मैट्रिक इंटर और स्नातक पास के लिए बम्पर सरकारी नौकरी - यहाँ से करें आवेदन

मैट्रिक इंटर और स्नातक पास के लिए बम्पर सरकारी नौकरी – यहाँ से करें आवेदन

मैट्रिक इंटर और स्नातक पास के लिए बम्पर सरकारी नौकरी – इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सलेक्शन (आईबीपीएस) ने आरआरबी क्लर्क और पीओ के पदों पर बहाली के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार 27 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत देशभर के विभिन्न क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर (स्केल 1, 2 और 3) के कुल 9995 पद भरे जाएंगे। आवेदन बेवसाइट ibps.in पर जाकर कर सकते हैं।

भर्ती के लिए निर्धारित शुल्क 850 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 175 रुपये ही है। ऑफिसर असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष है। ऑफिसर स्केल-1 के लिए उम्मीदवार 30 वर्ष की आयु तक अप्लाई करने के योग्य है। वहीं, ऑफिसर स्केल-2 के लिए उम्मीदवारों की आयु कम-से-कम 21 साल से 32 तक होनी चाहिए। ऑफिसर स्केल-3 के लिए 40 वर्ष के अभ्यर्थी भी आवेदन के योग्य हैं।

जिसमें मल्टीपर्पज ऑफिस असिस्टेंट (क्लर्क) के 5585 पद, ऑफिसर स्केल-1 के 3499 पद, ट्रेनी मैनेजर स्केल-2 के 21 और ऑफिसर स्केल- 3 के 129 पद शामिल हैं। सभी पदों के लिए योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गयी है। ऑफिसर स्केल-1 के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की। डिग्री होनी चाहिए। वहीं जनरल बैंकिंग ऑफिसर (मैनेजर), आईटी ऑफिसर स्केल-1, सीए ऑफिसर स्केल-2, ट्रेजरी मैनेजर स्केल-2, एमबीए फाइनेंस मार्केटिंग ऑफिसर, एमबीए मार्केटिंग एग्रीकल्चर ऑफिसर स्केल-2, लॉ ऑफिसर के साथ ऑफिसर स्केल-3 के लिए संबंधित क्षेत्र में डिग्री के साथ 1, 2, 5 सालों का वर्क एक्सपीरियंस भी मांगा गया है।

आइबीपीएस ने आरआरबी क्लर्क और पीओ के पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. उम्मीदवार 27 जून तक आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत देश भर के विभिन्न क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर (स्केल 1, 2 और 3) के कुल 9995 पद भरे जायेंगे. आवेदन वेबसाइट ibps. in पर जाकर कर सकते हैं. निर्धारित शुल्क 850 रुपये है. एससी-एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 175 रुपये ही है.

मल्टीपर्पज ऑफिस असिस्टेंट (क्लर्क) के 5585 पद, ऑफिसर स्केल 1 के 3499 पद, ट्रेनी मैनेजर स्केल-2 के 21 और ऑफिसर स्केल-3 के 129 पद शामिल हैं. ऑफिसर स्केल-1 के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, जेनरल बैंकिग ऑफिसर (मैनेजर), आइटी ऑफिसर स्केल-1, सीए ऑफिसर स्केल-2, ट्रेजरी मैनेजर स्केल-2, एमबीए फाइनेंस मार्केटिंग ऑफिसर, एमबीए मार्केटिंग एग्रीकल्चर ऑफिसर स्केल 2, लॉ ऑफिसर के साथ ऑफिसर स्केल-3 के लिए संबंधित क्षेत्र में डिग्री के साथ 1, 2, 5 सालों का वर्क एक्सपीरियंस भी मांगा गया है.

सूबे की बिजली कंपनियों में 2600 से अधिक पदों पर नियमित बहाली को लेकर अब 15 जून से 15 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन लिये जायेंगे. इन पदों को लेकर परीक्षा की संभावित तारीख अगस्त या सितंबर रखी गयी है. मंगलवार को बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी ने 15 जून से ऑनलाइन आवेदन लिये जाने की सैद्धांतिक मंजूरी दी. मालूम हो कि इन पदों को लेकर मार्च में ही विज्ञापन निकाला गया था और एक अप्रैल 2024 से ऑनलाइन आवेदन लिये जाने थे.

लेकिन, पहले तकनीकी कारणों और बाद में आदर्श आचार संहिता को देखते हुए प्रक्रिया को स्थगित रखा गया था. मालूम हो कि कंपनी ने 2000 पदों पर तकनीशियन ग्रेड श्री, 300 पदों पर जूनियर अकाउंट्स क्लर्क, 150 पदों पर कॉरेस्पांडेस क्लर्क, 80 पदों पर स्टोर असिस्टेंट एवं 40- – 40 पदों पर सहायक व कनीय अभियंताओं 12 की नियमित बहाली निकाली है. तकनीशियन ग्रेड तीन पदों पर बहाली के लिए मैट्रिक व इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. साथ ही एनसीवीटी या एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिशियन ट्रेड में दो साल का आइटीआइ सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) की ओर से 247 पदों पर भर्ती निकली है. प्रतिभागी कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट hindustanpetroleum.com पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून है. इसके लिए प्रतिभागी बीइ-बीटेक, एमएससी, इंजीनियरिंग के साथ एमबीए पास होना अनिवार्य है. प्रतिभागी की आयु 25 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आवेदन फी सामान्य, ओबीसी और इडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 1180 रुपये है. वहीं आरक्षण कैटेगरी में किसी को फीस नहीं देनी होगी. इस भर्ती में चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा. आवेदन करने के लिए प्रतिभागी को एचपीसीएल की आधिकारिक वेबसाइट hindusta- npetroleum.com पर विजिट करें.

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *