ये ये डॉक्यूमेंटस और इतना एडमिशन फी लेकर जाना- तभी होगा 11वीं में नामांकन

ये ये डॉक्यूमेंटस और इतना एडमिशन फी लेकर जाना- तभी होगा 11वीं में नामांकन

ये ये डॉक्यूमेंटस और इतना एडमिशन फी लेकर जाना- राज्य के प्लस टू स्कूलों में इंटर में एडमिशन के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट सोमवार को जारी हो गयी. मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ ही स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू हो गयी. ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएसस, www. ofssbihar.org) पोर्टल के जरिये स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट सोमवार को 11 बजे दिन में जारी की गयी. जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. हालांकि पहले दिन कहीं भी नामांकन नहीं हुआ है. नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से रफ्तार पकड़ेगी. स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए इंटिमेशन लेटर दिया जायेगा. स्टूडेंट्स को अपने यूजर आइडी डाल कर लेटर को अपलोड करना होगा. इसके बाद आवंटित संस्थानों में एडमिशन लेना होगा.

प्रथम चयन सूची के आधार पर संबंधित विद्यार्थी को आवंटित शिक्षण संस्थान में एडमिशन लेना होगा. अगर आवंटित संस्थान में एडमिशन नहीं लेते हैं, तो उनका नाम ओएफएसएस सिस्टम से हटा दिया जायेगा. आगे चयन सूची में भी उनका नाम नहीं रहेगा. उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा. अगर आवंटित संस्थान से स्तुष्ट नहीं हैं तो पहले आवंटित संस्थान में एडमिशन लेंगे. द्वितीय व तृतीय चयन सूची जारी होने पर वे उच्चतर प्राथमिक वाले संस्थान में एडमिशन ले सकेंगे.

पहली लिस्ट में स्कूल आवंटन से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे. बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट्स उन्हें आवंटित किये जानेवाले स्कूल से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरा स्कूल या संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे स्टूडेंट्स स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में एडमिशन ले लें, जहां उनका चयन हुआ है. अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा. स्लाइड अप का विकल्प भी स्टूडेंट्स को 14 जुलाई के बीच अपनाना होगा.

आवेदक,/ आवेदिका आवंटित शिक्षण संस्थान में नामांकन हेतु निर्गत Reference ID / Barcode युक्त चुने जाने से सम्बन्धित पत्र (Intimation letter) एवं पूर्व में भरे गए सामान्य आवेदन पत्र (Common Application Form) की प्रति निश्चित रूप से ले जायेंगे।

आवेदक / आवेदिका नामांकन कराने के पूर्व आवंटित शिक्षण संस्थान में उपस्थित होकर विद्यालय शुल्क तथा अन्य सभी प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदक / आवेदिका को सम्बन्धित शिक्षण संस्थान में नामांकन के समय जाँच के लिए उन मूल अभिलेखों को ले जाना होगा, जो नामांकन के लिए आवश्यक है। जैसे 10वीं बोर्ड परीक्षा का अंक पत्र, उतीर्णता प्रमाण पत्र, मूल प्रमाण पत्र, विद्यालय परित्याग पत्र, प्रवजन प्रमाण पत्र, आचरण प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के पाँच रंगीन फोटो, जाति प्रमाण पत्र तथा कोई अन्य प्रमाण पत्र जो आवंटित शिक्षण संस्थान द्वारा मांगी जाय।

शिक्षण संस्थान में नामांकन के पश्चात् आवेदक / आवेदिका द्वारा जमा किये गये मूल अभिलेखों में से विद्यालय द्वारा निर्गत परित्याग प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र तथा प्रवजन (Migration) प्रमाण पत्र सम्बन्धित शिक्षण संस्थान द्वारा रख लिया जाएगा।

नामांकन के समय अगर शिक्षण संस्थान द्वारा नामांकन हेतु कुछ अन्य अभिलेख की माँग की जाती है, तो नामांकन के पूर्व जाकर संबंधित शिक्षण संस्थान से जानकारी प्राप्त कर लें तथा उन अभिलेखों को शिक्षण संस्थान को उपलब्ध करायें।

आवेदक/आवेदिका को सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि और अन्य औपचारिकताओं के लिए उन्हें सम्बन्धित शिक्षण संस्थान से सम्पर्क करना चाहिये और नामांकन की प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी को प्राप्त कर लेना चाहिये। अगर चयनित आवेदक/आवेदिका आवंटित शिक्षण संस्थान में नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और जारी होने वाले द्वितीय या तृतीय चयन सूची में भी उनके नाम पर विचार नहीं किया जायेगा।

अतः आपको सूचित किया जाता है कि जिस शिक्षण संस्थान में नामांकन के लिए आपका नाम चयनित हुआ है, आप समयावधि के दौरान उस शिक्षण संस्थान में सर्वप्रथम नामांकन करा लें। ऐसा करने पर आप द्वितीय एवं तृतीय चयन सूची जारी होने पर उस शिक्षण संस्थान में भी नामांकन ले सकेंगे जिसके लिये आपने नामांकन हेतु Slide up Option की सहमति दी है। यदि आप निचली प्राथमिकता वाले विकल्प के लिए भी चयनित है तो उस शिक्षण संस्थान में नामांकन अवश्य करा लेना चाहिये, ताकि स्लाइड अप का उपयोग किया जा सके और उसके आधार पर जारी होने वाले द्वितीय / तृतीय चयन सूची में आपके द्वारा दिये गये उच्चतर विकल्प के संस्थान में नामांकन हेतु विचार किया जा सके। अगर इस संस्थान में चयनित होने पर नामांकन नहीं लेते हैं तो स्लाइड-अप के जरिये आपके आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा।

अगर आवेदक/आवेदिका द्वारा सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में भरी गयी आरक्षण श्रेणी अथवा विभिन्न विषयों के अंक (बिहार बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड के लिए) सम्बन्धित शिक्षण संस्थानों द्वारा गलत पायी जाती है, तो उस स्थिति में उनका Intimation Letter स्वतः रद्द समझा जाएगा।

  • दसवीं अथवा समकक्ष परीक्षा का औपबंधिक प्रमाण पत्र / मूल प्रमाण पत्र
  • दसवीं अथवा समकक्ष परीक्षा का अंक पत्र
  • उस विद्यालय का परित्याग प्रमाण पत्र (SLC) जहाँ से उसने दसवीं परीक्षा उतीर्ण की है।
  • उस संस्थान का चरित्र प्रमाण पत्र जहाँ से उसने दसवीं परीक्षा उतीर्ण की है।
  • माइग्रेशन प्रमाण पत्र (अगर कोई है) जहाँ से उसने दसवीं परीक्षा उतीर्ण की है।
  • शिक्षण संस्थान का निर्धारित शुल्क
  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो
  • उस विद्यालय का परित्याग प्रमाण पत्र (SLC) जहाँ से उसने दसवीं परीक्षा उतीर्ण की है।
  • उस संस्थान का चरित्र प्रमाण पत्र जहाँ से उसने दसवीं परीक्षा उतीर्ण की है।
  • माइग्रेशन प्रमाण पत्र (अगर कोई है) जहाँ से उसने दसवीं परीक्षा उतीर्ण की है।
  • 10वीं बोर्ड परीक्षा का अंक पत्र।
  • 10वीं बोर्ड परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र/औपबंधिक प्रमाण पत्र।
  • आरक्षण से संबंधित प्रमाण पत्र, यदि कोई हो।
मेरिट लिस्ट में अपना नाम देखेंCLICK HERE
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

ADMISSION

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *