सिमुलतला आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 में नामांकन के लिए ऑनलाइन शुरू

सिमुलतला आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 में नामांकन के लिए ऑनलाइन शुरू

सिमुलतला आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 में नामांकन के लिए ऑनलाइन शुरू:-सिमुलतल्ला आवासीय विद्यालय छठी कक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 अगस्त से प्रारंभ होगी। इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा 16 अक्टूबर को और मुख्य परीक्षा 20 अक्टूबर को होगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने गुरुवार को सिमुलतल्ला आवासीय विद्यालय जमुई (अंग्रेजी माध्यम) के छठे कक्षा में सत्र 2025-26 के लिए नामांकन शेड्यूल जारी कर दिया है। 19 अगस्त तक ऑनलाइन फॉर्म भरा जायेगा। छठी कक्षा में 60-60 सीटें निर्धारित हैं। प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालयों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी। प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा 16 अक्टूबर (एक बजे से 3:30 बजे तक) को संभावित है। मुख्य प्रवेश परीक्षा 20 दिसंबर (10 बजे से 12:30 बजे तक व दूसरी पाली 1:30 बजे से चार बजे तक) को संभावित है। मुख्य प्रवेश परीक्षा पटना जिला मुख्यालय के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी। परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर संपर्क कर सकते हैं।

फॉर्म भरने के लिए आवेदक की आयु एक अप्रैल 2025 को न्यूनतम 10 वर्ष तथा अधिकतम 12 वर्ष होनी चाहिए। आवेदक बिहार राज्य के मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत हो। अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के लिए दो सौ रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये देय होगा। ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी के मोबाइल पर पासवर्ड जायेगा। मोबाइल नंबर यूजर आईडी होगा।

बिहार सरकार द्वारा संस्थापित सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला, जमुई (अंग्रेजी षष्टम् वर्ग (सत्र 2025-2026) में नामांकन न हेतु योग्य अभ्यर्थियों / अभिभावकों, सभी को जिला शिक्षा पदाधिकारी, बिहार सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, बिहार को सूचित किया जाता है कि सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, 2025 का परीक्षा आवेदन पत्र सिर्फ ऑनलाईन (Online) माध्यम से आमंत्रित किए जाते हैं, जिसका विस्तृत विवरण निम्नवत् है|

3. (क) नामांकन प्रक्रिया के अन्तर्गत बिहार (शैक्षणिक संस्थान में नामांकन में) आरक्षण अधिनियम, 2003 (0) (बिहार अधिनियम 16, 2003) एवं शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए अत्वक्षण अधिनियम, 2019 की अधिसूचना संख्या सं०-11/आ०नी०-1-03/2019-2022 दिनांक 26.02.2019 के अनुसार कोटिवार/छात्र-छात्रा बार निर्धारित सीटों का विवरण निम्नवत् है:-

कोटिछात्रछात्रा
अनारक्षित (UR)2424
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)66
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC)1111
पिछड़ा वर्ग (BC)77
पिछड़े वर्ग की महिला BC (Female)2
अनुसूचित जाति (SC)119
अनुसूचित जनजाति (ST)11
कुल6060

सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार, पटना के द्वारा समय-समय पर निर्गत निदेश के आलोक में दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को 5% बैतिज आरक्षण का लाभ देय है। चयनित छात्र/छात्राओं का विकलांगता का स्तर 40 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए।

4. आवेदक की आयु अप्रैल, 2025 को न्यूनतम 10 वर्ष तथा अधिकतम 12 वर्ष होनी चाहिए।

5. आवेदक बिहार राज्य के मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा (पाँचवीं) में अध्ययनरत हो।

6. परीक्षा आवेदन पत्र सिर्फ ऑनलाईन माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे। किसी भी परिस्थिति में ऑनलाईन को छोड़कर अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

7. ऑनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र एवं परीक्षा शुल्क दिनांक 09.08.2024 से 19.08.2024 तक की अवधि में तक स्वीकार किये जायेंगे।

  • (1) अनारक्षित/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के लिए 200/- (दो सौ रू०) ।
  • (2) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 50/ पचास रु०) निर्धारित है।

छात्र/छात्रा /अभिभावक समिति की वेबसाईट https://secondary.biharboardonline.com पर Apply for Simultala Awasiya Vidyalaya Entrance Examination, 2025 लिंक पर क्लिक करने के पश्चात जिला का नाम, प्रखण्ड का नाम, मोबाईल नम्बर अंकित करने के पश्चात् परीक्षा आवेदन पत्र खुलेगा। इस पेज पर अभ्यर्थी अथवा उनके अभिभावक अभ्यर्थी का विवरण (नाम, पिता नाम, जन्मतिथि, जाति कोटि इत्यादि) शुद्ध शुद्ध मरेंगे।

किसी भी त्रुटिपूर्ण विवरण अपलोड करने के लिए अभ्ाधर्थी अथवा उनके अभिभावक स्वयं दोषी होंगे तथा उनका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। भरे गये निकालकर उस पर अपने विद्यालय के की हार्ड कॉपी अभ्यर्थी उनके अभिभावक परीक्षा आवेदन पत्र प्रधानाचार्य से अग्रसारित कराकर सुरक्षित रख लेंगे। अभ्यर्थी नामांकन हेतु चयन होने पर अग्रसारित आवेदन पत्र को संबंधित जिला के अग्रसारित कना कर नामांकन के समय प्राचार्य, सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला को अनिवार्य रूप से समर्पित करेंगे। अन्यथा नामांकन बाधित हो सकता है।

  • 1.Visit https://secondary.biharboardonline.com,
  • 2. Home Page,
  • 3. Studo Registration Page/Student Login Page,
  • 4. Fill Application Form,
  • 5. Upload Photo & Signature,
  • 6. View & Edit Application Form
  • 7. Make Payment.and
  • 8. Print Application

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला प्रवेश परीक्षा के आवेदन पत्र में रंगीन फोटो एवं हस्ताक्षर निम्नवत् रहना अनिवार्य है:-

  • A. रंगीन फोटो का साईज एवं प्रकार:
    • Image Size: 35mm 30 mm का हो।
    • (50-100 KB के बीच jpg/jpeg फॉरमेट में हो।
    • Head Size/Face Size: 25 mm 20 mm (approx 60%-70%)
    • Background: Plain White or Light Green
  • B. स्कैन किया हस्ताक्षर का नमूना (pg/jpeg) फॉरमेट:-
    • (3.5cm width x 1.5 cm height) में ही तथा आकार 10-20 KB से अधिक न हो।

ऑनलाईन आवेदन पत्र submit करने के पश्चात् Fee Payment के लिए पेज पर उपलब्ध Fee Payment Button पर क्लिक करें। परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क की राशि Debit Card/Credit Card/Net Banking के माध्यम से भुगतान किया जाय। अभ्यर्थी उनके अभिभावक भुगतान के पश्चात् 24 घंटे के अन्दर अपने बैंक खाता से राशि की निकासी हुई है या नहीं, इसकी जीध कर स्वयं संतुष्ट हो लेंगे। खाता से राशि की निकासी के पश्चात् समिति के खाता में परीक्षा शुल्क जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित आवेदन अपूर्ण मानते हुए स्वीकार नहीं किया जाएगा।

वेबसाईट पर मरने के पश्चात अभ्यर्थी के मोवाईल पर पासवर्ड भेजा जाएगा और अभ्यर्थी का मोबाईल नम्बर यूजर आई०डी० होगा। गूजर आई०डी० एवं पासवर्ड अभार्थी / अविभावक भविष्य के लिए सुरक्षित रख जैगे एवं इसकी गोपनीयता बनाए रखे। इस स यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड को समिति कार्यालय में कदापि न भेजे। इस यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से अभ्यर्थी अथवा उनके अभिभावक ऑनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार के त्रुटिपूर्ण विवरण ऑनलाईन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि तक समिति के उक्त वेबसाईट https://secondary.biharboardonline.com पर जाकर सुधार कर सकेंगे।

(i) प्रारम्भिक परीक्षाः- प्रारम्भिक परीक्षा पूर्णतः बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रश्नों पर आधारित होगी। कुल 150 अंकों की परीक्षा संबालित होगी। एवं प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट की होगी। प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी ही मुख्य प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

(ii) मुख्य परीक्षाः मुख्य परीक्षा दो पाली में आयोजित होगी।

12. परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर बिहार सरकार द्वारा पाँचवी कक्षा के लिए निर्धारित पाठ्‌यक्रम पर आधारित होगा।

13 मुख्य परीक्षा की प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 10:00 बजे से अपराह्न 12:30 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 01:30 बजे से 04:00 बजे तक यानि 02:30-02:30 घंटे की होगी।

राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालयों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की अभ्यर्थियों को निकटवर्ती जिला मुख्यालय में परीक्षा केन्द्र दिया जाएगा। प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 16.10.2024 को अपराह्न 01:00 बजे से अपराह्न 03:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। उक्त परीक्षा की तिथि आवश्यकतानुसार संशोधन किया जा सकता है। मुख्य प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 20.12.2024 है। मुख्य प्रवेश परीक्षा पटना जिला मुख्यालय के परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी।

15. प्रारम्भिक परीक्षा में लब्धांकों के आधार पर मुख्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए कोटिवार/ छात्र-छात्राबार रिक्तियों की संख्या के 10 (दस) गुणकों में अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

अभ्यर्थियों में से अधिक हुए मेधा सूची में शामिल किया जाएगा। समान प्राप्तांक एवं समान जन्मतिथि होने। की स्थिति में मुख्य प्रवेश परीक्षा के प्रथम पत्र में अधिक प्राप्तांक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को चयन किया जाएगा। मुख्य प्रवेश परीक्षा के प्रथम पत्र में भी समान प्राप्तांक तथा समान अंक एवं समान जन्मतिथि होने की स्थिति में लॉटरी (Lottery) के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

17. मुख्य प्रवेश परीक्षा के लिए मेधा सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को स्वास्थ्य परीक्षण हेतु चिकित्सा बोर्ड के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा, जिसमें सफल होने के उपरांत ही प्रवेश की स्वीकृति दी जाएगी।

अभ्यर्थियों को नामांकन के समय जाति प्रमाण-पत्र (आरक्षित कोटि के दावा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए), आवासीय प्रमाण-पत्र, जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, निःशक्तता प्रमाण-पत्र (निःशक्तता कोटि के दावा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए) विद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र, बैंक खाता की छायाप्रति, माता-पिता के आय प्रमाण पत्र की मूल प्रति तथा छायाप्रति के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा, अन्यथा नामांकन का दावा निरस्त कर दिया जाएगा।

अभ्यर्थी/अभिभावक यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आवेदक इस परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु एवं नामांकन हेतु निर्धारित पात्रता को पूर्ण करता है। प्रारंभिक / मुख्य परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र का निर्गमन तथा चयन की अनुशंसा अभ्यर्थी की पात्रता को संपुष्ट नहीं करता है। यदि प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा के आयोजन, चयन, मुख्य परीक्षा के आयोजन, चयन, नामांकन हेतु अनुशंसा अथवा नामांकन की प्रक्रिया में किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि अभ्यर्थी उक्त परीक्षा में सम्मिलित होंने हेतु एवं नामांकन हेतु निर्धारित पात्रता को पूर्ण नाहीं करता है तो उसका अभ्यर्थित्व रद्द कर दिया जाएगा।

20. उक्त परीक्षा से संबंधित किसी प्रकार के विवाद का मामला केवल उच्च न्यायालय, पटना के क्षेत्राधिकार में होगा।

21. इस परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना, सूचना के अधिकार अधिनियम-2005 के अंतर्गत परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों तक ही प्राप्त किया जा सकेगा।

22. उक्त परीक्षा से संबंधित पृच्छा के लिए हेल्प लाईननम्बर-0612-2232074 पर सम्पर्क किया जा सकता है तथा किसी प्रकार की सूचना E-mail ID&bsebsehelpdesk@gmail.com पर भेजा जा सकता है।

23. परीक्षाफल घोषित होने के उपरान्त आवेदन से संबंधित किसी प्रकार की त्रुटि में सुधार हेतु दावा मान्य नहीं होगा।

सिमुलतला आवासीय विद्यालयऑनलाइन शुरू
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

ADMISSION

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *