मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का परीक्षा केंद्र तैयार - सेंटर लिस्ट जारी

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का परीक्षा केंद्र तैयार – सेंटर लिस्ट जारी

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का परीक्षा केंद्र तैयार :-मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024 को लेकर परीक्षा केंद्रों की भौतिक जांच का आदेश दिया गया है। जिले में कुल 92 केद्रों की सूची बनाई गई है। पांच दिनों के है। पांच दिनों के भीतर इसकी जांच कर रिपोर्ट मांगी गई है। मैट्रिक परीक्षा में इस बार 80000 से अधिक परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है। एक पाली में लगभग 43000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इन परीक्षार्थियों की अवसान क्षमता के अनुरूप ही इन परीक्षा केद्रों की सूची बनाई गई है।

डीईओ अजय कुमार सिंह ने इसे लेकर निर्देश जारी किया है। इन परीक्षा केद्रों पर छात्र-छात्राओं के बैठने को लेकर आवासन क्षमता की जांच तो करनी ही है, इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध संसाधनों की भी भौतिक स्थिति देखनी है। इसके तहत परीक्षा केंद्र पर बिजली, पानी, शौचालय चारदीवारी सहित अन्य संसाधनों की जांच करनी है। डीईओ अजय कुमार सिंह ने बताया कि बिहार बोर्ड के निर्देश के आलोक में इन परीक्षा केंद्रों की सूची बनाई गई है। भौतिक जांच के बाद ही इन परीक्षा केंद्रों पर अंतिम मुहर लगेगी।

इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 का आयोजन फरवरी के प्रथम सप्ताह में होने की संभावना है. इसको लेकर सभी जिला पदाधिकारियों को सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का चयन करना होगा. केंद्र का चयन कर अध्यक्ष, बिहार बोर्ड हार्ड कॉपी व सॉफ्ट कॉपी समिति को पांच नवंबर तक भेजना होगा. इसके लिए इमेल आइडी दी गयी है|

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी जिला पदाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि आवश्यकतानुसार परीक्षा केंद्रों का निर्धारण उनकी क्षमता के अनुसार करते हुए उनके साथ महाविद्यालयों व प्लस टू विद्यालयों को संबद्ध करने तथा केंद्राधीक्षकों की नियुक्ति का कार्य कर लिया जाना है. परीक्षा केंद्र का चयन, कदाचार रहित व स्वच्छ वातावरण में परीक्षा संचालन की प्रक्रिया का सबसे पहला और महत्वपूर्ण चरण है.

सभी आवश्यक आधारभूत संरचना चहारदीवारी, गेट, पर्याप्त कमरे, बेंच डेस्क आदि सुविधायुक्त शिक्षण संस्थानों में परीक्षा अब केंद्र बनाया जायेगा. इसके लिए जिला स्तर पर गठित केंद्र चयन समिति की बैठक कर केंद्रों का निर्धारण करना है. इसमें जिला पदाधिकारी केंद्र चयन समिति के अध्यक्ष होंगे, पुलिस अधीक्षक व अनुमंडल पदाधिकारी व जिला के माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सदस्य के रूप में होंगे. वहीं, सदस्य सचिव सह संयोजक जिला शिक्षा पदाधिकारी होंगे.

आनंद किशोर ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में गृह परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जायेगा. परीक्षा केंद्र उनके गृह अनुमंडल के तहत किसी दूसरे मान्यताप्राप्त प्लस टू विद्यालय व महाविद्यालय के परीक्षा केंद्र में रखा जायेगा, जहां पहले कदाचार बरते जाने की बात पूर्व में सामने आयी थी और भविष्य में थोड़ी भी कदाचार होने की संभावना हो, इस प्रकार के परीक्षा केंद्र को यदि परीक्षा केंद्र बनाया जाता है, तो इसमें अतिरिक्त पुलिस बल आदि की व्यवस्था की जायेगी.

साथ ही ऐसे परीक्षा केंद्र में उसी संस्थान के प्रधान को केंद्राधीक्षक नियुक्त नहीं करके किसी दूसरे शिक्षण संस्थान के प्रधान को केंद्राधीक्षक नियुक्त किया जायेग कुछ जिलों में परीक्षा केंद्र के लि सीबीएसइ व आइसीएसइ से मान्यत प्राप्त स्कूलों का ‘भी चयन किया गय है, लेकिन इन बोर्ड के परीक्षा होने कई बार सेंटर बदला गया है.

12th Exam 2023 RoutineClick Here
11th Exam 2023 RoutineClick Here
10th Exam 2023 RoutineClick Here
9th Exam 2023 RoutineClick Here
TELEGRAM ChannelJOIN
Whtsapp ChannelJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

SCHOLARSHIP

Bihar Post Matric Scholarship 2023-24

22 लाख विधार्थीयों को नहीं मिलेगा साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति का पैसा – लिस्ट जारी

साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि का पैसा सबके खाते में आया- यहाँ से करें चेक

Bihar Board Matric Pass Protsahan Rashi सबका पैसा आया यंहा से करें चेक

BSEB मैट्रिक परीक्षा 2024 – द्वितीय डमि एडमिट कार्ड जारी

इंटर बोर्ड परीक्षा 2024- द्वितीय डमि एडमिट कार्ड जारी

Bseb Matric Dummy Admit Card 2024 download link

Bseb Inter Dummy Admit Card 2024 download link

Bihar Board Class 10th Registration Card 2024 जारी

Bihar Board Class 12th Registration Card 2024 जारी- डाउनलोड लिंक

BSEB 1Oth 2nd Dummy Registration Card 2024

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

75% उपस्थिति को लेकर बड़ी खबर – 24 लाख बच्चों का नाम कटा- लिस्ट जारी

बिहार बोर्ड के मासिक और सेंट अप परीक्षा का रिजल्ट जारी – यहाँ देखें

बिहार बोर्ड मासिक परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से देख पायेंगे छात्र

9वीं 10वीं 11वीं मासिक परीक्षा और 12वीं सेंट अप परीक्षा का प्रश्नपत्र उत्तर पुस्तिका

मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024- सेंटर लिस्ट और परीक्षा का डेट जारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *