जीवन में सफलता पाने चाहते हैं तो आज से इन नियम को अपना लो

जीवन में सफलता पाने चाहते हैं तो आज से इन नियम को अपना लो

जीवन में सफलता पाने चाहते हैं तो आज से इन नियम को अपना लो:-स्मार्टनेस का मतलब सिर्फ इससे नहीं है कि आप दिखते कैसे हैं? यह सिर्फ बाहरी दिखावे से नहीं जुड़ा है, इसमें एक व्यक्ति का दूसरों पर पड़ने वाला समग्र प्रभाव शामिल होता है. कोई व्यक्ति अपने आस-पास की दुनिया के साथ कैसा व्यवहार करता है, कैसे सोचता है और कैसे बातचीत करता है, इन सारे पहलुओं पर आपके व्यक्तित्व का असर दिखता है. छात्रों के लिए एक मजबूत और आकर्षक व्यक्तित्व विकसित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उनकी शैक्षणिक सफलता, भविष्य की संभावनाओं और व्यक्तिगत संबंधों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है.

छात्रों के लिए छोटी उम्र से ही व्यक्तित्व का विकास कर स्वयं को स्मार्ट बनाना आज के दौर की एक अहम जरूरत है. एक स्मार्ट छात्र बनने का अर्थ है – एक ऐसा छात्र बनना, जो जानता है कि कैसे अध्ययन करना है और कैसे सफल होना है. आप स्कूली पढ़ाई पूरी कर कॉलेज में दाखिल हो रहे हैं, तो समय आ गया है स्वयं से यह पूछने का कि क्या आप स्मार्ट स्टूडेंट हैं? स्मार्ट होना जीवन में सफलता का नया मंत्र है और अब आपको इस दिशा में गंभीरता से काम करना है. जानें कैसे आप स्वयं में स्मार्टनेस डेवलप कर सकते हैं…

आप पढ़ाई के साथ-साथ अपनी रुचियों को भी पहचानें और उन्हें महत्व दें. आपकी अगर संगीत, नृत्य, लेखन, खेल, पेंटिंग या अन्य किसी गतिविधि में रुचि है, तो उसकी क्लासेस ज्वॉइन करें. इससे आपके व्यक्तित्व विकास में बहुत सकारात्मक असर पड़ेगा और यह आपको स्मार्ट बनाने में मददगार होगा.

अपने कमरे, कपड़े, किताबें व रोजमर्रा की चीजों को व्यवस्थित रखना सीखें. यह सिर्फ एक दिन के लिए नहीं, दैनिक अभ्यास के तौर पर आपकी दिनचर्या में शामिल होना चाहिए. इसका मतलब है आपके फोल्डर, आपके बाइंडर, आपके सभी कागजात और हर कक्षा के लिए आपकी जरूरत की हर चीज व्यवस्थित होनी चाहिए. अपनी आवश्यक सामग्री (मार्कर, कैंची आदि) को कक्षा के अनुसार व्यवस्थित रखें. प्रत्येक बाइंडर के पास एक पेन और एक हाइलाइटर भी होना चाहिए. अनावश्यक चीजों को अपने कमरे से बाहर कर दें.

क्या आप जानते हैं कि बिस्तर पर कभी काम क्यों नहीं करना चाहिए? ऐसा इसलिए, क्योंकि यदि आप बिस्तर पर काम करते हैं, तो यह अचानक काम करने की जगह बन जाती है, सोने की नहीं. हम गतिविधियों को उस जगह से जोड़ते हैं, जहां हम उन्हें करते हैं. घर में ही पढ़ाई के लिए जगह बनायें. आप जब वहां पहुंचेंगे, तो आपका मन स्वतः ही अध्ययन में लग जायेगा, क्योंकि उस स्थान के साथ उसका एकमात्र जुड़ाव यही है.

हम वर्तमान में रहते हैं. वर्तमान ही एकमात्र समय है, जो सक्रिय है. आप अपना काम अगले दिन या किसी अन्य समय के लिए टालते हैं, तो इसका मतलब है कि आप काम को टालने का अभ्यास कर रहे हैं. ऐसा ज्यादातर समय आपके आलस्य के कारण होता है. यदि आप काम को टालने का अभ्यास करते हैं, तो आप कभी भी स्मार्ट नहीं बन सकते. टालमटोल से बचें और अपने काम में देरी न करें. उन्हें अपनी समय सीमा से पहले पूरा करें. यह आपकी पढ़ाई, काम, व्यवसाय और निजी जीवन में भी आपकी मदद करेगा.

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *