अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी - यहाँ से देखें अपना रिजल्ट

अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी – यहाँ से देखें अपना रिजल्ट

अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी – यहाँ से देखें अपना रिजल्ट:-सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ने और रेगुलर क्लास होने की वजह से बच्चों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के रिजल्ट में सुधार हुआ है। इसके साथ ही कक्षा छह से आठवीं में ए ग्रेड पाने वालों की संख्या में पिछले साल की तुलना में सुधार हुआ है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से सरकारी स्कूलों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार किया गया है। मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार पटना जिले में कक्षा छह से आठवीं में ए ग्रेड पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या पिछले साल की तुलना में आठ प्रतिशत अधिक है।

अर्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा एक से आठवीं में एक प्रतिशत से भी कम बच्चों को ई ग्रेड मिला है। इस बार अर्द्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा छह में 23 प्रतिशत बच्चों ने ए ग्रेड प्राप्त किया है। पिछले वर्ष सत्र 2023-24 में कक्षा छह में ए ग्रेड 15 प्रतिशत बच्चों को प्राप्त हुआ था। इस वर्ष कक्षा छह में कुल 58, 463 विद्यार्थी अर्द्धवार्षिक परीक्षा में शामिल हुये थे। इनमें से 13,398 विद्यार्थियों ने ए ग्रेड प्राप्त किया है। वहीं कक्षा सातवीं में कुल 57, 863 बच्चे शामिल हुए थे। 12, 729 विद्यार्थियों को ए ग्रेड प्राप्त हुआ है।

इसके अलावा कक्षा आठवीं में भी करीब 19 प्रतिशत विद्यार्थियों को ए ग्रेड मिला है। अर्द्धवार्षिक परीक्षा मूल्यांकन रिपोर्ट में कक्षा छह से आठवीं के 9 प्रतिशत विद्यार्थियों को डी ग्रेड प्राप्त हुआ। अर्द्धवार्षिक परीक्षा में जिले में कक्षा एक से आठवीं में सबसे अधिक 41 प्रतिशत बच्चों ने बी और सी ग्रेड प्राप्त किया है। मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने सभी स्कूल प्रबंधकों को शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही सी और डी ग्रेड पाने वाले विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने का आदेश दिया है ताकि वे आगे की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

शहर के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं के बच्चों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का रिपोर्ट कार्ड शनिवार को अभिभावकों को सौंपा गया। इसके साथ ही अभिभावकों को बच्चों की कमियों से भी अवगत कराते हुए विषयवार सुधार करने के टिप्स दिए गए। अभिभावकों को बच्चों की क्लास परफॉर्मेंस के बारे में भी जानकारी दी गई। इसके साथ ही अभिभावकों को बच्चों के लिए बेहतर डाइट के बारे में भी जागरूक किया गया। शनिवार को जिले के स्कूलों में अभिभावकों को रिपोर्ट कार्ड सौंपते हुए शिक्षकों ने बच्चों के साथ घर पर भी क्लास में हुई पढ़ाई का जायजा लेने की सलाह दी। इसके साथ ही प्रतिदिन सुबह बच्चों को नाश्ता के कराने की सलाह दी।

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *