मैट्रिक मार्कशीट 2024 जारी | मैट्रिक का ओरिजिनल मार्कशीट प्रोविजनल SLC मिलना शुरू

मैट्रिक मार्कशीट 2024 जारी | मैट्रिक का ओरिजिनल मार्कशीट प्रोविजनल SLC मिलना शुरू

मैट्रिक मार्कशीट 2024 जारी | मैट्रिक का ओरिजिनल मार्कशीट प्रोविजनल SLC मिलना शुरू:-मैट्रिक परीक्षा 2024 के 60 हजार बच्चों का अंक पत्र व औपबंधिक प्रमाणपत्र मंगलवार से मिलेगा। पिछले दो वर्षों का भी कई प्रमाणपत्र शिक्षा भवन में रखा है, लेकिन दर्जनों स्कूल के हेडमास्टर इन प्रमाणपत्रों को नहीं ले गए हैं। बच्चे इसे लेकर स्कूलों का चक्कर काट रहे हैं।

डीईओ अजय सिंह ने कहा कि स्कूल कोड के अनुसार निर्धारित शिड्यूल में स्कूल प्रमाणपत्र लेने आएंगे। वार्षिक परीक्षा 2024 का अंक पत्र, औपबंधिक प्रमाणपत्र तथा क्रास लिस्ट बोर्ड से कार्यालय को प्राप्त हो चुके हैं। विभिन्न विद्यालयों के पूर्व के अन्य माध्यमिक प्रमाणपत्र भी कार्यालय में संधारित हैं, जिन्हें तय समय पर संबंधित विद्यालय द्वारा नहीं ले जाया गया है। समस्त अंक पत्र, प्रमाणपत्र और अन्य कागजात के वितरण के लिए शिड्यूल बना दिया गया है। अंकपत्र का वितरण 10.30 से 4.30 तक किया जायेगा। अंक पत्र प्रधानाध्यापक स्वयं या उनके द्वारा प्राधिकृत शिक्षक -कर्मी ही प्राप्त करेंगे।

निर्धारित तिथि तक विवरणी जमा नहीं करने की स्थिति में यदि किसी छात्र-छात्रा के अंक पत्र में फोटो संबंधित त्रुटि रह जाती है, तो इस पर विचार नहीं किया जायेगा और इसकी संपूर्ण जवाबदेही संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

एतद् द्वारा मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित छात्र/छात्रा, उनके अभिभावक, शिक्षण संस्थानों के प्रधान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित छात्र/छात्रा का अंक पत्र, औपबंधिक-सह-प्रव्रजन प्रमाण पत्र एवं क्रॉस लिस्ट (C.T.R.) शिक्षण संस्थानवार समिति द्वारा प्रतिनियुक्त विशेष दूत के माध्यम से जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेज दिया गया है।

स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान के प्रधान से अनुरोध है कि अपने संस्थान के इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित छात्र/छात्रा का अंक पत्र, औपबंधिक-सह-प्रव्रजन प्रमाण पत्र एवं क्रॉस लिस्ट (C.T.R.) जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से स्वयं अथवा विधिवत् प्राधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से अनिवार्य रूप से प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त किये गए अंक पत्रादि का मिलान अवश्य कर लेंगे।

यदि अंक पत्रादि के पैकेट में किसी दूसरे शिक्षण संस्थान के छात्र/छात्रा का अभिलेख प्राप्त हो जाय, तो उसे अपने अग्रसारण पत्र के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में अविलम्ब वापस करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि संबंधित शिक्षण संस्थान को प्राप्त कराया जा सके। अंक पत्र एवं औपबंधिक सह-प्रव्रजन प्रमाण पत्र संबंधित छात्र/छात्रा को अविलम्ब प्राप्त करायेंगे एवं इसकी पावती तथा क्रॉस लिस्ट अपने संस्थान में सुरक्षित संधारित रखेंगे। यदि किसी संस्थान का अंक पत्रादि प्राप्त नहीं होता है, तो उनके प्रधान जिला शिक्षा पदाधिकारी को अनिवार्य रूप र से सूचित करेंगे, ताकि अंक पत्रादि उपलब्ध कराने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान को विशेष रूप से सूचित किया जाता है कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित छात्र/छात्रा का अंक पत्रादि वितरण करने से पूर्व उसका मिलान शिक्षण संस्थान में रक्षित अभिलेख से अवश्य कर लें। मिलान कर लेने के उपरांत यदि किसी छात्र/छात्रा के अंक पत्र में त्रुटिपूर्ण फोटो यथा-किसी दूसरे छात्र-छात्रा/व्यक्ति का ई ने फोटो मुद्रित हो अथवा फोटो मुद्रित नहीं हो अथवा अस्पष्ट फोटो मुद्रित हो, तो वैसे अंक पत्र संबंधित छात्र/छात्रा न को हस्तगत् नहीं कराया जाय।

ऐसे त्रुटिपूर्ण अंक पत्र संगत साक्ष्य सहित अपने अग्रसारण पत्र के साथ समिति कार्यालय के अकादमिक भवन अवस्थित संबंधित जिला के परीक्षा प्रशाखा (उ०मा०) में दिनांक 31.07.2024 तक अनिवार्य रूप से जमा करना / कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि उसका सुधार करने की कार्रवाई की जा सके। निर्धारित तिथि तक विवरणी जमा नहीं करने की स्थिति में यदि किसी छात्र/छात्रा के अंक पत्र में फोटो संबंधित त्रुटि रह जाती है, तो इस पर विचार नहीं किया जाएगा और इसकी सम्पूर्ण जवाबदेही संबंधित  शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुरोध है कि समिति के विशेष दूत द्वारा भेजे गए मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित छात्र/छात्रा का अंक पत्र, औपबंधिक-सह-प्रव्रजन प्रमाण पत्र एवं क्रॉस लिस्ट (C.T.R.) का पैकेट संबंधित मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान के प्रधान अथवा उनके द्वारा विधिवत् प्राधिकृत प्रतिनिधि को प्राप्त कराने की व्यवस्था करेंगे। साथ ही संस्थान के प्रधान को अपने स्तर से अनिवार्य रूप से निदेश देंगे, कि छात्र/छात्रा को अंक पत्रादि वितरण कराते कि समय किसी दूसरे संस्थान के छात्र/छात्रा का अंक पत्रादि उन्हें प्राप्त हो जाय, तो उसे शीघ्र अपने अग्रसारण पत्र के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में वापस करना / कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान को प्राप्त करायी जा सके।

मैट्रिक एग्जाम बोर्ड 2024 में सम्मिलित छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि आपका ओरिजिनल मार्कशीट प्रोविजनल माइग्रेशन CLC सभी आपके स्कूल में वितरित होगा और उसे 31 तक जाकर प्राप्त कर सकते हैं

 Merit List DOWNLOAD CLICK HERE
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

ADMISSION

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *