स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 4 लाख तक मिलेगा लोन

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना- इस वर्ष के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लक्ष्य तय 4 लाख तक का मिलेगा लोन | पूरी जानकारी के लिए पोस्ट पूरा पढ़ें |

सूबे में 83हजार छात्रों को मिलेगा शिक्षा लोन

राज्य सरकार इस साल 83 हजार छात्र-छात्राओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देगी। शिक्षा विभाग ने वर्ष 2023-24 के लिए इस योजना को अंतिम रूप दे दिया है। सभी 38 जिलों के लिए अलग-अलग लक्ष्य तय किया गया है। इसके तहत जरूरतमंद छात्र-छात्राओं का चयन कर उन्हें शिक्षा लोन दिया जाएगा। इस बार की सूची के अनुसार पटना जिले से सर्वाधिक 5096 और सबसे कम शिवहर के 410 छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा। इस समय छात्र-छात्राओं को चार लाख रुपए तक का ऋण दिया जाता है।

क्या है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

यह योजना उन छात्रों के लिए है जिन्होंने बिहार सरकार द्वारा संचालित संस्थानों से अपनी इंटरमीडिएट या 12वीं कक्षा तक की शिक्षा पूरी की है। छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए 4 लाख रुपए तक का ऋण मिलता है। ऋण की राशि का इस्तेमाल 12 वीं से ऊपर की पढ़ाई के लिए किया जा सकता है। लोन राशि पर छात्रों से 4 फीसदी का ब्याज लिया जाता है। महिलाओं, ट्रांसजेंडरों और विकलांगों के लिए ब्याज दर 1 फीसदी है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

ऋण की राशि का भुगतान छात्रों को कोर्स पूरा करने के बाद करना होता है। निर्धारित समय में पूर्व ऋण वापसी पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की छूट मिलती है। निर्धारित अवधि में नियोजन नहीं होने या अन्य साधनों से आय नहीं होने पर ऋण वसूली स्थगित रहेगी।

कैसे मिलता है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ

ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके लिए आधार, पैन, बैक खाता, इनकम सर्टिफिकेट,10वीं और 12वीं की मार्कशीट, आवास प्रामाण पत्र जरूरी है। आवेदन की जांच के बाद लोन स्वीकृत होता है। निर्धारित अवधि के बाद 2 लाख रुपए तक के ऋण को अधिकतम 60 मासिक किश्तों, जबकि 2 लाख से ऊपर के ऋण को अधिकतम 84 मासिक किश्तों में वापस करना है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन

यदि आप बिहार राज्य के विद्यार्थी है और उच्च शिक्षा के लिए लोन पाना चाहते तो इस योजना की पात्रता की जाँच करे और अभी ऑनलाइन आवेदन करे। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन का लिंक निचे दिया गया है –

Direct Links for Bihar Student Credit Card Online Form 2023

STUDENT CREDIT CARD YOJANA DIRECT LINK
APPLY ONLINECLICK HERE
OFFICIAL NOTIFICATION CLICK HERE
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
DAILY UPDATECLICK HERE
TELEGRAM CHANNEL JOIN
YOU TUBE CHANNEL SUBSCRIBE

Bihar Board Inter Pass Protsahan Rashi 2023 CLICK HERE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *