रूटिंग जारी

मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024- सेंटर लिस्ट और परीक्षा का डेट जारी

मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024- सेंटर लिस्ट और परीक्षा का डेट जारी– इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 का आयोजन फरवरी के प्रथम सप्ताह में होने की संभावना है. इसको लेकर सभी जिला पदाधिकारियों को सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का चयन करना होगा. केंद्र का चयन कर आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार बोर्ड हार्ड कॉपी व सॉफ्ट कॉपी समिति को पांच नवंबर तक भेजना होगा इसके लिए इमेल आइडी दी गयी है.

  • मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा कब है?
  • इंटर की वार्षिक परीक्षा कब है?
  • मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म कब भरा जायेगा
  • इंटर का परीक्षा फॉर्म कब भरा जायेगा
  • परीक्षा फॉर्म भरने की फीस क्या होगी?
  • कैसे बनेगा परीक्षा केंद्र?
  • महत्वपूर्ण लिंक

परीक्षा केंद्र चयन- मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी जिला पदाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि आवश्यकतानुसार परीक्षा केंद्रों का निर्धारण उनकी क्षमता के अनुसार करते हुए उनके साथ महाविद्यालयों व प्लस टू विद्यालयों को संबद्ध करने तथा केंद्राधीक्षकों की नियुक्ति का कार्य कर लिया जाना है परीक्षा केंद्र का चयन, कदाचार रहित व स्वच्छ वातावरण में परीक्षा संचालन की प्रक्रिया का सबसे पहला और महत्वपूर्ण चरण है.

परीक्षा केंद्र पर सुविधाएं

सभी आवश्यक आधारभूत संरचना चहारदीवारी, गेट, पर्याप्त कमरे, बेंच डेस्क आदि सुविधायुक्त शिक्षण संस्थानों में परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा. इसके लिए जिला स्तर पर गठित केंद्र चयन समिति की बैठक कर केंद्रों का निर्धारण करना है. इसमें जिला पदाधिकारी केंद्र चयन समिति के अध्यक्ष होंगे, पुलिस अधीक्षक व अनुमंडल पदाधिकारी व जिला के माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सदस्य के रूप में होंगे. वहीं, सदस्य सचिव सह संयोजक जिला शिक्षा पदाधिकारी होंगे

गृह परीक्षा केंद्र नहीं बनेगा

आनंद किशोर ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में गृह परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जायेगा. परीक्षा केंद्र उनके गृह अनुमंडल के तहत किसी दूसरे मान्यताप्राप्त प्लस टू विद्यालय व महाविद्यालय के परीक्षा केंद्र में रखा जायेगा, जहां पहले कदाचार बरते जाने की बात पूर्व में सामने आयी थी और भविष्य में थोड़ी भी कदाचार होने की संभावना हो, इस प्रकार के परीक्षा केंद्र को यदि परीक्षा केंद्र बनाया जाता है, तो इसमें अतिरिक्त पुलिस बल आदि की व्यवस्था की जायेगी. साथ ही ऐसे परीक्षा केंद्र में उसी संस्थान के प्रधान को केंद्राधीक्षक नियुक्त नहीं करके किसी दूसरे शिक्षण संस्थान के प्रधान को केंद्राधीक्षक नियुक्त किया जायेग कुछ जिलों में परीक्षा केंद्र के लि सीबीएसइ व आइसीएसइ से मान्यत प्राप्त स्कूलों का भी चयन किया गय है, लेकिन इन बोर्ड के परीक्षा होने कई बार सेंटर बदला गया है.

मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म अब 28 तक भरा जायेगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 28 अक्तूबर तक बढ़ा दी है. पहले अंतिम तिथि 18 अक्तूबर तक निर्धारित थी, जिसे छात्रों के हित में बढ़ा दी गयी है. वहीं, इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म 27 अक्तूबर तक भर सकते हैं.

मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म शुल्क जमा नहीं होगा

समिति ने कहा है कि कई वर्षों से कुछ विद्यार्थियों का पंजीयन, परीक्षा फॉर्म भरने के बाद निर्धारित शुल्क विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा जमा नहीं किया गया, जो चिंताजनक है इस कारण रिजल्ट अधिक दिनों तक लंबित रहता है. इस वर्ष प्रावधान किया गया है कि जितने विद्यार्थियों का फॉर्म भरा जायेगा, उतने विद्यार्थियों का शुल्क जमा किया जायेगा, उसके बाद ही फॉर्म स्वीकार किये जायेंगे.

मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024- सेंटर लिस्ट और परीक्षा का डेट जारी

कैसे बनेगा परीक्षा केंद्र?

  • केंद्र वहीं बनाया जाए जहां पर चहारदीवारी, मुख्य गेट, पर्याप्त कमरे आदि हो
  • छात्राओं के अनुमंडल स्तर पर और छात्रों के लिए जिला मुख्यालय में परीक्षा केंद्र होगा
  • टैगिंग वाले स्कूल-कॉलेज का कोड अनिवार्य रूप से अंकित किया जाना है
  • केंद्राधीक्षक चयन में स्वच्छ छवि वाले का ध्यान रखें
  • आपस में दो स्कूल या कॉलेज को टैग नहीं किया जाए
  • एक बेंच पर केवल दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे

महत्वपूर्ण लिंक मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024

10th EXAM ROUTINE MONTHLY EXAM OCTOBER 2023CLICK HERE
10th QUESTION PAPER MONTHLY EXAM OCTOBER 2023CLICK HERE
9th EXAM ROUTINE MONTHLY EXAM OCTOBER 2023CLICK HERE
9th QUESTION PAPER MONTHLY EXAM OCTOBER 2023CLICK HERE
11th EXAM ROUTINE MONTHLY EXAM OCTOBER 2023CLICK HERE
11th QUESTION PAPER MONTHLY EXAM OCTOBER 2023CLICK HERE
OFFICIAL UPDATECLICK HERE
TELEGRAMJOIN
WHTSAPP CHANNELJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

BSEB Inter Sent Up Exam 2024 Routine

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *