बिहार बोर्ड कक्षा 9 से 12वीं तक के मासिक परीक्षा का रिजल्ट करेगा जारी

बिहार बोर्ड कक्षा 9 से 12वीं तक के मासिक परीक्षा का रिजल्ट करेगा जारी

कक्षा 9 से 12वीं तक के मासिक परीक्षा का रिजल्ट करेगा जारीपटना जिले के सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में छह जनवरी को मासिक परीक्षा का रिजल्ट विद्यार्थियों को दिखाना होगा। इसके साथ ही शनिवार को आयोजित होने वाले पैरेंट्स टीचर्स मीट में अभिभावकों को रिजल्ट दिखाने के साथ ही विद्यार्थी किस विषय में कमजोर हैं इसकी जानकारी देनी होगी। कक्षा छह से 12वीं के विद्यार्थियों की मासिक परीक्षा का मूल्यांकन पांच जनवरी तक पूरा कराने का निर्देश दिया गया है।

मासिक परीक्षा में 40 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष क्लास संचालित किया जाएगा। स्कूलों में चल रहे विशेष क्लास में इन विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाएगा।

वहीं कक्षा एक से आठवीं के विद्यार्थियों के मासिक परीक्षा का मूल्यांकन कर उन्हें ग्रेड दिया जाएगा। इसमें सी, डी और इ ग्रेड पाने वाले विद्यार्थियों को बेहतर तैयारी के लिए दक्ष क्लास में शामिल किया जाएगा।

कक्षा एक से आठवीं में 81 से 100 प्रतिशत लाने वाले विद्यार्थियों को ग्रेड ए, 61 से 80 प्रतिशत प्राप्त करने वालों को ग्रेड बी वहीं 41 से 60% अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ग्रेड सी और 33 से 40 प्रतिशत वालों को ग्रेड डी दिया जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार के निर्देशानुसार स्कूलों में स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने को लेकर पीटीएम में शिक्षक अभिभावकों की काउंसिलिंग करेंगे। इसके साथ ही विद्यार्थियों की रुचि के अनुसार उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित करने की भी सीख देंगे। इसके साथ ही खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाने के बारे में भी जानकारी देंगे। इसके अलावा तीन दिनों से अधिक छुट्टी के लिए आवेदन देने व इसकी जानकारी स्कूल के प्रधानाध्यापकों को देने के बारे में भी बताया जाएगा।

इंटर वार्षिक परीक्षा 1522 और मैट्रिक की 1583 केंद्रों पर ली जाएगी। बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक दोनों के लिए केंद्र निर्धारित कर दिया है।

सभी जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त सूची के आधार पर बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्र निर्धारित किया है।2024 की इंटर और मैट्रिक परीक्षा में केंद्रों की संख्या भी बढ़ी है, जहां इंटर में 51 तो वहीं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के 58 केंद्र बढ़े हैं। वर्ष 2023 में इंटर में 1471 है। । बोर्ड के अनुसार इंटर की एक और मैट्रिक की 15 फरवरी से परीक्षा होगी।

इंटर प्रायोगिक परीक्षा के लिए इस बार 35 सौ स्कूलों को होम सेंटर बनाया गया है। बिहार बोर्ड ने इंटर प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इंटर प्रायोगिक परीक्षा दस से 20 जनवरी तक आयोजित होगी। प्रायोगिक परीक्षा लेने के बाद उसी दिन अंकों की प्रविष्टि ऑनलाइन करके बिहार बोर्ड को भेजना है। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का आंतरिक मूल्यांकन 18 से 20 जनवरी तक आयोजित की जाएगी।

सरकारी स्कूलः अभिभावकों की भी होगी काउंसिलिंग

6 को मासिक परीक्षा का रिजल्ट, पीटीएम भी होगी

BOARD NAMEBIHAR BOARD
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

1 thought on “बिहार बोर्ड कक्षा 9 से 12वीं तक के मासिक परीक्षा का रिजल्ट करेगा जारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *