स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना- BA Bsc Bcom PG ITI वालों को भी मिलेगा पैसा

स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना- BA Bsc Bcom PG ITI वालों को भी मिलेगा पैसा

स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना- अब बिहार के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राएं बड़े शहरों दिल्ली, बनारस, लखनऊ आदि जगहों पर जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है। बिहार सरकार ने अब चार वर्षीय स्नातक, स्नातकोत्तर और आईटीआई की पढ़ाई के लिए भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत लोन का प्रावधान किया है। अब स्नातक व स्नातकोत्तर के छात्र व छात्राएं देश के दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता के टॉप संस्थानों में इसकी पढ़ाई कर सकते हैं। उन्हें अब पैसे की कमी नहीं होगी।

डीआरसीसी के राजेश कुमार ने बताया कि इसकी शुरुआत 5 फरवरी से हो चुकी है। लाभ लेने के लिए आवेदन भी आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि जो छात्र चार वर्षीय स्नातक कोर्स में पहले से एडमिशन ले चुके हैं, उन्हें भी बाकी बचे सेमेस्टर या सालों के लिए इसका लाभ मिलेगा। मालूम हो कि बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम उच्च शिक्षा के लिए अधिकतम चार लाख रुपए तक का लोन देता है।

बिहार सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत मिलने वाले लोन का दायरा बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत पूर्व में जहां इंजीनियरिंग, मेडिकल, ए मबीए, डिग्री सहित 42 कोर्स शामिल किए गए थे। वहीं अब इसमें बीएड व आईटीआई को भी जोड़ दिया गया है। अब कुल 44 कोर्सेज में पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिल सकेगा। चार वर्षीय स्नातक कोर्स एवं आईटीआई के जिले में करीब 45 हजार छात्र छात्राएं हैं। अब बीएड व आईटीआई के जुड़ने से इसकी संख्या बढ़कर 47 हजार हो गई है। आईटीआई व बीएड जुड़ने के बाद आवेदन करने वालों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है।

शहरों में पढ़ाई के लिएRs-196000
पटना में पढ़ाई के लिएRs-248000
बिहार से बाहर पढ़ाई के लिएRs-300000
  • प्रवेश प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक का प्रमाण पत्र
  • इंटर का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पाठ्यक्रम शुल्क विवरणी
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • आवेदक का दो फोटो

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के आवेदनों में पात्र आवेदकों को लाभ दिया जा रहा है। इस वर्ष से दो नए कोर्स जुड़ने के बाद आवेदन की संख्या बढ़ी है। बिहार राज्य वित्त निगम बनने के बाद योजना में काफी तेजी आई है। प्रेम प्रकाश दिवाकर, प्रबंधक, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र, पश्चिम चम्पारण

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

आपको जल्दी नौकरी दिलायेगी ये 10 कोर्स वो भी लाखों के पैकेज के साथ

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *