स्नातक उतीर्ण छात्राओं को ₹50 हजार मिलना शुरू | आवेदन के लिए भी खुलेगा पोर्टल

स्नातक उतीर्ण छात्राओं को ₹50 हजार मिलना शुरू | आवेदन के लिए भी खुलेगा पोर्टल

स्नातक उतीर्ण छात्राओं को ₹50 हजार मिलना शुरू- बीआरएबीयू के विभिन्न कॉलेजों से स्नातक उत्तीर्ण करने वाली 12 हजार से अधिक छात्राओं के खाते में कन्या उत्थान योजना के तहत मिलने वाली राशि शीघ्र भेजी जाएगी. निदेशालय स्तर से उनके एकाउंट का सत्यापन होने के बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.

इसमें 3488 छात्राओं को 25 हजार व 8546 छात्राओं के खाते में 50 हजार रुपये भेजे जाएंगे. भुगतान होने के साथ ही आवेदन के स्टेटस में भी इसे अपडेट कर दिया जाएगा. सरकार ने अप्रैल 2021 तक स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को 25 हजार और इसके बाद स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को योजना से 50 हजार रुपये देने का प्रावधान किया है.

अंगीभूत व संबद्ध डिग्री कॉलेजों में स्वीकृत सीटों पर नामांकन लेने और उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को यह लाभ दिया जा रहा है. विवि स्तर पर सत्यापन के बाद निदेशालय भी बैंक खाता समेत अन्य बिंदुओं पर जांच करता है. इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया की जाती है. बता दें कि अबतक इस योजना के तहत विवि की 36,157 छात्राओं को लाभ मिला है. इसमें छात्राओं के खाते में अबतक कुल 90 करोड़ 39 लाख 25 हजार रुपये भेजे गये हैं. पेमेंट प्रोसेस होने के बाद विवि की छात्राओं के खाते में कुल 51 करोड़ से अधिक राशि हस्तांतरित की जाएगी

बीआरएबीयू के विभिन्न कॉलेजों से 50 हजार की योजना लागू होने के बाद से 35 हजार 200 छात्राओं ने स्नातक उत्तीर्ण किया. इसमें से पोर्टल पर 22,257 छात्राओं ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है. शेष छात्राओं ने या तो योजना में रूचि नहीं दिखायी या उनके पिता के नाम या अन्य विवरण में गड़बड़ी मिली. निर्धारित अवधि में उन्होंने आवेदन नहीं किया. फिलहाल कन्या उत्थान योजना का पोर्टल बंद है. पोर्टल खुलने के बाद ये छात्राएं भी आवेदन कर सकेंगी

2020-23 सत्र में उत्तीर्ण हुई छात्राओं को योजना का लाभ दिलाने को लेकर सरकार की ओर से पिछले ही महीने पोर्टल खोले जाने की घोषणा की गयी थी, लेकिन अबतक पोर्टल नहीं खोला गया है. विभिन्न कॉलेजों की ओर से विवि को छात्राओं की सूची भेजी गयी है. पोर्टल खुलने के बाद इसे अपडेट किया जाएगा. इसके बाद सत्यापन होगा

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण करने वाली 12034 छात्राओं के खाते में कन्या उत्थान योजना की राशि जल्द ही आएगी। पेमेंट प्रॉसेस पूरा होने के बाद 51.45 करोड़ का भुगतान किया जाएगा। निदेशालय स्तर से छात्राओं के अकाउंट का सत्यापन होने के बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें 3488 छात्राओं को 25-25 हजार और 8546 छात्राओं के खाते में 50-50 हजार रुपए भेजे जाएंगे। विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया कि भुगतान होने के साथ ही आवेदन के स्टेटस में भी इसे अपडेट कर दिया जाएगा।

सरकार मार्च 2021 तक स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपए देती है। वहीं, इसके बाद स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को योजना के तहत 50 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय के अंगीभूत और संबद्ध डिग्री कॉलेजों में सरकार से स्वीकृत सीटों पर नामांकन लेकर उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को यह लाभ दिया जा रह्य है। विश्वविद्यालय स्तर पर सत्यापन के बाद निदेशालय भी बैंक खाता समेत अन्य बिंदुओं पर जांच करती है। इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया की जाती है।

बता दें कि अब तक इस योजना के तहत विश्वविद्यालय की 36157 छात्राओं के खाते में अब तक कुल 90 करोड़ 39 लाख 25 हजार रुपए भेजे गए हैं। बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों से अप्रैल 2021 से यानी 50 हजार की योजना लागू होने के बाद से 35200 छात्राओं ने स्नातक उत्तीर्ण किया है। इनमें से पोर्टल पर 22257 छात्राओं ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। शेष छात्राओं ने या तो योजना में रूचि नहीं दिखाई या उनके पिता के नाम या अन्य विवरण में गड़बड़ी मिली। निर्धारित अवधि में उन्होंने आवेदन नहीं किया। फिलहाल कन्या उत्थान योजना का पोर्टल बंद है। 2020-23 सत्र में उत्तीर्ण हुई छात्राओं को योजना का लाभ दिलाने को लेकर सरकार की ओर से पिछले ही महीने पोर्टल खोलने की घोषणा की गई थी, लेकिन अबतक पोर्टल नहीं खुला। पोर्टल खुलने के बाद छात्राओं की लिस्ट अपडेट की जाएगी।

यहां से करें आवेदनCLICK HERE
अपना पैसा चेक करेंCLICK HERE
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *