मैट्रिक इंटर पास के लिए सरकारी नौकरी | रेलवे और बिहार शिक्षक में बम्पर बहाली

मैट्रिक इंटर पास के लिए सरकारी नौकरी | रेलवे और बिहार शिक्षक में बम्पर बहाली

मैट्रिकइंटर पास के लिए सरकारी नौकरी | रेलवे और बिहार शिक्षक में बम्पर बहाली:-रेलवे में स्टेशन मास्टर, टिकट सुपरवाइजर, टिकट क्लर्क, गार्ड और क्लर्क आदि के 10 हजार 884 पदों पर नियुक्ति होगी। अलग-अलग रेल भर्ती बोर्ड ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर ई (आरआरबी) विद्याधर शर्मा ने सभी जोन के प्रिंसिपल चीफ पर्सनल ऑफिसर को पत्र जारी किया है। नियुक्ति की सूचना भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी।

अकाउंट क्लर्क सह टाइपिस्ट, कॉमर्शियल सह टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट और ट्रेन क्लर्क के पदों पर अंडर ग्रेजुएट भर्ती होंगे। गुड्स ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, चीफ कॉमर्शियल सह टिकट उत्तर सुपरवाइजर, जूनियर अकाउंट सहायक सह टाइपिस्ट एवं सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट के पद ग्रेजुएट्स के लिए हैं। नियुक्तियां 16 जोन के अलावा उत्पादन इकाइयों में होनी है। उत्पादन इकाइयों में 154 और रेलवे जोनल में 10,730 पद भरे जाएंगे

राज्य सरकार स्कूलों के लिए 1.60 लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति करेगी। हर विधायक से 10-10 स्कूलों की सूची मांग कर सभी 243 विधायकों की अनुशंसा पर उनके क्षेत्र के खराब कुल 2430 स्कूल भवनों का जीर्णोद्धार होगा। गुरुवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट के तहत शिक्षा विभाग के बजट पर सरकार का पक्ष रखते हुए शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने ये घोषणा की। 47512 करोड़ के प्रथम अनुपूरक बजट में शिक्षा का बजट करीब 10,391 करोड़ रुपए है।

मंत्री ने कहा कि बालिकाओं, अल्पसंख्यक, पिछड़ा, अति-पिछड़ा को ध्यान में रख कुल बजट में 18% राशि शिक्षा विभाग के लिए निर्धारित की गई है। शिक्षा में सुधार के लिए ही 1.73 लाख शिक्षकों की नियुक्ति एक बार में की गई है। निकाय शिक्षकों को राजकीय शिक्षक का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा ली जा रही है जिसमें 1.87 लाख शिक्षक पास हो चुके हैं।

जोनपदजोनपद
पूर्व मध्य247उत्तर पश्चिम180
मध्य1243दक्षिण मध्य332
पूर्व तटीय778दक्षिण पूर्व542
पूर्व1079दक्षिण तटीय1046
उत्तर मध्य616दक्षिण819
पूर्वोत्तर246दक्षिण पश्चिम555
उत्तर सीमांत773पश्चिम मध्य156
उत्तर816पश्चिम1302

रेलवे में नियमित रूप से नियुक्ति के लिए इस वर्ष भर्ती कैलेंडर लागू किया गया है। इसके तहत हर तीन महीने पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी करने के निर्देश रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे भर्ती सेल कार्यालयों को दिए गए हैं।

देश में छह वित्त वर्षों में रोजगार में 35 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। श्रम और रोजगार राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने राज्यसभा में बताया कि 2017-18 में रोजगार 47.5 करोड़ था। 2023-24 में बढ़कर 64.33 करोड़ हो गया।

। केंद्र सरकार रोजगार के सृजन का केंद्रीय स्तर पर डेटाबेस तैयार करेगी। विभिन्न मंत्रालय डेटाबेस में आंकड़े अपडेट करेंगे। इतना ही नहीं, डेटा की हर महीने समीक्षा होगी। यह डेटा बेस तैयार करने का जिम्मा श्रम मंत्रालय को सौंपा गया है। श्रम मंत्री मनसुख मांडविया ने इसके लिए शुक्रवार को अंतर मंत्रालयी बैठक बुलाई है। इस काम में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की भी मदद ली जाएगी।

OFFICIAL UPDATECLICK HERE
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE

BSEB UPDATE

1 thought on “मैट्रिक इंटर पास के लिए सरकारी नौकरी | रेलवे और बिहार शिक्षक में बम्पर बहाली”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *