मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे विधार्थियो का नहीं आयेगा एडमिट कार्ड

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- ऐसे विधार्थियो का नहीं आयेगा एडमिट कार्ड

स्कूल नहीं आए तो प्रवेशपत्र से होंगे वंचित

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024:- वर्ष 2024 में होने वाली वार्षिक इंटरमीडिए की परीक्षा में शामिल होने के लिए फार्म भर चुके वैसे विद्यार्थी जो स्कूल नहीं आ रहे हैं, उन्हें प्रवेश पत्र नहीं दिया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश भेजा है।

कन्हैया प्रसाद ने जिलों को भेजे पत्र में कहा है?…

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद ने जिलों को भेजे पत्र में कहा है कि निरीक्षण के क्रम में देखा जा रहा है कि परीक्षा फॉर्म भर चुके विद्यार्थि अपने स्कूल में उपस्थित नहीं हो रहे हैं। इससे उनके पठन-पाठन व परीक्षा की तैयारी पर विपरित प्रभाव पड़ने की संभावना है। इसलिए आदेश दिया जाता है कि वैसे विद्यार्थी को चिन्हित कर स्कूल में उनकी उपस्थिति सुनिश्चत करायी जाए।

ऐसे विद्यार्थियों को नोटिस देते हुए नामांकन रद्द करने की कार्रवाई की जाये। साथ ही ऐसे विद्यार्थियों को वार्षित इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 का प्रवेश पत्र किसी भी परिस्थिति में निर्गत नहीं किया जाये||

फॉर्म भर चुके हैं तो भी कक्षाएं अनिवार्य….

  • सहरसा में निरीक्षण के दौरान बोले केके पाठक|
  • विशेष कक्षा संचालित करने का दिया निर्देश|
  • शिक्षा विभाग ने निर्देश पत्र सभी डीईओ को भेजा|
  • नोटिस देते हुए नामांकन रद्द की होगी कार्रवाई|

दसवीं व बारहवीं का फार्म भर चुके छात्र?..

दसवीं व बारहवीं का फार्म भर चुके छात्र- छात्राओं का भी कक्षाएं करनी पड़ेगी। कक्षा पूरी नहीं करने पर नाम काट दिया जाएगा। उन्हें परीक्षा में बैठने भी नहीं दिया जाएगा। ये बातें शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सहरसा में शुक्रवार को राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने मनोहर स्कूल के निरीक्षण के दौरान छात्रों की कॉपी देखी। जिसके बाद उन्होंने हिन्दी व अंग्रेजो की राइटिंग में सुधार करने को कहा। दरअसल, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रैक्टिकल क्लास में निरीक्षण को पहुंचे एसीएस श्री पाठक ने लगभग आधा दर्जन छात्राओं को बिना ड्रेस में देखा।

पूछने पर छात्राओं ने बताया कि कोचिंग से वह सीधे स्कूल पहुंची है। जिस कारण ड्रेस में नहीं आ पाई। उसके बाद अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिलाधिकारी से मुखातिब होते कहा कि अगर फार्म भरा छात्र छात्रा भी कक्षा पूरी नहीं करता है तो उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा

विशेष क्लास चलाने का निर्देश दिया….

एसीएस ने सभी कक्षा के लिए विशेष क्लास चलाने का निर्देश दिया। वहीं निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि स्कूलों द्वारा ली गई परीक्षा की कॉपी छात्रों को दिखाना है।

स्कूलों से अनुपस्थित 78 हजार से अधिक नाम कटे…

विद्यालय में नामांकन के बाद लंबे समय तक कक्षाओं से गायब रहने वाले 78 हजार से अधिक स्टूडेंट्स का नाम जिले के स्कूलों से काट दिया गया है। जिला शिक्षा विभाग ने सभी प्रखंडों के विद्यालयों में हुए अब तक की कार्रवाई के आधार पर यह आंकड़ा तैयार किया है। वहीं इसकी जानकारी निदेशालय को भी उपलब्ध कराई गई है। निदेशालय की ओर से कुल नामांकन का 10 फीसदी यानी करीब 1 लाख स्टूडेंट्स का नाम औपबंधिक रूप से नामांकन पंजी से हटाने का निर्देश दिया गया था।

इस आधार पर जिला शिक्षा विभाग ने यह कार्रवाई की है। पहली से आठवीं के लिए सितंबर महीने में आयोजित अर्द्ध वार्षिक मूल्यांकन और नौंवी से बारहवीं के मासिक परीक्षा में अनुपस्थित स्टूडेंट्स का नाम सबसे पहले विद्यालय से काटा गया है। डीईओ अजय कुमार सिंह ने बताया कि अब तक 78 हजार से अधिक बच्चों का नाम काटा जा चुका है।

अब भी काफी संख्या में कक्षा से गायब हैं बच्चे….

जिले के स्कूलों के निरीक्षण के क्रम में अब भी काफी संख्या में छात्र- छात्राएं कक्षाओं से गायब मिल रहे हैं। कक्षा में 75 फीसदी हाजिरी सुनिश्चित करने को लेकर कई बार निर्देश जारी किया गया है बावजूद इसके अब तक बच्चों की उपस्थिति उत्साहजनक नहीं रही है। अधिकांश स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने को लेकर एचएम से लेकर शिक्षकों का वेतन तक रोका गया है। लेकिन, अब भी काफी संख्या में बच्चे स्कूल से गायब हैं। निदेशालय की ओर से पिछले दिनों कहा गया था कि बच्चों ने लाभुक योजनाओं के लिए सरकारी विद्यालय में नामांकन कराया है लेकिन वे प्राइवेट विद्यालयों में जाते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण लिंक____

12th Exam 2023 RoutineClick Here
11th Exam 2023 RoutineClick Here
10th Exam 2023 Ro utineClick Here
9th Exam 2023 RoutineClick Here
TELEGRAM ChannelJOIN
Whtsapp ChannelJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

प्रश्न उत्तर कहां से डाउनलोड करें

BSEB Inter Sent Up Exam 2024 Routine

बिहार बोर्ड ने दिया अंतिम मौका | नहीं तो नहीं दे पायेंगे परीक्षा | बडा बदलाव

Bihar Board Inter Exam Form 2024

साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि के लिए मेधासॉफ्ट में नाम इंट्री शुरू

75% कम उपस्थिति वालो को नहीं मिलेगा साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति का पैसा

मैट्रिक इंटर सेंट अप परीक्षा में 75% हाजरी जरूरी- नहीं तो परीक्षा से बाहर

 मैट्रिक इंटर परीक्षा फॉर्म 2024 फिर से भराना शुरू- यहाँ से भरें परीक्षा फॉर्म

Bihar Board Matric Exam Form 2024

Bihar Board Matric Exam Form 2024

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 के लिए 75% हाजरी की अनिवार्यता समाप्त

अब सुबह 9 से शाम 4 बजे तक भी चलेगा कोचिंग – नया नियम जारी

Bihar Board Matric Exam Form 2024

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 के लिए 75% हाजरी की अनिवार्यता समाप्त

अब सुबह 9 से शाम 4 बजे तक भी चलेगा कोचिंग – नया नियम जारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *