मैट्रिक कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 - जुता मोजा पर रोक

मैट्रिक कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 – जुता मोजा पर रोक

मैट्रिक कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 – जुता मोजा पर रोक:-मैट्रिक की विशेष व कंपार्टमेंटल परीक्षा 4 से 11 मई के बीच होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में जूता- मोजा पहनकर आने पर रोक है। उन्हें परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना होगा। देर से आने पर परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलेगी। राज्यभर – में 119 केंद्रों पर 53,505 परीक्षार्थी (29,544 छात्राएं एवं 23,961 छात्र) दो पालियों में परीक्षा देंगे। परीक्षार्थी इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, स्मार्ट घड़ी अथवा मैग्नेटिक घड़ी भी पहनकर नहीं जाएंगे।

पहली पाली के लिए सुबह नौ बजे तक तथा दूसरी के लिए 1:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश मिलेगा। इस वर्ष 11,256 परीक्षार्थी विशेष परीक्षा देंगे। ये सभी विषयों की परीक्षा देंगे। शेष 42,249 परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा देंगे। पटना जिला में 2184 परीक्षार्थियों के लिए छह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थी को प्रवेशपत्र गुम हो जाने या घर पर छूट जाने की स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन्ड फोटो से पहचान कर और रोल-शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जा सकती है। किसी समस्या पर बिहार बोर्ड के कंट्रोल रूम में 0612- 2232227, 2232257 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया है। वीडियोग्राफर की व्यवस्था भी की गई है।

इंटर विशेष और कंपार्टमेंटल परीक्षा के तीसरे दिन गुरुवार को पहली पाली में अंग्रेजी और दूसरी पाली में गणित, बिजनेस स्टडीज विषय की परीक्षा हुई। तीन मई को पहली पाली में केमिस्ट्री और इकोनॉमिक्स की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में भूगोल, एकाउंटेंसी और फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा होगी। बिहार बोर्ड ने कहा कि राज्य के सभी 97 केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा चल रही है।

मैट्रिक विशेष एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा के पहले दिन चार मई को पहली पाली में मातृभाषा के अंतर्गत हिंदी, बांग्ला, उर्दू एवं मैथिली विषयों की परीक्षा 9:30 से 12:45 बजे तक चलेगी। दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा के अंतर्गत संस्कृत, हिंदी, अरबी, फारसी एवं भोजपुरी विषयों की परीक्षा दो से 5:15 बजे तक होगी।

Matric Compartmental Cum Special Admit card 2024Download Link
Admit card DownloadCLICK HERE
Whtsapp ChannelJOIN
You Tube ChannelCLICK HERE
Telegram ChannelCLICK HERE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *