मैट्रिक इंटर के परीक्षार्थीयों का डमि OMR Sheet जारी

मैट्रिक इंटर के परीक्षार्थीयों का डमि OMR Sheet जारी

मैट्रिक इंटर के परीक्षार्थीयों का डमि OMR Sheet जारी;-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) विद्यालय स्तर पर दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों को डमी ओएमआर शीट उपलब्ध करायेगा ताकि परीक्षा से पहले उस पर परीक्षार्थी प्रैक्टिस कर पहले ही अभ्यस्त हो जाएं। उन्हें परीक्षा के दौरान उसे समझने में अधिक समय नहीं लगे और आसानी से उसपर अपने उत्तर दे सकें। ऐसा देखा जाता है कि ओएमआर शीट सीधे परीक्षा में मिलने पर छात्रों को उसे समझने में परेशानी होती है और वे उसे ठीक प्रकार से नहीं भरते हैं।

उसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने यह रास्ता निकाला है। वर्ष 2024 में होने वाली परीक्षा से पहले बोर्ड ओएमआर शीट उपलब्ध कराएगा। समिति द्वारा नौवीं की परीक्षा तथा दसवीं एवं बारहवीं के सेन्ट-अप परीक्षा में भी ओएमआर शीट समिति द्वारा उपलब्ध कराया गया था। हालांकि बोर्ड इसके अतिरिक्त मैट्रिक इंटर की परीक्षा के पूर्व फाइनल परीक्षा में प्रयोग किए जाने वाले डमी ओएमआर शीट की व्यवस्था समिति द्वारा की जाएगी।

अभी हाल ही में बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर परीक्षा का मॉडल पेपर भी जारी किया है। छात्र उससे भी चाहें तो ओएमआर शीट पर प्रैक्टिस कर सकेंगे। मॉडल पेपर में मैट्रिक-इंटर परीक्षा के पैटर्न की पूरी जानकारी दी गई है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस पर भी पहले की ही तरह प्रश्नों का विकल्प दोगुना रहेगा। 100 प्रश्नों में 50 और 80 में 40 का जवाब देना होगा। बिहार बोर्ड वेबसाइट biharboardo http:// nline. bihar.gov.in पर मॉडल प्रश्न पत्र उपलब्ध है। छात्र मॉडल पेपर को ध्यान में रखकर भी तैयारी कर सकते हैं।

वर्ष 2024 में समिति द्वारा आयोजित इंटर एवं मैट्रिक की वार्षिक परीक्षाओं में प्रत्येक विद्यार्थियों को जो उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी पर उस विद्यार्थियों का रौल नंबर, रौल कोड एवं विषय पूर्व से ही प्रिन्ट कर चिपकाने की व्यवस्था रहेगी। साथ ही उत्तर पुस्तिका पर पूर्व से ही प्रिन्टेड विद्यार्थी के फोटो भी होंगे। इससे छात्रों की पहचानना आसानी से हो सकेगी। वीक्षक आसानी से छात्रों को पहचान पायेंगे। मुख्य परीक्षा के दौरान ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर देने के लिए परीक्षार्थियों को उस समय ऑरिजनल ओएमआर शीट दिया जायेगा। इसी का डमी ओएमआर शीट बोर्ड उपलब्ध कराएगा ताकि छात्र पहले से परीक्षा को लेकर अभ्यस्त रहें। उन्हें परीक्षा के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न हो। वह गलत गोला नहीं भरें। सारी चीजों की जानकारी उन्हें पहले से हो कि प्रश्न में उत्तर के कितने ऑप्शन रहेंगे। उनमें से एक छात्रों को चुनना रहेगा।

इंटर वार्षिक परीक्षा 1522 और मैट्रिक की 1583 केंद्रों पर ली जाएगी। बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक दोनों के लिए केंद्र निर्धारित कर दिया है।

सभी जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त सूची के आधार पर बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्र निर्धारित किया है।2024 की इंटर और मैट्रिक परीक्षा में केंद्रों की संख्या भी बढ़ी है, जहां इंटर में 51 तो वहीं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के 58 केंद्र बढ़े हैं। वर्ष 2023 में इंटर में 1471 और मैट्रिक में 1525 परीक्षा केंद्र बनाए गये थे, लेकिन कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने केंद्रों की संख्या इस बार बढ़ाई है

बोर्ड के अनुसार इंटर की एक और मैट्रिक की 15 फरवरी से परीक्षा होगी। इंटर प्रायोगिक परीक्षा के लिए इस बार 35 सौ स्कूलों को होम सेंटर बनाया गया है। बिहार बोर्ड ने इंटर प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इंटर प्रायोगिक परीक्षा दस से 20 जनवरी तक आयोजित होगी। प्रायोगिक परीक्षा लेने के बाद उसी दिन अंकों की प्रविष्टि ऑनलाइन करके बिहार बोर्ड को भेजना है। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का आंतरिक मूल्यांकन 18 से 20 जनवरी तक आयोजित की जाएगी।

BOARD NAMEBIHAR BOARD
10th Dummy Admit Card 2024 LINK1 // LINK2 
12th Dummy Admit Card 2024LINK1 // LINK2 
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

कक्षा 11वीं का रजिस्ट्रेशन फॉर्म अब 30 दिसम्बर तक भरें

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का मॉडल पेपर जारी

जुता मोजा पहन कर नहीं दे सकेंगे परीक्षा – मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- परीक्षा से पहले बड़ा बदलाव

बिहार बोर्ड कक्षा 1 से 12वीं तक का परीक्षा कैलेंडर जारी

Bihar Board Matric Exam Routine 2024

Bihar Board Matric Inter Exam 2025 Update

बिहार टॉपर्स ने बताया टॉपर बनने का मूल मंत्र- जल्दी देखें

बिहार टॉपर को मिलने वाला प्राइज- बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- प्रश्नपत्र और परीक्षा सेंटर तैयार

स्कूल में रोज आठ घंटी होगी पढाई | शाम 5 बजे होगा छुट्टी | नया टाइम टेबल जारी

बिहार टॉपर को मिलने वाला प्राइज- बिहार बोर्ड ने जारी किया टॉपर लिस्ट

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – सेंटर पर ऐसे बैठाया जाएगा

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का परीक्षा केंद्र तैयार – सेंटर लिस्ट जारी

कक्षा 11वीं वार्षिक परीक्षा 2024 | इंटर सत्र 2023-25 | 11वीं वार्षिक परीक्षा होगा

75% उपस्थिति को लेकर बड़ी खबर – 24 लाख बच्चों का नाम कटा- लिस्ट जारी

बिहार बोर्ड के मासिक और सेंट अप परीक्षा का रिजल्ट जारी – यहाँ देखें

9वीं 10वीं 11वीं मासिक परीक्षा और 12वीं सेंट अप परीक्षा का प्रश्नपत्र उत्तर पुस्तिका

मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024- सेंटर लिस्ट और परीक्षा का डेट जारी

बिहार के सरकारी स्कूल से 14 लाख बच्चों का नाम कटा – लिस्ट जारी जल्दी देखें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *