स्नातक सत्र 2023-27 के सेकेंड सेमेस्टर की प्रायोगिक परीक्षा 22 जून से शुरू होगी। परीक्षा विभाग ने इसकी तिथि तय कर सभी कॉलेजों को सूचना भेज दी है। संबंधित कॉलेजों में छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा ली जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा के लिए करीब एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। इसके बाद थ्योरी की परीक्षा होगी। इसके लिए केंद्र निर्धारण सहित अन्य प्रस्ताव विश्वविद्यालय की ओर से तैयार किया गया है।

परीक्षा विभाग की ओर से सभी कॉलेजों को निर्देश जारी किया गया है कि वे प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन निर्धारित तिथि पर करेंगे। साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को परीक्षा में शामिल कराना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी परिस्थिति में प्रायोगिक परीक्षा के लिए अलग से कोई भी तिथि जारी नहीं होगी। परीक्षा विभाग ने कहा है कि प्रैक्टिकल के बाद छात्र-छात्राओं के अंक को निर्धारित फॉर्मेंट में समय सीमा के भीतर विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराएंगे। इसमें किसी तरह की लापरवाही होती है या छात्र-छात्राओं का रिजल्ट पेंडिंग होता है तो इसके लिए कॉलेज को जिम्मेदार माना जाएगा। 4 वर्षीय स्नातक कोर्स के सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा जुलाई में प्रस्तावित है।

B Sc Subject NameDownload
Accounting and FinanceClick Here
Human Resourse ManagementClick Here
MarketingClick Here

ADMISSION

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *