इंटर नामांकन में स्कूल कॉलेज बदलने का मिला अंतिम मौका | इंटर सत्र 2024-26

इंटर नामांकन में स्कूल कॉलेज बदलने का मिला अंतिम मौका | इंटर सत्र 2024-26

इंटर नामांकन में स्कूल कॉलेज बदलने का मिला अंतिम मौका– बिहार बोर्ड के द्वारा राज्य के प्लस टू स्कूलों में इंटर में नामांकन के लिए सेकेंड मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन की प्रक्रिया शनिवार को प्रारंभ हो गयी है। मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन 30 जुलाई तक होगा। वहीं 30 जुलाई तक ही छात्र-छात्राएं अपना विकल्प भी बदल सकते हैं। छात्र विकल्प के तौर पर कोई भी नये संस्थान को नहीं जोड़ सकेंगे। स्लाइड अप के विकल्प में उन्हें उन्हीं संस्थानों में नामांकन मिलेगा जिनका विकल्प उन्होंने आवेदन के वक्त दिया था।

छात्र-छात्राएं ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएसस) के माध्यम से https://www.ofssbihar.org पोर्टल के जरिए नामांकन ले सकते हैं। छात्र-छात्राओं को अपने यूजर आईडी डाल कर लेटर को अपलोड करना होगा। सेकेंड लिस्ट के अनुसार 30 जुलाई तक आवंटित संस्थानों में छात्र-छात्राओं को नामांकन लेना होगा। राज्य के 9978 प्लस टू स्कूलों में 17 लाख सीटों पर 11वीं में नामांकन होना है। बोर्ड के द्वारा जारी सूचना के अनुसार जिनका नाम द्वितीय मेधा सूची में नहीं है, वे 26 से 30 जुलाई तक नया विकल्प भर सकते हैं। इसमें छात्र- छात्राएं नए प्लस टू या संकाय का चुनाव कर सकते हैं। न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे। इन्हीं विकल्पों के आधार पर उन्हें तीसरी लिस्ट में जगह मिलेगी। हालांकि दोबारा विकल्प के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

प्लस टू स्कूलों को कहा गया है कि वे नामांकन के अगले दिन ओएफएसएस पोर्टल पर लिस्ट अनिवार्य रूप से अपलोड कर दें। इसमें लापरवाही पर संस्थान के प्राचार्य के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 30 जुलाई तक स्लाइड अप के लिए ऑनलाइन आवेदन: दूसरी लिस्ट में प्लस टू स्कूलों आवंटन से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे। बोर्ड के अनुसार अगर कोई छात्र-छात्र उन्हें आवंटित किये जानेवाले स्कूलों से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरे स्कूल या संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे छात्र-छात्राएं स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में नामांकन ले लें, जहां उनका चयन हुआ है।

राज्य के प्लस टू स्कूलों में इंटर में नामांकन के लिए सेकेंड मेरिट लिस्ट शुक्रवार को जारी होगी। मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन 30 जुलाई तक होगा। वहीं 30 जुलाई तक ही छात्र छात्राएं अपना विकल्प भी बदल सकते हैं। छात्र-छात्राएं ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएसस) के माध्यम से https://www. ofssbihar.org पोर्टल के जरिए नामांकन ले सकते हैं। 11 बजे दिन में मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। इसी के साथ नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। छात्र-छात्राओं को
नामांकन के लिए इंटीमेशन लेटर डाउनलोड करना होगा।

छात्र-छात्राओं को अपने यूजर आईडी डाल कर लेटर को अपलोड करना होगा। सेकेंड लिस्ट के अनुसार 30 जुलाई तक आवंटित संस्थानों में छात्र-छात्राओं को नामांकन लेना होगा। राज्य के 9978 प्लस टू स्कूलों में 17 लाख सीटों पर 11वीं में नामांकन होना है। बोर्ड के द्वारा जारी सूचना के अनुसार जिनका नाम द्वितीय मेधा सची में नहीं है, वे 26 से 30

दूसरी लिस्ट में प्लस टू स्कूलों के आवंटन से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे। अगर कोई छात्र-छात्राएं उन्हें आवंटित किये जानेवाले स्कूलों से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरे स्कूल या संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे छात्र-छात्राएं स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में नामांकन ले लें, जहां उनका चयन हुआ है। अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा। इस संस्थान में नामांकन कराने के बाद ही वे तीसरे चयन सूची जारी होने पर उच्चतर प्राथमिकता वाले संस्थान में नामांकन ले सकेंगे।

जुलाई तक नया विकल्प भर सकते हैं। इसमें छात्र-छात्राएं नये प्लस टू या संकाय का चुनाव कर सकते हैं। न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे। इन्हीं विकल्पों के आधार पर उन्हें तीसरी लिस्ट में जगह मिलेगी।

यहां से अपने कॉलेज के विकल्प में करें बदलावCLICK HERE
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE

ADMISSION

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *