बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं त्रैमासिक परीक्षा नवम्बर 2023 रूटिन प्रश्नपत्र सिलेबस

बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं त्रैमासिक परीक्षा नवम्बर 2023 रूटिन प्रश्नपत्र सिलेबस

बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं त्रैमासिक परीक्षा नवम्बर 2023:-माह नवम्बर, 2023 में 11वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए त्रैमासिक परीक्षा आयोजित करने के संबंध में आवश्यक सूचना|

एतद् द्वारा राज्य के +2 स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान, अध्ययनरत विद्यार्थी, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा० शि०) तथा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि शिक्षा विभाग के पत्रांक 527 दिनांक 02.08.2023 द्वारा राज्य के माध्यमिक/ उच्च विद्यालयों के 11वीं एवं 12वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए मासिक / त्रैमासिक परीक्षा आयोजित किए जाने का निर्णय संसूचित है। मासिक / त्रैमासिक परीक्षा +2 विद्यालय / महाविद्यालय के स्तर पर संचालित होगी।

11वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए माह नवम्बर 2023 की त्रैमासिक परीक्षा दिनांक 25.11.2023 से 05.12.2023 तक आयोजित होगी परीक्षा का कार्यक्रम कंडिका-7 में अंकित है।

राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो, इसके लिए यह आवश्यक है कि विद्यार्थियों का सत्त एवं व्यापक मूल्यांकन किया जाए। इस उद्देश्य से माह नवम्बर 2023 की त्रैमासिक परीक्षा में सभी विद्यार्थियों को शामिल होना अनिवार्य है।

त्रैमासिक परीक्षा के अन्तर्गत सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा आयोजन हेतु गोपनीय एजेंसी द्वारा दिनांक 14.11.2023 से 17.11.2023 तक की अवधि में गोपनीय प्रश्न-पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में प्राप्त कराया जाना संभावित है। इसलिए यह आवश्यक है कि गोपनीय मुद्रक के प्रतिनिधि द्वारा आपूरित प्रश्न-पत्र जिला शिक्षा पदधिकारी कार्यालय के द्वारा प्राप्त कर एजेंसी प्रतिनिधि को प्राप्ति रसीद दे दिया जाए तथा प्रश्न-पत्र को जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा अपनी अभिरक्षा में सुरक्षित रखवा लिया जाए।

जिला शिक्षा पदाधिकारी आपूरित गोपनीय सामग्री को दिनांक 17.11.2023 तक अपने जिलान्तर्गत सभी मान्यता प्राप्त +2 स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधान अथवा उनके द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि को अनिवार्य रूप से प्राप्त कराने की व्यवस्था सहित सभी आवश्यक कार्रवाई ससमय कराना सुनिश्चित करायेंगे। साथ ही शिक्षण संस्थान के प्रधान / उनके द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि को अपने स्तर से स्पष्ट निदेश देंगे कि किसी भी परिस्थिति में इसकी गोपनीयता भंग न हो पाए। गोपनीय सामग्रियों के सुरक्षित संधारण की सम्पूर्ण जवाबदेही शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

शिक्षण संस्थान के प्रधान का यह दायित्व होगा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से दिनांक 17.11.2023 तक अचूक रूप से स्वयं अथवा विधिवत प्राधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से प्रश्न-पत्र प्राप्त करेंगे तथा त्रैमासिक परीक्षा से संबंधित सूचना विद्यालय / महाविद्यालय के सूचनापट्ट एवं वर्ग शिक्षक के माध्यम से भी अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।

शैक्षणिक सत्र 2023-24 में 11वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए निर्देश है कि निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार माह नवम्बर, 2023 की त्रैमासिक परीक्षा में निश्चित रूप से सम्मिलित होंगे।

सभी मान्यता प्राप्त +2 विद्यालय / महाविद्यालय के प्रधान से अनुरोध है कि उपर्युक्त कार्यक्रम के अनुसार अपने शिक्षण संस्थान से त्रैमासिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों की त्रैमासिक परीक्षा आयोजित कर परीक्षा परिणाम निम्नांकित प्रारूप में दिनांक 06.12.2023 तक अनिवार्य रूप से तैयार करना / कराना सुनिश्चित करेंगे।

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुरोध है अपने जिला अवस्थित शिक्षण संस्थानों के प्रधान की बैठक आहूत कर उन्हें त्रैमासिक परीक्षा आयोजित करने तथा परीक्षा परिणाम दिनांक 06.12.2023 तक तैयार करने के संबंध में निर्देशित करेंगे। त्रैमासिक परीक्षा के आयोजन के समय किसी शिक्षण संस्थान की मान्यता निलंबित / रद्द की गई हो तथा परीक्षा के परिप्रेक्ष्य में कोई मामला सामने आता हो, तो जिला शिक्षा पदाधिकारी किसी निकट के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से निलम्बित / रद्द वाले महाविद्यालय / +2 विद्यालय के विद्यार्थियों को सम्बद्ध कर त्रैमासिक परीक्षा में सम्मिलित कराने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए समिति को भी प्रतिवेदित करेंगे। परीक्षा

QUESTION PAPERCLICK HERE
OFFICIAL UPDATECLICK HERE
TELEGRAMJOIN
WHTSAPP CHANNELJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

Bihar board class 11th monthly exam November 2023 routine

Class 11th Home Science October Monthly Exam 2023 question paper

बिहार बोर्ड कक्षा 9वीं त्रैमासिक परीक्षा नवम्बर 2023 रूटिन सिलेबस प्रश्नपत्र

Bihar board class 9th monthly exam November 2023 routine

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023-25 में नामांकन फिर से शुरू – यहां से करें आवेदन

Free (JEE/NEET) Coaching For Bseb Students- रिजल्ट जारी

Free (JEE/NEET) Coaching के लिए 75 अंक वाले का रिजल्ट जारी

OFSS 11th Spot Admission 2023-25

Bihar Board Ofss Inter Admission Merit List 2023

OFSS 11th Admission 3rd Merit List 2023 जारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *