इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024 - आधा घंटा पहले हो जाएगा प्रवेश बंद

इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024 – आधा घंटा पहले हो जाएगा प्रवेश बंद

इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024 – इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। बोर्ड ने सभी केंद्रों को इसकी जानकारी दी है। प्रथम पाली सुबह 9.30 से शुरू होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को केंद्र पर नौ बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। दूसरी पाली दो बजे शुरू होगी। इसके लिए छात्रों को 1.30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने जिला शिक्षा कार्यालय जरिये सभी स्कूल प्राचार्य को इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को देने का निर्देश दिया है।

बता दें कि इंटर की परीक्षा एक से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित होगी, वहीं मैट्रिक की 15 से 23 फरवरी तक परीक्षा ली जाएगी। बिहार बोर्ड के अनुसार पिछले कई सालों में देखा गया है कि परीक्षा शुरू होने के बाद प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाएं हुई है। इसे रोकने के लिए यह किया जा रहा है। वर्ष 2023 के मैट्रिक परीक्षा में बिहार बोर्ड ने इसकी शुरुआत की थी।

इसमें छात्रों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया। इसका असर हुआ कि प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाओं पर लगाम लगी। एक मिनट भी देरी से पहुंचे तो केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। बोर्ड की ओर से जारी प्रवेश पत्र में भी इसकी जानकारी दी जाएगी।

बिहार बोर्ड के अनुसार मैट्रिक और इंटर के प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र पर अंतिम प्रवेश की जानकारी दी जाएगी। जिससे छात्र निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्र पर सूचना चिपकाया जाएगा। जिसमें परीक्षा केंद्र पर अंतिम प्रवेश की जानकारी दी जाएगी।

9.30 से 12.45 बजे तक पहली पालीः प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक आयोजित होगी। 9.30 से 9.45 तक प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। दूसरी पाली के प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दो बजे से 2.15 मिनट तक का समय दिया जाएगा।

स्कूलों में अब दो विशेष कक्षाएं चलेंगी। एक मिशन दक्ष के तहत व दूसरी मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थियों के लिए। इसके लिए पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल प्राचार्य को पत्र लिख कर सूचना दी है। इसकी हर दिन की रिपोर्ट भी डीईओ कार्यालय को भेजनी है, जो शिक्षक इसमें लापरवाही करेंगे, उनके वेतन में कटौती की जाएगी। इसके लिए पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने स्कूलों को मॉडल टाइम टेबल जारी किया है। 3.30 से 4.15 बजे तक मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षाएं चलेगी, वहीं मैट्रिक और इंटर की विशेष कक्षाएं 4.15 बजे से पांच बजे तक चलेगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर व मैट्रिक परीक्षा 2024 में परीक्षार्थियों को आधा घंटा पहले प्रवेश दिलाया जायेगा. मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी व इंटर की परीक्षा एक से 12 फरवरी 2024 तक चलेगी. प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा.

9:30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को नौ बजे तक सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, इसके लिए 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा. लेट होने पर सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. इसके साथ ही स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है.

पूर्व की भांति स्पॉस्टिक दृष्टिबाधित व वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, को समिति द्वारा लेखक रखने की अनुमति दी जायेगी. ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिया जायेगा.

गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य व ललित कला और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के संगीत विषय व व्यावसायिक ऐच्छिक विषय सुरक्षा, ब्यूटिशियन, टूरिज्म, रिटेल मैनेजमेंट, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वेलनेस, टेलीकॉम एवं आइटी, आइटीज ट्रेड की प्रैक्टिकल परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक होगी. प्रैक्टिकल परीक्षा के मार्क्स सभी विद्यालय प्रधान को संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में 25 जनवरी तक अनिवार्य रूप से भेजना होगा.

वैसे परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो की त्रुटि हो गयी है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी है. जिन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो, तो छात्रों को पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. छात्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटोयुक्त बैंक का पासबुक ला सकते हैं. पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करनी होगी.

केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे. इसके बाद ही छात्र को ओएमआर शीट व डाटारहित उत्तरपुस्तिका उपलब्ध करायेंगे. यदि किसी का एडमिट कार्ड गुम हो गया हो, या घर पर र छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैंड फोटो से पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे. परीक्षार्थियों की रौल कोडवार, विषयवार, पालीवार सूची सभी जिलों में भेज दी गयी है.

BOARD NAMEBIHAR BOARD
10th Dummy Admit Card 2024 LINK1 // LINK2 
12th Dummy Admit Card 2024LINK1 // LINK2 
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

BSEB UPDATE

View More

SCHOLARSHIP

View More

MODEL PAPER

View More

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *