OFSS 11th Admission 2024 | इंटर सत्र 2024-26 में नामांकन की प्रक्रिया बदला

OFSS 11th Admission 2024 | इंटर सत्र 2024-26 में नामांकन की प्रक्रिया बदला

OFSS 11th Admission 2024 | इंटर सत्र 2024-26 में नामांकन की प्रक्रिया बदला-:-राज्य के इन्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में इन्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के कक्षा 11वीं में नामांकन हेतु CBSE, ICSE, अन्य बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों एवं वैसे विद्यार्थी जो पूर्व निर्धारित तिथि तक OFSS के माध्यम से सामान्य आवेदन प्रपत्र (COMMON APPLICATION FORM) नहीं भर पाये हैं, उनके लिए सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने हेतु दिनांक 20.05.2024 तक अवसर देने से संबंधित आवश्यक सूचना|

शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के निदेश के आलोक में इन्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश विज्ञप्ति संख्या- पी०आर० 174/2024 में जारी की गयी है, जिसे https://shorturl.at/gKNW1 पर देखा जा सकता है।

इन्टरमीडिएट में नामांकन के इच्छुक सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि सत्र 2024-26 के लिए OFSS वेबसाईट www.ofssbihar.org के माध्यम से ऑनलाईन सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने की अन्तिम तिथि दिनांक-20.05.2024 निर्धारित की गयी है। इस निर्धारित अवधि में सभी विद्यार्थी ऑनलाईन रूप से सामान्य आवेदन प्रपत्र भरना सुनिश्चित करेंगे। दिनांक-20.05.2024 के बाद तिथि विस्तार नहीं किया जाएगा।

https://online.ofssbihar.org/ONLINE_CAF/JrCAFForm.aspx लिंक के द्वारा सामान्य आवेदन प्रपत्र (CAF) भरा जा सकता है। सामान्य आवेदन प्रपत्र (CAF) भरने से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी / सूचना हेतु Android Smart Phone के माध्यम से Google Play Store पर OFSS नाम से उपलब्ध एप्प से प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही, समस्याओं के त्वरित निदान के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के हेल्पलाईन सेंटर के दूरभाष सं० 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

केंद्रीय विद्यालय की ग्यारहवीं कक्षा की नामांकन नियमावली में बदलाव किया गया है। नई नियमावली के अनुसार केंद्रीय विद्यालय से 10वीं में पास विद्यार्थी खुद अपने ही स्कूल में दाखिला नहीं ले पाएंगे। नए नियम के अनुसार अब 11वीं में प्रत्येक सेक्शन में केवल 40 विद्यार्थियों का ही नामांकन होगा। पहले यह व्यवस्था नहीं थी। पहले 11वीं में सीटों की संख्या फिक्स नहीं थी।

अगर साइंस, आर्ट्स व कॉमर्स में अलग-अलग 100-100 स्टूडेंट्स होते थे तो उनका एडमिशन हो जाता था। लेकिन नये नियम के तहत तीनों संकाय मिला कर 120 सीटों पर ही एडमिशन होगा। जैसे इस बार केवी बेली रोड में 240 स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षा दी थी, लेकिन इस बार 120 लोगों का ही एडमिशन संभव है। अगर साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ व साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी को दो अलग संकाय में रखा जाता है तो 40 सीटें बढ़ सकती हैं। इसके बावजूद 80 विद्यार्थियों का एडमिशन नहीं हो पाएगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के उपायुक्त सोम घोष के अनुसार केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 11वीं में प्रत्येक सेक्शन में अधिकतम 40 छात्रों को ही नामांकन दिया जाएगा। उपरोक्त नामांकन नियमावली कक्षा 11वीं के विज्ञान, वाणिज्य एवं मानविकी सहित सभी संकाय पर लागू होगा। कक्षा 11वीं में नामांकन के लिए सभी छात्रों को ऑप्शन फॉर्म भरना होगा। केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि कक्षा 11वीं में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट छात्रों द्वारा कक्षा 10वीं के सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों पर आधारित होगा।

यदि किसी एक संकाय में सीट भर जाती है तो ऐसी परिस्थिति में रिक्त स्थान उपलब्ध रहने पर छात्र चाहे तो दूसरे संकाय में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। सोम घोष ने बताया कि नामांकन के लिए संयुक्त मेधा सूची का निर्माण अपने विद्यालय के रजिस्टर्ड छात्र तथा केंद्रीय विद्यालय संगठन पटना संभाग द्वारा आवंटित केंद्रीय विद्यालय के छात्रों से प्राप्त आवेदन एवं कक्षा 10वीं के सीबीएसई बोर्ड में प्राप्त अंक के आधार पर बनाए जाएंगे। अपने छात्रों तथा आवंटित केंद्रीय विद्यालय के छात्रों को नामांकन देने के उपरांत हीं यदि सीट रिक्त रहता है तो गैर-केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों से आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे। पटना संभाग के सभी केंद्रीय विद्यालयों में संयुक्त मेधा सूची का प्रकाशन 27 मई को किया जाएगा। यदि कोई छात्र अंतिम तिथि तक आवेदन करने में विफल रहता है तो ऐसे छात्र के किसी भी प्रार्थना पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।

APPLY ONLINECLICK HERE
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *