लाखों छात्रों को नहीं मिलेगा साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति का लाभ

लाखों छात्रों को नहीं मिलेगा साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति का लाभ – लिस्ट जारी

पोशाक छात्रवृत्ति का लाभ – अनुपस्थिति के कारण सूबे के स्कूलों से नाम काटे गए 3 लाख 65 हजार 753 स्टूडेंट्स का नाम अब मेधा सॉफ्ट पोर्टल से भी हटा दिया गया है। अब इन बच्चों को स्कॉलरशिप समेत अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। मुजफ्फरपुर जिले के 19143 स्टूडेंट्स का नाम पोर्टल से हटाया गया है। ये बच्चे नामांकन के बाद लगातार क्लास से अनुपस्थित थे।

इस आधार पर जिला शिक्षा विभाग की ओर से इनका नामांकन रद्द करते हुए इसकी सूची निदेशालय को उपलब्ध कराई गई थी। जिले में ऐसे कुल 1 लाख 6 हजार 359 स्टूडेंट्स की पहचान की गई थी, जो स्कूलों से लगातार गैरहाजिर रह रहे थे। अब भी जिले के 87216 बच्चों का नाम काटा जाना बाकी है। वहीं, सूबे में ऐसे 23 लाख 79 हजार 450 बच्चों की पहचान की गई थी। लेकिन, अब तक केवल 3 लाख 65 हजार 753 स्टूडेंट्स का नाम पोर्टल से हटाया गया है। अब भी 20 लाख 13 हजार 697 बच्चों का नाम काटा जाना बाकी है।

राज्य में जमुई से सबसे कम 2660 छात्र-छात्राओं का नाम पोर्टल से हटाया गया है। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सह डीबीटी कोपांग के नोडल कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने योजना लेखा के डीपीओ को निर्देश जारी कर कहा है कि मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर अंकित वैसे लाभुकों का नाम जिला स्तर से उपलब्ध कराना है जिनका नामांकन रद्द पिछले दिनों रद्द किया जा चुका है। इसकी गति धीमी होने पर आखिरी मौका देते हुए हर हाल में 28 दिसंबर तक ऐसे बच्चों की सूची एनआईसी पोर्टल पर उपलब्ध कराने का निर्देश जारी किया है। अगर ऐसा नहीं होता है तो डीपीओ पर कार्रवाई होगी। वहीं स्कूलों के एचएम का वेतन भी रोका जाएगा।

जिले में स्कूलों से लगातार अनुपस्थित रहने वाले 1.6 लाख छात्रों का नामांकन रद्द किया गया था. इन बच्चों का नाम मेधासॉफ्ट पोर्टल से भी हटाने का निर्देश शिक्षा विभाग ने दिया था. निर्धारित तिथि तक जिले से अबतक 19, 143 छात्र- छात्राओं के नाम पोर्टल से हटाये गये हैं. वहीं 87,216 छात्रों के नाम मेधासॉफ्ट पोर्टल पर अब भी मौजूद हैं.

निदेशक माध्यमिक शिक्षा सह नोडल पदाधिकारी कन्हैया प्रसाद ने इसको लेकर डीईओ और डीपीओ योजना एवं लेखा को पत्र भेजा है. कहा है कि 28 दिसंबर तक हर हाल में ऐसे छात्रों का नाम मेधासॉफ्ट पोर्टल से भी हटा दें, जिन्हें चिह्नित कर उनका नामांकन रद्द किया जा चुका है. निदेशक ने कहा है कि 28 तक ऐसे बच्चों की सूची एनआइसी पोर्टल पर अपलोड करें. इसके बाद यदि पोर्टल से इन बच्चों का नाम नहीं हटाया जाता है, तो संबंधित डीपीओ पर कार्रवाई की जायेगी.

वहीं प्रधानाध्यापकों का वेतन बंद किया जायेगा. शिक्षा विभाग ने कहा है कि जिन छात्रों का नामांकन रद्द हो चुका है या जिनकी कक्षाओं में उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी, उन्हें किसी प्रकार के सरकारी योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा.

तिरहुत प्रमंडल में पश्चिम चंपारण से सर्वाधिक 33 हजार छात्रों के नाम पोर्टल से हटाये गये हैं. प्रमंडल में सर्वाधिक 1.46 लाख बच्चों का नामांकन पूर्वी चंपारण से रद्द किया गया था. यहां से 27 हजार बच्चों के नाम पोर्टल से हटाये गये हैं. मुजफ्फरपुर से 19 हजार, सीतामढ़ी से करीब 10 हजार, वैशाली से करीब आठ हजार बच्चों के नाम हटाये गये हैं.

नामांकन रद्द होने के बाद पोर्टल से हटाए गए नाम पोशाक छात्रवृत्ति का लाभ

  • पहली से पांचवीं 193056
  • छठी से आठवीं 118574
  • नौंवी से बारहवीं 54123

क्लास से लगातार अनुपस्थित रहने वाले छात्र का नाम अब मेधा सॉफ्ट पोर्टल से भी हटेगा

साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि का पैसा सबके खाते में आया– यहाँ से करें चेक

पैसा खाते में आयायहाँ से करें चेक
Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

SCHOLARSHIP पोशाक छात्रवृत्ति का लाभ

View More

2 thoughts on “लाखों छात्रों को नहीं मिलेगा साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति का लाभ – लिस्ट जारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *