इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024- एडमिट कार्ड में गडबडी का होगा सुधार

इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024- एडमिट कार्ड में गडबडी का होगा सुधार

इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024:-मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड के फोटो में किसी तरह की गड़बड़ी हुई तो परीक्षा केंद्र पर ही ऑन स्पॉट इसका समाधान हो सकेगा। मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 को लेकर इस तरह की व्यवस्था की गई है। शनिवार को बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में बोर्ड की ओर से आयोजित कार्यशाला में एप एग्जाम मॉनिटरिंग सिस्टम की जानकारी दी गई।

बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में तिरहुत के परीक्षा केंद्र के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई। मुजफ्फरपुर के 200 से अधिक शिक्षक इस कार्यशाला में शामिल हुए। हुए। इस एप के जरिए परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट के भीतर परीक्षार्थियों की उपस्थिति और अनुपस्थिति की रिपोर्ट बोर्ड के पास पहुंच जाएगी। यही नहीं, किस परीक्षा केन्द्र पर किस परीक्षा हॉल में कितने प्रश्नपत्र का उपयोग हुआ और कितना बचा रह गया, यह भी इस एप के जरिए बोर्ड के पास 30 मिनट के भीतर पहुंच जाएगा।

ट्रेनिंग में शामिल जूली कुमारी ने बताया कि परीक्षा को लेकर मैट्रिक किसी भी तरह की समस्या का समाधान भी इसके माध्यम से किया जा सकेगा। परीक्षार्थियों के नाम या अन्य किसी चीज में गड़बड़ी का सुधार केन्द्र पर नहीं होगा मगर फोटो में हुई कोई भी त्रुटि का निवरण इस एप के माध्यम से बोर्ड से तत्काल कराया जा सकेगा।

ट्रेनिंग के दौरान अनुपस्थित परीक्षार्थियों का डाटा अपलोड करने के बारे में बताया गया। इसे लेकर कई शिक्षकों ने मुद्दा उठाया कि परीक्षा के दौरान जो छात्र अनुपस्थित रहते हैं, उनमें कई का डाटा रिकार्ड आता ही नहीं रहता है। बोर्ड की ओर से ट्रेनिंग दे रहे कर्मियों ने कहा कि इसे बोर्ड के सामने रखा जाएगा।

मैट्रिक-इंटर परीक्षा में नई तकनीक के उपयोग को लेकर आयोजित कार्यशाला में ट्रेनिंग से संबंधित तकनीक ही काम नहीं कर रहा था। शिक्षकों की ट्रेनिंग को लेकर लगाया गया पीपीटी तो काम नहीं ही कर रहा था, बीच में ही माइक भी बंद हो गया।

इंटर व मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए वीक्षकों के लिए स्कूलों के प्रबंधकों से जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से शिक्षकों की सूची मांगी गयी है. स्कूलों द्वारा वीक्षकों की सूची भेजने के लिए पहले भी स्कूलों के प्रधान को सूचित किया गया है. जिले के 236 स्कूल प्रबंधकों ने परीक्षा वीक्षक के लिए मांगी गयी शिक्षकों की सूची अब तक नहीं भेजी है. जिन स्कूलों ने वीक्षकों की सूची नहीं भेजी है, उन्हें सात जनवरी तक शिक्षकों की सूची भेजने का निर्देश दिया गया है. वीक्षकों को रैंडमली चयनित किया जाना है इसके साथ ही सभी स्कूल प्रबंधकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि जो शिक्षक शारीरिक रूप से कमजोर या दिव्यांग या फिर मातृत्वाकाश पर हैं उनकी सूची अलग से भेजने को कहा गया है.

इंटर परीक्षा 2024 की प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से शुरू होगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा परीक्षा से संबंधित सामग्री जिला शिक्षा कार्यालय को भेज दी गयी है. जिला शिक्षा कार्यालय ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि प्रायोगिक परीक्षा की सामग्री आठ जनवरी को राजेंद्र नगर स्थित राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में दी जायेगी.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

5 thoughts on “इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024- एडमिट कार्ड में गडबडी का होगा सुधार”

  1. Sir please me Bihar me Banka se hu class 10th school code 32045 name Sagar Kumar father name Shri Pintu mandal and date of birth 27/05/2008. Please help me admit Card download link bhejye.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *