मैट्रिक परीक्षा 2026 के रजिस्ट्रेशन शुरू | बिहार बोर्ड 10वीं रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2026

मैट्रिक परीक्षा 2026 के रजिस्ट्रेशन शुरू | बिहार बोर्ड 10वीं रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2026

मैट्रिक परीक्षा 2026 के रजिस्ट्रेशन शुरू- एतद् द्वारा माध्यमिक स्तर के नानाता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान संबंधित छात्र/छात्रा, अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2026 (सत्र 2025-2026) के लिए राज्य के माध्यमिक स्तर के शिक्षा प्रदान करने वाले सभी कोटि के मान्यता प्राप्त विद्यालयों/+2 विद्यालयों यथा-जकीय, राजकीयकृत, अल्पसंख्यक, प्रोजेक्ट, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय, स्वत्यधारक, प्रस्वीकृत, स्थापना अनुमति, संबद्धता प्राप्त एवं उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में 9वीं कक्षा में नियमित रूप से अध्ययनरत् एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्राओं का ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन संबंधित विद्यालयों के प्रधान द्वारा समिति की वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com पर दिनांक 30.06.2024 से 14.07.2024 तक की अवधि में भरा जाएगा। इसके लिए समिति के उक्त वेबसाईट पर पंजीयन / अनुमति आवेदन प्रपत्र अपलोड है।

उक्त निर्धारित अवधि (30.06.2024 से 14.07.2024) के तहत यह व्यवस्था की गई है कि विद्यालय के प्रधान द्वारा पंजीयन / अनुमति आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क मात्र दिनांक 30.06.2024 से 11.07.2024 तक की अवधि में हीं जमा किये जायेगें तथा उनके द्वारा जिन छात्र/छात्राओं का शुल्क जमा कर दिया गया है, उनका पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाईन दिनांक 30.06.2024 से 14.07.2024 तक की अवधि में भरा जाएगा।

किसी कारणवश शुल्क जमा करने के बावजूद किसी छात्र/छात्रा का ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन छूट गया है, तो पंजीयन / अनुमति आवेदन हेतु शुल्क जमा करने के लिए निर्धारित तिथि 11.07.2024 के बाद अगले तीन दिन अर्थात दिनांक 14.07.2024 तक ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन गरा जा सकेगा।

इस तरह वर्णित इस व्यवस्था से विद्यालय प्रधान को शुल्क जमा किये गये छात्र/छात्राओं का ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने हेतु अतिरिक्त तीन दिनों का अवसर मिलेगा।

ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने के दरम्यान अंकित विवरणी के अनुसार ही छात्र/छात्राओं का परीक्षा आवेदन भरा जाना है, इसलिए यह आवश्यक है कि पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने में पूरी सतर्कता बरती जाग ताकि बाद में इसमें कोई परिवर्तन करने की आवश्यकता न पड़े।

शिक्षा की गुणवत्ता बनाये रखने हेतु यह आवश्यक है कि नियम संगत एवं वैध अभ्यर्थित्व बाले छात्र/छात्राओं का ही पंजीयन / अनुमति माध्यमिक सत्र 2025 2026 के लिए विधिवत हो और इसमें किसी भी प्रकार की चूक अथवा त्रुटि नहीं होने पाये। बाद में किसी भी तरह के संशोधन / परिवर्तन की स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

केवल मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान द्वारा ही वैध छात्र/छात्राओं का पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाईन भरा जायेगा एवं निर्धारित शुल्क जमा किया जायेगा। जिन विद्यालयों की मान्यता/संबद्धता रद/निलंबित/वापस ले ली गयी है, वैसे विद्यालयों से पंजीयन / अनुमति आवेदन कदापि नाहीं भरा जायेगा।

किसी भी परिस्थिति में ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने के दरम्यान छात्र/छात्रा एवं उनके माता-पिता के नाम तथा अन्य विवरणी के स्थान पर अंग्रेजी के वर्ण यथा A, B, C, AB, BC, X, XY, XYZ आदि छद्म एवं बेनामी नाम/उमी कांकड़े की प्रविष्टि नहीं की जाएगी। ऐसा पाये जाने पर इस तरह के पंजीयन / अनुमति आवेदन को रद्द करते हुए विद्यालय प्रधान के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

पंजीयन/अनुमति आवेदन प्रपत्र के कॉलम 10 में अभ्यर्थी का आधार नंबर अंकित किया जाएगा। यदि अभ्यर्थी को आधार कार्ड नंबर आवंटित नहीं हुआ है, तो इस आशय की घोषणा कॉलम 17 में अनिवार्य रूप से की जाएगी। इस विषय में कॉलम 16 एवं 17 में स्पष्ट निदेश अंकित है।

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 से व्यावसायिक शिक्षा अंतर्गत ऐच्छिक विषय के रूप में सुरक्षा (Security), ब्यूटिशियन (Beautician), दूरिज्म (Tourism), ऑटोमोबाईल (Automobile), रिटेल मैनेजमेंट (Retail Management), इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड हार्डवेयर (Electronics & H/W), ब्यूटी एण्ड वेलनेस (Beauty & Wellness), टेलीकॉम (Telecom) एवं आई०टी०आई०टीज (IT/Tes) ट्रेड को आठवें विषय के रूप में शामिल किया गया है।

बावसायिक शिक्षा अंतर्गत उक्त विषयों ट्रेडों के पठन-पाठन की व्यवस्था के लिए जिले में विद्यालयों को चिन्हित किया गया है। ऐसे विद्यालयों की सूची समिति के पोर्टल / वेबसाईट पर प्रदर्शित की गयी है। इन विद्यालयों में निर्दिष्ट विषय / ट्रेड का अध्ययन कर रहे छात्र/छात्रा के द्वारा ही इनमें से किसी एक का चयन कर परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। राज्य / जिला के अन्य विद्यालयों के छात्र/छात्राओं के द्वारा इन विषयों का चयन नहीं किया जाएगा। पंजीयन आवेदन प्रपत्र के स्तंभ 25 में इसका उल्लेख किया गया है। चिन्हित विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के द्वारा इसमें से एक का चयन करते हुए संबंधित बॉक्स में () किया जाएगा।

तभी मान्यता प्रापा माध्यमिक विद्यालयों के प्रधान द्वारा ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन पत्र भरने एवं शुल्क जमा करने को संबंध में निम्नांकित निदेशों का अनुपालन सुनिश्चित की जाएगी ताकि विद्यालयों के छात्र/छात्राओं का पंजीयन / अनुमति आवेदन पत्र ससमय सुगमता से भरा जा सके

विद्यार्थियों की पात्रता के संबंध में विशेष अनुदेश (instructions Regarding Eligibility of the candidates]- 01 मार्च, 2026 को परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 14 (बीदह) वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के छात्र/छात्राओं का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा तथा इस मद में जमा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। 14 वर्ष पूरा करने हेतु विद्यालय अभिलेख में सवाम पदाधिकारी के आदेश के बिना जन्म तिथि में सुधार किया जाना नियम के प्रतिकूल है। इसलिए 01 मार्च, 2012 के बाद की जन्म तिथि के अभ्यर्थी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2026 के लिए पंजीकृत नहीं किये जायेंगे।

समिति के संज्ञान में ऐसे कई मामले आए है. जिसमें छात्र-छात्राओं के द्वारा अपनी आयु कम करके पंजीयन / अनुमति आवेदन भरा जाता है और प्रधानाध्यापकों के द्वारा इसकी अनदेखी की जाती है। सही जन्म तिथि अंकित नहीं रहने पर मेडिकल जाँच कराने की बातयता होती है एवं परीक्षाफल लंचित रखा जाता है। ऐसे मामले प्रमाणित होने पर संबंधित विद्यालय के प्रधान जिम्मेवार होंगे और उनके विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करने की बाध्यता होगी। इसलिए जन्म तिथि एवं निवास स्थान के संबंध में आश्वस्त होने के उपरान्त ही ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन पत्र में प्रविष्टि दर्ज करना आवश्यक होगा।

स्वतंत्र छात्र-छात्राओं के नामले में विद्यालय प्रधान सुनिश्चित करेंगे कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की विनियमावली, 1964 के अध्याय 04 की बारा 03 के अन्तर्गत स्वतंत्र छात्र/छात्रा की पात्रता के संबंध में दी गई शर्तों के आलोक में बिहार राज्य का निवासी होने संबंधी प्रमाण पत्र क्षेत्र के मुखिया / सरपंच द्वारा दिये गये अच्छे आचरण का प्रमाण पत्र एवं प्रथम कार्यपालक दण्डाधिकारी से प्राप्त आयु संबंधी शपथ पत्र एवं आयु के संबंध में अन्य साक्ष्य या प्रमाण पत्र समेकित विवरणी के साथ संलग्न किया गया है।

शिक्षा विभाग की अधिसूचना संख्या-314, दिनांक-07.06.2003 के अनुसार तंत्र छात्र/छात्रा अपने निवास स्थान के मूल जिला में अवस्थित राजकीय अथवा राजकीयकृत विद्यालय से स्वतंत्र छात्र/छात्रा के रूप में पंजीकृत हो सकते हैं। इस हेतु उन्हें जिला के सक्षम पदाधिकारी द्वारा निर्गत आवासीय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। निवास के मूल जिला का निर्धारण आवासीय प्रमाण पत्र/पारिवारिक राशन कार्ड, माता-पिता के नाम की मतदाता सूची में प्रविष्टि जैसे प्रमाणों पर आधारित होगा। ऐसे छात्र/छात्राओं को यह शपथ पत्र देना होगा कि वे कहीं से भी इसके पूर्व माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं।

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2021 से माध्यमिक स्तर के पंजीयन की मान्यता इन्टरमीडिएट के अनुरूप पंजीयन वर्ष से लगातार तीन परीक्षा वर्ष के लिए ही मान्यता दिये जाने एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्रा को प्रत्येक वर्ष की परीक्षा के लिए अनुमति की आवश्यकता के संबंध में

शिक्षा विभाग का पत्रांक-09/वि०वि०प०स०-13/2019-330, दिनाक 24.06.2019 वी माध्यम से प्राप्त स्वीकृति के आधार पर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2021 से माध्यमिक सार के पंजीयन की मान्यता इन्टरमीडिएट के अनुरूप पंजीयन वर्ष से लगातार आगामी तीन (03) परीक्षा वर्ष र्ष के के लिए मान्य तथा स्वतंत्र कोटि के मत्र/छात्रा को प्रत्येक वर्ष की परीक्षा के लिए अनुमति की आवश्यकता है। उदाहरणस्वरूप वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2026 (सत्र 2025-2026) के लिए पंजीकृत छात्र/छात्राओं का पंजीयन आगामी तीन माध्यमिक परीक्षा वर्ष क्रमशः 2026, 2027 एवं 2028 के लिए मान्य होंगे। इसी प्रकार पूर्व वर्षों में पंजीकृत छात्र/छात्रा का उपयुक्त गणना के अनुसार वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2026 में सम्मिलित हो सींगे।

यहीं यह स्पष्ट किया जाता है कि यदि कोई परीक्षार्थी अपने पंजीयन / अनुमति के मान्यता के वर्ष से अगले तीन वर्षों के बाद आयोजित होने वाली माध्यमिक परीक्षा में सम्मिलित होना चाहता है, तो उन्हें निर्दिष्ट माध्यमिक परीक्षा वर्ष के लिए नबीन पंजीयन / अनुमति अनिवार्य रूप से कराना आवश्यक होगा अन्यथा परीक्षा आवेदन भरने की अनुमति नहीं मिलेगी।

इसी प्रकार स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्रा के लिए पंजीयन के साथ-साथ अनुमति लेने का जी प्रावधान है. पंजीयन की मान्यता लगातार तीन (03) परीक्षा वर्ष के लिए मान्य होगी, परन्तु अनुमति केवल एक परीक्षा वर्ष को लिए ही मान्य होगी अर्थात् स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्रा यदि माध्यमिक सत्र 2025-2020 मो लिए पंजीकृत एवं अनुमति प्राप्त होगे, तो उनका पंजीयन माध्यमिक परीक्षा, 2028 तक के लिए ही मान्य होगा परन्तु प्रत्येक परीक्षा वर्ष के लिए परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु पूर्व अनुमति लेनी होगी।

ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने के लिए यह प्रावधान किया गया है कि विद्यालय प्रधान के द्वारा जितने छात्र/छात्राओं का पंजीयन / अनुमति आवेदन भरा जाएगा, उत्तने विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निर्धारित शुल्क उनके द्वारा प्रथमतः जमा किया जाएगा। इसके उपरांत ही पंजीयन / अनुमत्ति आवेदन स्वीकार किये जायेंगे।

शुल्क=का भुगतान मात्र दिनांक 30.06.2024 से 11.07.2024 तक की अवधि में ही किया जाएगा तथा जिन छात्र/छात्राओं का शुल्क जमा कर दिया जाएगा, उनका पंजीयन / अनुमति आवेदन ऑनलाइन दिनांक 30.06.2024 से 14.07.2024 तक की अवधि में कभी भी भरा जा सकता है। दिनांक 11.07.2024 के बाद निर्धारित शुल्क जगा नहीं होगी और ना ही दिनांक 14.07.2024 के बाद पंजीयन / अनुमति आवेदन भरा जाएगा। इसके लिए निम्नांकित प्रक्रिया का अनुपालन किया जाएगा-

  • प्रथमतः विद्यालयों के प्रधान द्वारा समिति की वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com पर लॉग-इन किया जाएगा।
  • लींग-इन के उपरांत Fees Menu में Add Fees पर क्लिक कर नियमित/स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्राओं की संख्या प्रविष्ट करेंगे।
  • छात्र/छात्राओं की संख्या की प्रविष्टि के आधार पर Calculate Fees पर क्लिक करने पर निम्न तालिका के अनुसार निर्धारित शुल्क स्वतः Calculate हो जाएगा। इसके बाद Select Payment Gateway में से किसी एक Payment Gateway को Select कर डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/भालान/NEFT आदि के माध्यम से शुल्क भुगतान करेंगे। जब यह Fee समिति की वेबसाईट पर प्रदर्शित होगा, उसके बाद उतनी संख्या में Students का पंजीयन / अनुमति आवेदन नरा जाएगा। निर्धारित शुल्क का विवरण निम्नवत् हैः-
मदनियमित कोटि के लिएस्वतंत्र कोटि के लिए
ऑनलाईन पंजीयन आवेदन पत्र शुल्क₹50₹50
ऑनलाईन डाटा इन्द्री शुल्क₹50₹50
पंजीयन शुल्क₹250₹250
अनुमति शुल्क₹130
कुल राशि₹350₹480
नोट- ऑनलाईन डाटा इन्द्री शुल्क रुपये 50/- (पचास) में से रुपये 30/- (तीस) शिक्षण संस्थान द्वारा रखा जाएगा, जिसका उपयोग शिक्षण संस्थान द्वारा विद्यावी के ऑनलाईन आवेदन भरने तथा उन्हें जमी/मूल पंजीयन कार्ड डाउनलोड कर प्राप्त कराने के गय में किया जाएगा।
  • विद्यालयों के प्रधान द्वारा उपर्युका प्रक्रिया छात्र/छात्राओं द्वारा विहित प्रपत्र में समर्पित आवेदन एवं उनके द्वारा जमा किये गए शुल्क के आधार पर आवश्यकतानुस्सर अपनायी जा सकती है।
  • इस प्रक्रिया के तहत विद्यालय प्रधान एक बार में अथवा आलग-अलग संख्या में विहित प्रपत्र में आवेदन एवं राशि के आधार पर पंजीयन / अनुमति आवेदन भर सकते हैं।
  • विदित हो कि शुल्क जमा किये जाने के बावजूद ऑनलाईन पंजीयन / अनुमति आवेदन नहीं भरा जाता है तथा इसके लिए शुल्क जमा करने के उपरांत अलग से तीन दिन पंजीयन / अनुमति आवेदन भरने के लिए प्रावधान किया गया है। इसके बावजूद जमा की गई राशि से संबंधित पंजीयन / अनुमति आवेदन नहीं भरने के लिए विद्यालय प्रधान पूर्णरूपेण जिम्मेवार होंगे।
  • फोटी का साईज एवं प्रकार
  • Image Size: 35 mm X 30 mm का हो।
  • (40-100 KB के बीच jpg/jpeg फॉरमेट में हो)
  • Head Size/Face Size: 25 mm X 20 mm.
  • Background:-Plain White or Light Green
  • स्कैन किया हस्ताक्षर का नमूना (jpg jpeg) फॉरमेट (3.5cm width x 1 cm height) में हो तथा आकार 5-20 KB से अधिक न हो।

छात्र/छात्रा, उनके अभिभावक, विद्यालय प्रधान एवं अन्य संबंधितों को वांछित जानकारी यथासमय उपलब्ध हो, इस सुविधा के लिए समिति द्वारा Android Mobile App का प्रावधान किया गया है, जिसे निम्नांकित प्रक्रिया के तहत डाउनलोड कर अपने Android Mobile में Install कर सकते हैं:-

  • Google Play Store पर जाएँ।
  • “BSEB Information App” को Search करें तथा Download कर Install करें।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2026 के लिए , सेकेंडरी रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2025 डाउनलोड कर सकते हैं –

BSEB MATRIC REGISTRATION 2025FOR BOARD EXAM 2026
TYPELINK
REGISTRATION FORM PDFDOWNLOAD
रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना सीखें WATCH VIDEO
OFFICIAL UPDATECLICK HERE
रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना सीखेंCLICK HERE
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
TELEGRAM CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE

साइकिल पोशाक छात्रवृति का पैसा चेक करें – CLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *