बिहार बोर्ड से मैट्रिक इंटर पास छात्र छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति का भरमार | जल्दी करें आवेदन

बिहार बोर्ड से मैट्रिक इंटर पास छात्र छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति का भरमार | जल्दी करें आवेदन

बिहार बोर्ड से मैट्रिक इंटर पास छात्र छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति का भरमार | जल्दी करें आवेदन:-

यह टाटा कैपिटल लिमिटेड की एक पहल है, जिसका उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है.

वर्तमान में मान्यताप्राप्त संस्थानों में 11वीं एवं 12वीं, स्नातक (बीकॉम, बीएससी, बीए), डिप्लोमा एवं आईटीआई कोर्स में अध्ययनरत छात्र आवेदन के पात्र हैं. आवेदकों द्वारा पिछली कक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम या उसके बराबर होनी चाहिए.

10,000 से 12,000 रुपये तक की राशि या कोर्स शुल्क का 80 प्रतिशत भाग (जो भी कम हो), दिया जायेगा. कैसे करें आवेदन: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जायेंगे.

15 सितंबर, 2024

www.b4s.in/ptkr/ TOPS27

कोटक महिंद्रा ग्रुप ऑफ कंपनीज की शिक्षा एवं आजीविका सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगे गये हैं.

मेधावी भारतीय छात्राएं आवेदन के लिए पात्र हैं. छात्राओं द्वारा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक एवं समकक्ष सीजीपीए प्राप्त करना अनिवार्य है. आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 6,00,000 रुपये से कम होनी चाहिए. मेधावी छात्राएं, जिन्होंने प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे एनआईआरएफ / एनएएसी द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थानों में स्नातक डिग्री जैसे इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, बीडीएस, एलएलबी (पांच वर्षीय), बीएससी, नर्सिंग, बी-फार्मेसी, आईएसईआर, आईआईएससी (बेंगलुरु) में एकीकृत बीएस-एमएस / बीएस-रिसर्च: अथवा अन्य कोर्स (डिजाइन, वास्तुकला आदि) में 2024-25 शैक्षणिक वर्ष में स्नातक कोर्स के प्रथम वर्ष में प्रवेश सुनिश्चित कर लिया है, वे आवेदन कर सकती हैं.

चयनित छात्राओं को 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष दिये जायेंगे.

ऑनलाइन आवेदन करें.

30 सितंबर, 2024

www.b4s.in/ptkr/KKGS3

बिहार बोर्ड से इंटर में सफल दो लाख से अधिक छात्रों को नेशनल छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। इसके लिए छात्र 31 अक्टूबर तक आवेन कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी योजना के तहत छात्रों को दी जाती है। इस छात्रवृत्ति का लाभ बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 टॉप -20 पसेंटाइल वाले विद्यार्थी ले सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि सभी टॉप -20 पर्सेटाइल वाले विद्यार्थियों की सूची वेबसाइट secondary. biharboardonline.com/ Adv.html पर उपलब्ध है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए एनएसपी (नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल) खुला है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 है। समिति ने कहा है कि 2024 समिति ने कहा है कि इंटर, स्नातक एवं तकनीकी स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को छात्रों में जागरुकता लाने के लिए निर्देश दिए हैं। समिति ने निर्देश में कहा है कि योजना से संबंधित जानकारी छात्र- छात्रा को देने एवं जागरुकता फैलाने के लिए अपने शिक्षण संस्थान के सूचना पट्ट पर भी विज्ञापन की प्रति चिपकाना सुनिश्चित कर दें।

इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में जनरल वर्ग के 347 अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के अभिभावक का सभी स्रोतों से वार्षिक आय 4.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। सेन्ट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज एण्ड यूनिवर्सिटी योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाना है। छात्र-छात्रा विस्तृत जानकारी www.scholarship.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2024-25CLICK HERE
कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2024-25CLICK HERE
इंटर में सफल 2 लाख छात्रों को नेशनल छात्रवृत्ति मिलेगी…CLICK HERE
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *