बिहार बोर्ड OFSS 11वीं नामांकन शुरू | इंटर सत्र 2024-26

बिहार बोर्ड OFSS 11वीं नामांकन शुरू | इंटर सत्र 2024-26

बिहार बोर्ड OFSS 11वीं नामांकन शुरू- एतद् द्वारा बिहार राज्य के उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/ गैर सरकारी इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन के इच्छुक विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि Online Facilitation System for Students (OFSS) सॉफ्टवेयर के माध्यम से इंटरमीडिएट कक्षा में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एवं अन्य केन्द्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक अथवा समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का ऑनलाईन नामांकन किया जाना है। इन उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन के लिए दिनांक 11.04.2024 से 20.04.2024 तक ऑनलाईन आवेदन भरने की तिथि निर्धारित की गयी है। अतः इंटरमीडिएट की 11वीं कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक आवेदक दिनांक 11.04.2024 से 20.04.2024 के बीच ऑनलाईन आवेदन देना सुनिश्चित करेंगे।

इंटरमीडिएट में नामांकन लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है। कि वे सामान्य आवेदन प्रपत्र (CAF Common Application Form) एवं सामान्य सूची पत्र (CP-Common Prospectus) को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें, ताकि आवेदन देने के कम में उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो। सामान्य आवेदन प्रपत्र एवं सामान्य सूची पत्र समिति की वेबसाईट www.ofssbihar.org पर दिनांक 11 अप्रैल, 2024 के पूर्वाह्न 11:00 बजे से उपलब्ध रहेगा। सामान्य सूची पत्र (CP) में विस्तृत जानकारी है, जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ने से इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक आवेदकों को OFSS के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया, चयन की प्रक्रिया, आवेदकों को नामांकन के लिए चुनें जाने पर उन्हें सूचना देने की प्रक्रिया, आरक्षण तथा अन्य विस्तृत जानकारी मिलेगी। उन्हें यह भी सूचित किया जाता है कि सम्बन्धित उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी / गैर सरकारी इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में नामांकन हेतु OFSS के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन ही दिया जाना है अर्थात् किसी भी स्थिति में नामांकन हेतु ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

समी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे नामांकन प्रपत्र (CAF) भरने के पूर्व OFSS के माध्यम से राज्य के विभिन्न इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में पिछले वर्ष (2023) लिये गये नामांकन हेतु जारी की गई मेधा सूची का Cut off Marks वेबसाईट (www.ofssbihar.org) पर पहले अवश्य देख लें, फिर यह तय करें कि वे अपना नामांकन किस इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान में प्राथमिकता के अनुसार लेना चाहते हैं।

इंटरमीडिएट में नामांकन लेने के इच्छुक सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि शिक्षा विभाग, बिहार, पटना के संकल्प ज्ञापांक-11/ वि०-11-09/2024-587, पटना, दिनांक 21.02.2024 के द्वारा 01.04.2024 से राज्य के डिग्री महाविद्यालय (अंगीभूत / सम्बद्ध/अल्पसंख्यक) में इंटरस्तरीय पढ़ाई की व्यवस्था समाप्त कर दी गयी है। अतएव, राज्य के डिग्री महाविद्यालयों (अंगीभूत / सम्बद्ध/अल्पसंख्यक) का विकल्प इंटरमीडिएट सत्र 2024-26 के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा।

विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे नामांकन हेतु विभिन्न विद्यालयों का विकल्प सावधानीपूर्वक चुनें, क्योंकि OFSS के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन भरते समय एक बार विकल्प चुनने के पश्चात् वही सारे विकल्प (Option) अंतिम विकल्प माने जाएंगे तथा नामांकन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जा सकेगा।

Online Facilitation System for Students (OFSS) के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन (CAF) कैसे करें, अर्थात् ऑनलाईन आवेदन की विस्तृत प्रक्रिया –

अपने घर से अथवा किसी अन्य स्थान के कम्प्यूटर के माध्यम से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, ऑनलाईन आवेदन भरने की प्रक्रिया- अपने घर से इंटरनेट युक्त कम्प्यूटर के माध्यम से OFSS व्यवस्था के तहत ऑनलाईन आवेदन भरने के विभिन्न चरण निम्नवत् हैं

  • यदि विद्यार्थी ने दसवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है तो अपना रोल कोड, रौल नम्बर तथा जन्म तिथि तैयार रखें।
  • यदि विद्यार्थी ने दसवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के समकक्ष किसी अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण की है तो अपना कुल अंक एवं प्राप्तांक तैयार रखें।
  • विद्यार्थी अपना पासपोर्ट साइज फोटो का स्कैन कॉपी कम्प्यूटर में तैयार रखें ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र भरते समय जब जरूरत हो तो अपलोड किया जा सके।
  • मोबाईल नम्बर
  • ई-मेल
  1. आवेदक किसी भी ब्राउजर के माध्यम से www.ofssbihar.org पर जायें।
  2. सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) पर क्लिक करें।
  3. दिये गये दिशा-निर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़े।
  4. Check Box और उसके उपरांत I Accept पर क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें।
  5. इसके बाद सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपके कम्प्यूटर पर खुल जायेगा।
  6. अगर आवेदक ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो उन्हें समिति द्वारा निर्गत यूनिक आई०डी०, दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि सुरक्षित रखना होगा। यदि यूनिक आई०डी० से ऑनलाईन डेटा प्रदर्शित नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में विद्यार्थी को परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि अंकित करना होगा। इस प्रकार ऑनलाईन इंट्री करने पर आवेदक को उनके सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अंक एवं अन्य सभी विवरणी इत्यादि कम्प्यूटर स्क्रीन पर स्वतः दिखायी देगा।
  7. अगर विद्यार्थी किसी अन्य बोर्ड से दसवीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र में जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।
  8. सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अपलोड करना है। फोटो अपलोड करना आवश्यक है।
  9. आवेदक को नामांकन के लिये इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान का विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। 1 विद्यालय में 1 विषय । विकल्प माना जायेगा।
  10. नामांकन के विकल्प भरने के लिए विद्यार्थी निम्नलिखित प्रकिया अपनायें:-
  • Drop Down लिस्ट से जिला चुनें।
  • जिला चुनने के बाद इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान चुनें।
  • इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान चुनने के बाद संकाय चुनें। जैसे कला, विज्ञान एंव वाणिज्य।
  • Submit बटन पर क्लिक करें।
  • Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपका विकल्प दर्ज हो जायेंगा।
  • इस प्रकार से आप सामान्य आवेदन प्रपत्र में न्यूनतम 10 विकल्प एवं अधिकतम 20 विकल्प चुन सकते हैं।
  1. विद्यार्थी उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरें। उदाहरण के तौर पर यदि इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता विज्ञान संकाय में राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, पटना में है, और दूसरी प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना में है, तो आप राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, पटना में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना का विकल्प भरें। इसी प्रकार, इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए अगर आपकी पहली प्राथमिकता एस०जी०डी० पाटलीपुत्रा उच्य विद्यालय, पटना है, और दूसरी प्राथमिकता एस०आर०पी० +2 स्कूल गर्दनीबाग पटना है, तो आप एस०जी०डी० पाटलीपुत्रा उच्च विद्यालय, पटना में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरान्त दूसरी प्राथमिकता में एस०आर०पी० +2 स्कूल गर्दनीबाग पटना का विकल्प भरें।
  2. एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form भर दिया है तो कृपया एक बार फिर उसे ध्यानपूर्वक पढ़ लें ताकि अगर कोई मलत्ती आप से हुई है तो उसका पत्ता आपको चल जाये। आवेदन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता है तो Submit बटन को क्लिक करें।
  3. इसके उपरान्त कम्प्यूटर स्क्रीन पर भरे हुये आवेदन का Preview दिखार्य देगा।
  4. कृपया इसके उपरान्त भरे हुए आवेदन की आप दोबारा जांच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में सभी जानकारियों आप सही पाते हैं तो Confirm बटन को क्लिक करें। अगर भरी हुई जानकारियों को आप सही नहीं पाते हैं तो आप Modify बटन को क्लिक करें।
  5. Modify बटन को किलक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Commom Application Form) आपको पुनः दिखाई देगा। इसे देखकर आप उसमें मरी हुई उन जानकारी को शुद्ध कर सकते है जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप Confirm बटन को क्लिक करें।
  6. Confirm बटन को क्लिक करने के बाद आपके निबन्धित मोबाइल नम्बर पन यह व्यवस्था या पद्धति आपको एक One Time Password (OTP) भेजेगी।
  7. System में One Time Password (OTP) को डालें और इसके उपरांत आपका मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जायेगा।
  8. एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्वित हो जाने के बाद आपको रू0 350/- का भुगतान करने का निर्देश मिलेगा। यह रू0 350/- का भुगतान आवेदन शुल्क होगा। यह भुगतान आप ऑनलाईन माध्यम (Debit Card, Credit Card एक Net Banking) से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए आव यक होगा कि चालान की मुद्रित प्रप्ति लेकर आप इसे अपने नजदीकी निर्धारित HDFC Bank Ltd. एव Axis Bank के भााखा में जमा करें।
  9. सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्थित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये ऑनलाईन आवेदन से संबंधित एक प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) जारी करेगी। आपको सलाह दी जाती है कि यह मुद्रित प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यहा आपके काम आ सके।
  10. सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात् आपको आपके निबंधित मोबाइल एवं ई-मेल पर यूजर आई०डी० और पासवर्ड मिलेगा।
  11. कृपया ध्यान दें रू0 350 के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाय ताकि आपका आवेदन स्वीकृत समझा जा सके।

इंटरनेट साइबर कैफे के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन भरने की प्रक्रिया: विद्यार्थी किसी भी साइबर कैफे में जाकर स्वयं ऑनलाईन आवेदन OFSS व्यवस्था के तहत भर सकते हैं। यदि आवेदक साइबर कैफे के ऑपरेटर द्वारा ऑनलाईन फार्म भरवाना चाह रहें हैं तो फार्म 7 या फार्म 8 वेबसाईट (www.ofssbihar.org) से डाउनलोड कर और उसे भरकर ऑपरेटर को दें, ताकि वे सारी जानकारी ऑनलाईन आवेदन फार्म में भर कर सारी प्रक्रिया पूरी कर सकें। यदि आवेदक स्वयं ऑनलाईन आवेदन भरना चाहते हैं तो उन्हें नीचे लिखे क्रम के अनुसार ऑनलाईन आवेदन देना है:

  • विद्यार्थी आवेदन भरने के लिए नीचे लिखे सूचनाओं को पहले से ही तैयार रखें। अगर विद्यार्थी ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो वे अपना रौल कोड, रौल नम्बर और जन्म तिथि तैयार रखें।
  • अगर विद्यार्थी ने बिहार बोर्ड के अलावा दसवीं अथवा उसके समकक्ष परीक्षा किसी अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण की है तो उन्हें अंक विवरणी को पहले से तैयार कर अपने पास रखना चाहिये। विद्यार्थी को यह भी सलाह दी जाती है कि वे स्कैन किया हुआ पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ भी कम्प्यूटर में तैयार रखें, ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में उसे अपलोड किया जा सके।
  • मोबाइल नम्बर
  • ई-मेल
  1. आवेदक किसी भी वेब ब्राउजर पर www.ofssbihar.org को इंटरनेट के माध्यम से खोलेगें।
  2. सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) पर क्लिक करेंगे।
  3. इस पेज पर दिखाये गये सभी अनुदेश को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  4. Check Box और उसके उपरांत | Accept क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्ती को स्वीकार करें।
  5. इसके बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) खुल जायेगा।
  6. अगर आवेदक ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो उन्हें समिति द्वारा निर्गत यूनिक आई०डी०, दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि सुरक्षित रखना होगा। यदि यूनिक आई०डी० से ऑनलाईन डेटा प्रदर्शित नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में विद्यार्थी को परीक्षा उतीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि अंकित करना होगा। इस प्रकार ऑनलाईन इंट्री करने पर आवेदक को उनके सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अंक एवं अन्य सभी विवरणी इत्यादि कम्प्यूटर स्क्रीन पर स्वतः दिखायी देगा।
  7. अगर आवेदक ने किसी अन्य बोर्ड से दसवीं या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।
  8. सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अपलोड करना है। फोटो को अपलोड करना आव यक है।
  9. सभी जानकारियों को भर लेने के बाद आवेदक को नामांकन के लिए विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है।1 शिक्षण संस्थान में विषय विकल्प माना जायेगा।
  10. ऑनलाईन नामांकन के लिए विकल्प भरने के लिए नीचे दिये गये बिन्दु को ध्यान से पढ़ें-
  • Drop Down लिस्ट से जिला चुनें।
  • जिला को चुनने के बाद शिक्षण संस्थान चुनें।
  • शिक्षण संस्थान को चुनने के बाद, संकाय चुने जैसे कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं कृषि।
  • Submit बटन को क्लिक करें।
  • Submit बटन पर क्लिक करते ही आपका विकल्प Submit हो जायेगा
  • इस तरह से आप सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में न्यूनतम 10 विकल्प एवं अधिकतम 20 विकल्प चुन सकते हैं।
  1. उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरे। मान लिया जाय कि इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, पटना में है, और दूसरी प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना में है. तो आप राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, पटना में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना का विकल्प भरें। इसी प्रकार इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए अगर आपकी पहली प्राथमिकता एस०जी०डी० पाटलीपुत्रा उच्च विद्यालय, पटना है और दूसरी प्राथमिकता एस०आर०पी० +2 स्कूल गर्दनीबाग पटना है, तो आप एस०जी०डी० पाटलीपुत्रा उच्च विद्यालय, पटना में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरान्त दूसरी प्राथमिकता में एस०आर०पी० +2 स्कूल गर्दनीबाग पटना का विकल्प भरें।
  2. एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया हो तो कृपया एक बार फिर उसे ध्यानपूर्वक पढ़ लें ताकि अगर कोई गलती आप से हुई है तो उसका पता चल जाये। आवेदन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता है तो Submit बटन को क्लिक करें।
  3. इसके उपरान्त कम्प्यूटर स्क्रीन पर मरे हुये आवेदन का Preview दिखायी देगा।
  4. इसके उपरान्त भरे हुए आवेदन की आप दोबारा जांच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में सभी विवरणी आप सही पाते हैं तो Confirm बटन को क्लिक करें। अगर भरी हुई विवरणियों को आप सही नहीं पाते हैं तो आप Modify बटन को क्लिक करें।
  5. Modify बटन को क्लिक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपको पुनः दिखाई देगा। इसे देखकर आप उसमें भरी हुई उन जानकारियों को शुद्ध कर सकते है जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप Confirm बटन को क्लिक करें।
  6. Confirm बटन को किलक करने के बाद आपके निबंधित मोबाइल नम्बर पर यह व्यवस्था एक One Time Password (OTP) भेजेगी।
  7. System One Time Password (OTP) अंकित करें और इसके उपरांत आपका मोबाइल नम्बर सुनिश्वित हो जायेगा।
  8. एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको रू० 350/- का भुगतान करने का निदेश मिलेगा। यह रू० 350/- का भुगतान आवेदन शुल्क होगा। यह भुगतान आप ऑनलाईन माध्यम (Debit Card, Credit Card एवं Net Banking) से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें ती यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक होगा कि चालान की मुद्रित प्रति लेकर आप इसे अपने नजदीकी निर्धारित HDFC Bank Ltd. एवं Axis Bank के भााखा में जमा करें।
  9. सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्चित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये आवेदन से संबंधित एक प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) जारी करेगी। आपको सलाह दी जाती है कि यह मुद्रित प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके।
  10. सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात् आपको आपके निबंधित मोबाइल एवं ई-मेल पर यूजर आई०डी० और पासवर्ड मिलेगा।

नोट-कृपया ध्यान दें: रू0 350/- के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाय ताकि आपका आवेदन स्वीकृत किया जा सके।

विद्यार्थी जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (DRCC) के माध्यम से Online Facilitation System for Students (OFSS) व्यवस्था के तहत ऑनलाईन आवेदन करने के विभिन्न चरण निम्नवत है:-

अगर विद्यार्थी जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (DRCC) के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन भरना चाहते हैं तो उन्हें निर्धारित DRCC केंन्द्र पर जाना होगा। आवेदक अथवा DRCC के ऑपरेटर वेबसाईट (www.ofssbihar.org) पर जाकर आव यकतानुसार फार्म संख्या 7 अथवा फार्म संख्या 8 डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल सकते हैं। विद्यार्थी ने जिस बोर्ड से दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण की है, उसके अनुसार DRCC के ऑपरेटर से मुदित फार्म लेंगे –

फार्म संख्याविवरण
फार्म संख्या 7अगर विद्यार्थी ने दसवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है।
फार्म संख्या 8अगर विद्यार्थी ने दसवीं या समकक्ष परीक्षा सी०बी०एस०ई०, आई०सी०एस०ई० या किसी अन्य केन्द्र अथवा राज्य के बोर्ड से उत्तीर्ण की है।
  1. फॉर्मसंख्या 7 या फार्म संख्या 8 को ऑफलाईन मोड में भरें।
  2. विद्यार्थी सभी विस्तृत जानकारी फार्म में मरने के बाद फार्म के नीचे हस्ताक्षर करें।
  3. विद्यार्थी सभी जानकारी अंग्रेजी के CAPITAL अक्षर में भरें।
  4. फॉर्म भरने के पश्चात् विद्यार्थी फॉर्म के अनुलग्नक में शिक्षण संस्थान का विकल्प भरेंगे।
  5. फॉर्म पूरी तरह भरने के बाद आवेदक फॉर्म को DRCC के ऑपरेटर को अपने एक रंगीन पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ देंगे।
  6. DRCC के ऑपरेटर उस फार्म में भरी गयी जानकारी को ऑनलाईन आवेदन फार्म में भर देंगे।
  7. ऑनलाईन आवेदन भरने के बाद DRCC के ऑपरेटर ऑनलाईन आवेदन का Preview कम्प्यूटर स्क्रीन पर आवेदक को दिखा देंगे।
  8. विद्यार्थी पूरी जानकारी को भली-भाँति जाँच लेंगे कि सभी जानकारी सही मरी गयी है।
  9. मोबाइल नम्बर दर्ज होने के बाद विद्यार्थी को ई-चालान की एक प्रति मिलेगी।
  10. विद्यार्थी अपने पास के HDFC Bank Ltd. एवं Axis Bank के शाखा में जाकर आवेदन शुल्क ई-चालान के माध्यम से जमा करेंगे। बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने के 48 घंटे के बाद भुगतान की सूचना OFSS वेबसाईट पर अपडेट हो जायेगी।
  11. भुगतान की सूचना अपडेट होने के बाद विद्यार्थी को User ID और Password उनके द्वारा निबंधित मोबाइल और ई-मेल पर प्राप्त होगी।
  12. कृपया ध्यान देंः आवेदन शुल्क रू0 350/ जमा किये बिना आवेदन स्वीकृत नहीं माना जायेगा। यह अनिवार्य है कि आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी जमा किया जाय।

Online Facilitaition System for Sutdents (OFSS) पद्धति के तहत आर्नेलाईन आवेदन में विद्यार्थियों द्वारा भरे गये शिक्षण संस्थानों के विकल्पों के आधार पर नामांकन हेतु मेघा सूची जारी किया जाएगा। इस सूची के आधार पर आवेदक सूची में आवंटित इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान में जाकर नामांकन ले सकेंगे।

ऑनलाईन नामांकन के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा एक मोबाइल एप द्वारा तैयार किया गया है, जो कि Google Play Store पर OFSS नाम से उपलब्ध है। इस एप का इस्तेमाल Android Smart Phone पर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन से संबंधित सूचनाओं एवं अन्य जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। सूचित किया जाता है कि इस एप का इस्तेमाल आवेदन भरने के लिये नहीं किया जा सकता है।

बिहार सरकार की गजट अधिसूचना सं० पटना 970 दिनांक- 21.11.2023 के अनुसार इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में आरक्षण निम्नवत् रहेंगा

सामान्य आवेदन प्रपत्र Common Application Form (CAF) भरने से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के हेल्प सेंटर नम्बर 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है

OFSS 11 TH ADMISSIONIMPORTANT LINK
APPLY ONLINELINK1 || LINK2
STUDENTS LOGIN CLICK HERE
FORGOT PASSWORD CLICK HERE
COMMON PROSPECTSDOWNLOAD
COLLEGE WISE SEATVIEW
LIST OF VASUDHA KENDRAVIEW
OFFICIAL NOTIFICATIONDOWNLOAD
COLLEGE WISE CUT OFF MARKSVIEW
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
TELEGRAM CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट – यंहा क्लिक कर देखें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *