मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 के लिए 75% हाजरी की अनिवार्यता समाप्त

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 के लिए 75% हाजरी की अनिवार्यता समाप्त

बिहार बोर्ड ने वर्ष 2025 की परीक्षाओं के संबंध में लिया निर्णय

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 के लिए 75% हाजरी की अनिवार्यता समाप्त:–बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) की ओर से आयोजित होने वाली अधिकतर परीक्षाएं अब ऑनलाइन होंगी. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद  किशोर ने बताया कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित कराना सही है. इससे समय पर रिजल्ट जारी हो सकता है. बिहार बोर्ड आने वाली सभी परीक्षाएं ऑनलाइन कराने पर ध्यान देगा. मैट्रिक व इंटर परीक्षा छोड़ कर अन्य सभी परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी.

एप से अटेंडेंस की होगी मॉनीटरिंग

 बिहार बोर्ड मासिक अटेंडेंस पर ध्यान देगा. इसके लिए एप बनेगा, जिसके माध्यम से मासिक अटेंडेंस स्कूलों से मांगा जायेगा. एप से स्कूलों को जोड़ा जायेगा. आनंद किशोर ने बताया कि आने वाले समय में अटेंडेंस एप से रेगुलेट होगा. हम एप बनवा रहे हैं. नियमित रूप से एप पर अटेंडेंस अपडेट करना होगा. ये सभी प्रावधान अगले वर्ष से लागू किये जायेंगे. इसके साथ-साथ 2024 में इंटर व मैट्रिक परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान स्टूडेंट्स व अभिभावकों को 75 प्रतिशत उपस्थिति का शपथपत्र देना होगा. 75 प्रतिशत उपस्थिति होने पर ही स्टूडेंट्स का परीक्षा फॉर्म भरा जायेगा. उपस्थिति की मॉनीटरिंग एप व स्कूलों के डेटा से मैच करायी जायेगी.

  • नौवीं से 12वीं तक मूल्यांकन पर नजर रखने के लिए बोर्ड तैयार कर रहा एप
  • स्कूल में उपस्थिति को ठीक करने के लिए यह निर्णय लिया

परीक्षा भवन में भी बनेगा सेंटर

कुम्हरार में नवनिर्मित देश के सबसे बड़े परीक्षा भवन में भी अब इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. 2024 में इसमें सेंटर बनाने की उम्मीद कम है. लेकिन उसके बाद यहां बोर्ड का सेंटर दिया जायेगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि अभी कुछ काम बाकी है. इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में सेंटर यहां नहीं रहेगा. लेकिन आने वाले समय में यहां सेंटर दिया जायेगा. अभी एक और ब्लॉक का काम चल रहा है. इस परीक्षा भवन का नाम बापू परीक्षा परिसर रखा गया है. यहां 20 हजार ऑफलाइन और पांच हजार ऑनलाइन मोड से परीक्षा आयोजित कराने की क्षमता है. 20 हजार से बढ़ा कर 25 हजार की क्षमता वाला परीक्षा भवन बनाया जायेगा.

मैट्रिक व इंटर को छोड़ अन्य सभी परीक्षाएं ऑनलाइन

मैट्रिक का मूल प्रमाणपत्र आज से मिलेगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 का मूल प्रमाणपत्र, रजिस्ट्रेशन कार्ड व टेबुलेशन रजिस्टर सभी जिला शिक्षा कार्यालय को भेज दिया है. संबंधित स्कूल के प्राचार्य जिला शिक्षा कार्यालय से मूल प्रमाणपत्र आदि चार अक्तूबर से प्राप्त कर सकते हैं. समिति ने कहा कि अगर प्रमाणपत्र में कोई त्रुटि पायी जाती है तो उसे सुधार के लिए बोर्ड को वापस कर देंगे. इसके लिए सात अक्तूबर तक का समय दिया गया है.

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 के लिए 75% हाजरी की अनिवार्यता समाप्त

इंटर परीक्षा फॉर्म अब 11 तक भरें

बिहार बोर्ड ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी है. अब फॉर्म चार से 11 तक भर सकते हैं.

मैट्रिक इंटर का फॉर्म भरने को 75% उपस्थिति जरूरी

इसकी जानकारी बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि वर्ष 2025 की मैट्रिक और इंटर परीक्षा में इसे लागू किया जाएगा। जिन छात्रों की स्कूल में उपस्थिति 75 फीसदी नहीं होगी, उन्हें परीक्षा फॉर्म नहीं भरने दिया जाएगा। इसकी जानकारी पहले ही स्कूल को दे दी जाएगी। बता दें कि हाल में बिहार बोर्ड ने नौवीं से 12वीं तक 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य की है। जिन छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति नहीं होगी, उन्हें वर्ष 2025 की बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। छात्रों को 75 फीसदी उपस्थिति फरवरी तक पूरी करनी है। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि स्कूल में उपस्थिति को ठीक करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

महत्वपूर्ण लिंक

12th Half Yearly Exam 2023 RoutineClick Here
11th Half Yearly Exam 2023 RoutineClick Here
10th Half Yearly Exam 2023 Ro utineClick Here
9th Half Yearly Exam 2023 RoutineClick Here
TELEGRAMJOIN
Whtsapp ChannelJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

अब सुबह 9 से शाम 4 बजे तक भी चलेगा कोचिंग – नया नियम जारी—CLICK HERE

अब सुबह 9 से शाम 4 बजे तक भी चलेगा कोचिंग – नया नियम जारी

Bihar Board Inter Exam Form 2024

Bseb class 9th 10th 11th 12th half yearly exam result Declared- Check here

बिहार बोर्ड से 2023 में मैट्रिक पास विधार्थियो का मूल प्रमाण पत्र – यहाँ से करें प्राप्त

BSEB Matric Inter Sent Up Exam Date 2024

 बिहार बोर्ड कक्षा 9 वीं 10 वीं सितम्बर मासिक परीक्षा का नया रूटिन जारी

 बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं 12वीं सितम्बर मासिक परीक्षा का नया रूटिन जारी

Bseb Class 9th 10th 11th 12th Half Yearly Exam 2023 Routine

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *