मैट्रिक इंटर में फेल छात्रों को मिला एक और मौका - ऐसे होगें सभी पास

मैट्रिक इंटर में फेल छात्रों को मिला एक और मौका – ऐसे होगें सभी पास

मैट्रिक इंटर में फेल छात्रों को मिला एक और मौका – बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में असफल छात्र अब बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (बीबॉस) की जून में आयोजित होने वाली प्रथम परीक्षा में शामिल किए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने ऐसे छात्रों का 31 मई तक नामांकन व परीक्षा फॉर्म बीबॉस में भरवाने का आदेश जारी किया है। इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को जनशिक्षा निदेशालय ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में असफल रहे छात्रों की सूची उपलब्ध कराते हुए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है।

विशेष अभियान के तहत सभी पंचायतों में टोला सेवक व तालीमी मरकज शिक्षा स्वयं सेवक, केआरपी संबंधित छात्रों से संपर्क कर बीबॉस में उनका नामांकन व परीक्षा फॉर्म भरवाना सुनिश्चित करेंगे। प्रतिदिन विशेष अभियान की मॉनिटरिंग की जाएगी। वहीं शाम को वीसी के माध्यम से उस दिन की प्रगति की रिपोर्ट जनशिक्षा निदेशालय को उपलब्ध कराई जाएगी। विशेष अभियान की मॉनिटरिंग पंचायत स्तर से लेकर प्रखंड व जिला स्तर तक की जाएगी। इसके लिए पंचायत, प्रखंड व जिला स्तर पर अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। यहां बता दें कि बीबॉस भी बिहार बोर्ड के समकक्ष एक बोर्ड है जिसकी डिग्रियां बिहार बोर्ड के समतुल्य है। बीबॉस प्रति वर्ष मैट्रिक व इंटरमीडिएट स्तरीय परीक्षाएं आयोजित करती है।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में असफल परीक्षार्थी ट्रांसफर ऑफ क्रेडिट (टीओसी) योजना के तहत बीबॉस की परीक्षा में शामिल किए जाएंगे। इसके तहत मैट्रिक व इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में न्यूनतम एक तथा अधिकतम चार विषयों में फेल परीक्षार्थी बीबॉस की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। बीबॉस में निबंध व नामांकन का शुल्क तीन विषयों के लिए मैट्रिक में 845 तथा इंटर में 935 रुपए निर्धारित है। वहीं चार विषय के लिए निबंधन व नामांकन शुल्क मैट्रिक के लिए 935 तथा इंटर के लिए 1055 है। जबकि परीक्षा फॉर्म का शुल्क प्रति विषय 615 रुपए व प्रेक्टिकल परीक्षा शुल्क प्रति विषय 100 रुपए रखा गया है।

मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में असफल परीक्षार्थियों की बीबॉस की परीक्षा में सहभागिता सुनिश्चित करने को लेकर मंगलवार को जिला शिक्षा भवन में संबंधित विद्यालय प्रधानों की बैठक आयोजित कर जनशिक्षा निदेशालय की गाइडलाइन से अवगत कराया गया। बैठक का आयोजन अनुमंडल वार किया गया। जिसमें बीबॉस परीक्षा में मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के असफल परीक्षार्थियों की सहभागिता व इसके लिए संचालित किए जाने वाले विशेष अभियान की जानकारी साझा की गई।

बिहार बोर्ड की वार्षिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 में जिले के कुल 11106 परीक्षार्थी असफल रहे हैं। इनमें मैट्रिक परीक्षार्थियों की संख्या जहां 7898 है वहीं इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों की संख्या 3208 है। यहां बता दें कि इस वर्ष की मैट्रिक परीक्षा में जिले के करीब 56 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। वहीं इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों की संख्या भी करीब 40 हजार से अधिक थी। इमने से मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में 11106 परीक्षार्थी परीक्षा में असफल रहे हैं। जिनकी परीक्षा अब बीबॉस के माध्यम से होनी है।

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

1 thought on “मैट्रिक इंटर में फेल छात्रों को मिला एक और मौका – ऐसे होगें सभी पास”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *