बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 नामांकन के लिए सेकेंड मेरिट लिस्ट 20 को

बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 नामांकन के लिए सेकेंड मेरिट लिस्ट 20 को

बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 नामांकन के लिए सेकेंड मेरिट लिस्ट 20 को- स्नातक सत्र 2024-28 के लिए जारी पहली मेरिट लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राओं का नामांकन 19 जून तक होगा। विश्वविद्यालय की ओर से पहले 15 जून तक का समय दिया गया था। सभी कॉलेजों से नामांकन का डाटा अपलोड होने के बाद बताया गया कि 30 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने अलग-अलग कारणों से नामांकन नहीं लिया है। कई कॉलेजों के प्राचायों ने समय बढ़ाने का अनुरोध किया, जिस पर कुलपति की सहमति से निर्णय लिया गया।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। पहली मेरिट लिस्ट से नामांकन के लिए 10 दिनों का समय दिया गया था। 1.10 लाख अभ्यर्थियों की पहली लिस्ट थी, जिसमें 30 हजार से अधिक ने नामांकन नहीं लिया है। 15 जून को समय पूरा होने के बाद तिथि विस्तारित की गई है। रविवार की छुट्टी और फिर बकरीद की छुट्टी होने के कारण छात्र-छात्राओं के नामांकन के लिए 19 जून तक का समय दिया गया है। उसी दिन तक पोर्टल पर नामांकन का डाटा भी अपडेट करना है। उसके बाद किसी भी परिस्थिति में तिथि नहीं बढ़ेगी। विवि प्रशासन की ओर से बताया गया है कि 19 जून की रात में या 20 जून को नामांकन के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और 3 दिनों तक नामांकन का मौका छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से होने वाले इंटर कॉलेज युवा महोत्सव के लिए अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. विभिन्न कॉलेजों और पीजी विभागों में अध्ययनरत विद्यार्थी विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए विद्यार्थियों को विवि के आधिकारिक वेबसाइट brabu.ac.in पर जाना होगा. यहां इवेंट्स कॉलम में तीसरे स्थान पर यूनिफेस्ट रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा. इसमें कॉलेज का नाम, छात्र का नाम, माता-पिता का नाम, अपना और अभिभावक का नंबर, क्लास, विषय, रजिस्ट्रेशन नंबर, आयु, रक्त समूह, इनरॉलमेंट नंबर, आधार नंबर, इमेल एड्रेस दर्ज करना होगा.

स्टूडेंट् को वेजिटेरियन या नॉन वेजिटेरियन हैं यह भी बताना होगा. अपना पूरा पता दर्ज करने के बाद बेसिक डिटेल्स का कॉलम पूरा हो जायेगा. इसके बाद ड्रामा, फाइन एंड आर्ट्स, म्युजिकल, डांस समेत पांच विधाओं का विकल्प मिलेगा. इसमें से अधिकतम तीन विधाओं में प्रतिभागिता कर सकते हैं. आवेदन करने वाले की स्कैन की गयी कॉपी भी पोर्टल पर अपलोड करना होगा. विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया है कि पहले कॉलेजों को ऑफलाइन मोड में फॉर्म भेजा जाता था.

उसे विद्यार्थियों के बीच वितरित कर वापस लेकर विश्वविद्यालय भेजा जाता था. इसमें अधिक समय बीत जाता था. ऐसे में विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर ही सीधे आवेदन करने का विकल्प दे दिया है. इससे विद्यार्थियों का डाटा सीधे विवि को प्राप्त हो जायेगा. इस अनुसार आयोजनों की तैयारी की जा सकेगी. जिन न विद्यार्थियों का चयन विश्वविद्यालय स्तर पर होगा. उनकी सूची भी विश्वविद्यालयह के वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी.

बीआरएबीयू ने स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन की तिथि बढ़ा दी है. अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो. बीएस राय ने इस संबंध में सभी कॉलेजों को पत्र भेजा है. कहा कि कॉलेजों ने अनुरोध किया था कि बड़ी संख्या में विद्यार्थी नामांकन चूक गये हैं. ऐसे में उन्हें अवसर दिया जाये.

इधर, विवि में अगले दो दिनों तक अवकाश रहेगा. ऐसे में विवि खुलने के बाद 19 जून को भी चयनित विद्यार्थियों का नामांकन होगा. कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि अबतक नामांकित विद्यार्थियों का डाटा हर हाल में मंगलवार तक अपलोड कर दें.

इसके बाद बुधवार को नामांकन के लिए उन विद्यार्थियों का डाटा भेजें. 20 जून को विवि की ओर से दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी. विद्यार्थियों को तीन दिनों तक नामांकन के लिए समय मिलेगा. पहली मेधा सूची में 1.10 लाख विद्यार्थियों का नाम शामिल किया गया था, लेकिन इसमें 70 हजार विद्यार्थियों के ही नामांकन का डाटा विवि को भेजा गया है. विवि ने कहा है कि इसके बाद किसी भी हाल में तिथि व नहीं बढ़ेगी. ऐसे में जो विद्यार्थी किसी म कारण नामांकन नहीं ले सके हों, वे 19 जून को हर हाल में नामांकन करा लें.

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *