हर काम में देते हैं पैन कार्ड/ आधार कार्ड तो आपके खाते से कट सकता है सभी रुपया

हर काम में देते हैं पैन कार्ड/ आधार कार्ड तो आपके खाते से कट सकता है सभी रुपया

हर काम में देते हैं पैन कार्ड/ आधार कार्ड पैन-आधार हर जगह अपना पैन ले जाने से बचें। वेबसाइट की प्रामाणिकता की जांच करें. ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी और आधार कार्ड जैसे अन्य आईडी विवरण का उपयोग करें जो कम असुरक्षित हैं।

हाइलाइट्स–हर काम पैन कार्ड/ आधार कार्ड

  • पैन-आधार की जानकारी को रखें सुरक्षित
  • कई बातों का ख्याल रखने की जरूरत
  • किसी अनजान को न दें डॉक्यूमेंट्स

काम की बात: -हर काम पैन कार्ड/ आधार कार्ड

 पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी को चोरी करना बेहद ही आम हो गया है और इनका गलत इस्तेमाल बहुत ही तेजी से किया जा रहा है। इन घटनाओं में काफी वृद्धि देखने को मिली है। अगर आप भी पैन और आधार धारक हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत है। आपको यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आप किस तरह से खुद की जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं।

ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिनमें व्यक्ति के पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी को चोरी किया जाता है और उनका इस्तेमाल कर लोन या मोबाइल फोन्स को फाइनेंस कराया जाता है। ऐसी घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। वहीं, अगर दूसरा पहलू देखा जाए तो जिस व्यक्ति के पैन कार्ड के जरिए लोन फाइनेंस किया जा रहा है उसे इस बात की खबर तक नहीं होती है। ऐसे में यह बिना यूजर्स की जानकारी के पैन और आधार की डिटेल्स चोरी की जाती हैं और फर्जीवाड़ा किया जाता है। इस परेशानी से निपटने के लिए हम आपको कुछ चीजों की जानकारी दे रहे हैं जिनके जरिए आप इस तरह की परेशानियों से बच सकते हैं।

पैन और कार्ड धारक के बारे में ये बातें:–हर काम पैन कार्ड/ आधार कार्ड देते हैं

1-पैन और आधार कार्ड धारक को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने पैन और आधार कार्ड की निजी जानकारी को किसी भी अनजान व्यक्ति को न दें। यह खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि आप अपने सभी अहम डॉक्यूमेंट्स की अहम जानकारी किसी के भी साथ शेयर न करें।

2-जब भी आप कहीं फोटोकॉपी कराने जाएं तो इस बात का ख्याल रखें कि आप अपना कोई भी अहम दस्तावेज दुकान पर छोड़कर न आएं। वहां से सभी डॉक्यूमेंट्स वापस ले आएं। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आप किसी दुकान पर पैन और आधार कार्ड की फोटोकॉपी कराने जाते हैं और उन्हें गलती से वही भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आपका पैन और आधार कार्ड किसी गलत हाथ में लग जाता है तो आपके दस्तावेज का गलत इस्तेमाल हो सकता है।

3-यह ध्यान रखें कि आप पैन और आधार कार्ड को किसी भी दूसरे व्यक्ति को न दें जिसे आप जानते न हों। इसका इस्तेमाल गलत तरह से किया जा सकता है। वहीं, यह भी ध्यान रखें कि अगर आपके सिबिल के आंकड़ों की गलत एंट्री हुई है तो उसकी तुरंत शिकायत करें। साथ ही समय-समय पर अपना सिबिल भी चेक करते रहें।

महत्वपूर्ण लिंक–हर काम हर काम में देते पैन कार्ड/ आधार कार्ड देते हैं

 घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ेCLICK HERE
TELEGRAM CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE

Important Link-आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े–CLICK HERE

1 thought on “हर काम में देते हैं पैन कार्ड/ आधार कार्ड तो आपके खाते से कट सकता है सभी रुपया”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *