बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2024 | प्रथम मेरिट लिस्ट जारी | यहाँ से देखें

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2024 | प्रथम मेरिट लिस्ट जारी | यहाँ से देखें

  • प्रथम चयन सूची जारी होने की तिथिः दिनांक 08.07.2024
  • नामांकन की अवधि दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक
  • शिक्षण संस्थान द्वारा OFSS वेबसाईट www.ofssbihar.org में Login कर सीट अद्यतन किये जाने की अंतिम तिथि दिनांक 15.07.2024 तक
  • विद्यार्थियों द्वारा नामांकन के पश्चात् स्लाइड अप की प्रक्रिया के लिये ऑनलाईन आवेदन की अवधि दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक
  • जिस विद्यार्थी का चयन प्रथम चयन सूची में किसी भी शिक्षण संस्थान में नहीं होता है. उसके लिगे नया विकल्प भरने अथवा पूर्व के विकल्प में परिवर्तन करने की अवधि: दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक

उक्त के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय, पटना ने सी०डब्लू० जे०सी० सं० 9063/2024 को मामले में पारित न्यायादेश के आलोक में इन्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु नामांकन की प्रक्रिया एवं चयन मापदण्ड विज्ञप्ति संख्या- पी०आर० 144/2024 के अनुसार यथावत् हो जाने के कारण समिति की विज्ञप्ति संख्या पी०आर० 219/2024 के द्वारा दिनांक 31.05.2024 तक OFSS बेवसाईट के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन (CAF) करने वाले सभी विद्यार्थियों को पूर्व में उनके द्वारा किए गए इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों एवं संकायों के विकल्प में दिनांक 08.06.2024 से 11.06.2024 तक बदलाव करने का मौका दिया गया।

माननीय उच्च न्यायालय, पटना द्वारा सी०डब्लू० जे०सी० सं० 16760/2023. दिनांक 20.06.2024 को पारित न्यायादेश के अनुपालन हेतु विभाग के ज्ञापांक 09/वि०वि०प०स०-13/2024-535, दिनांक 03.07.2024 के आलोक में आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

उपरोक्त कंडिका 2.1 एवं 2.2 के अनुसार आवेदनकर्ताओं से प्राप्त आवेदन पत्रों पर विद्यार्थियों द्वारा उनके माध्यमिक कक्षा की परीक्षा में प्राप्तांक प्रतिशत, आरक्षण कोटि तथा उनके द्वारा दिये गये संस्थान एवं संकाय के विकल्प के आधार पर इण्टर कक्षा में नामांकन हेतु दिनांक 08.07.2024 को प्रथम चयन सूची प्रकाशित की जायेगी, जिसके आधार पर चयनित विद्यार्थियों का आवंटित शिक्षण संस्थानों में दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक नामांकन किया जाना है तथा साथ ही प्रतिदिन नामकित विद्यार्थियों की विवरणी को अगले दिन अनिवार्य रूप से OFSS वेबसाईट www.ofssbihar.org पर Online entry करके अद्यतन (Update) किया जाना है।

नामांकन की अवधि में सभी शिक्षण संस्थानों में प्रधानाध्यापक / प्राचार्य तथा सनी शिक्षकेत्तर कर्मियों को उपस्थित रहना अनिवार्य है, जो चयनित विद्यार्थियों के नामांकन संबंधी कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। चूंकि नामांकन कार्य में पर्याप्त संख्या में काउण्टरों की व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाएं की जानी है. अतः यह आवश्यक है कि इंटर कक्षाओं में नामांकन हेतु संबंधित प्रधानाध्यापक / प्राचार्य द्वारा आवश्यकतानुसार अन्य शिक्षकों/ शिक्षकेत्तर कर्मियों को भी प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित किया जाए।

अतः उक्त के आलोक में इण्टर कक्षा में नामांकन के लिये विद्यार्थियों की सुविधा हेतु आवश्यकता का आकलन कर पर्याप्त संख्या में काउण्टरों की व्यवस्था की जाय, जिससे कि किसी भी दिन नामांकन के समय आवश्यकता से अधिक भीड़ नहीं हो। साथ ही, उक्त कार्यों को सम्पादित करने के लिए पर्याप्त संख्या में शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाए।

  • इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु उपलब्ध सीट की संकायबार कुल संख्या
  • विद्यार्थियों द्वारा OFSS Portal पर किये गये ऑनलाईन आवेदन से भरे गये संस्थान / संकाय का विकल्प
  • विद्यार्थियों के कक्षा 10वीं का प्राप्तांक प्रतिशत
  • आरक्षण संबंधी राज्य सरकार के प्रभावी प्रावधान
  • वैसे संस्थानों में, जहीं 12वीं की पढ़ाई के साथ 10वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों ने यदि 12वीं की पढ़ाई हेतु विकल्पों में अपने विद्यालय (जहाँ से उन्होंने 10वीं की कक्षा उत्तीर्ण की है) का विकल्प दिया है, तो ऐसे मामलों में उन विद्यार्थियों को राज्य सरकार के निर्णयानुसार अपने मूल संस्थान में नामांकन हेतु प्राथमिकता दी गयी है, अर्थात् यदि उनको अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन हेतु प्राथमिकता सूची में नहीं मिलता है, तो उनका चयन अपने मूल विद्यालय में नामांकन हेतु किया जायेगा। उदाहरणस्वरूप अगर किसी विद्यार्थी ने अपने विद्यालय का विकल्प, जहाँ से उन्होंने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है. को छट्‌ट्ठे स्थान पर दिया है और उनका चयन उनके मेधा एवं आरक्षण के आधार पर आठवें नम्बर के विकल्प में होता है, तो उस परिस्थिति में उन्हें छ‌ठे नम्बर के अपने मूल संस्थान में नामांकन के लिये चयनित किया जायेगा, परन्तु अगर ऐसे विद्यार्थी का चयन तीसरे विकल्प (जो छ‌ठे विकल्प से ऊपर है) के संस्थान हेतु होता है. तो उस स्थिति में उनका चयन तीसरे विकल्प में दिये गये संस्थान में नामांकन के लिये चयनित किया जायेगा किन्तु शिक्षण संस्थान के लिये यह प्रावधान उनकी अधिकतम स्वीकृत्त सीमा के अन्तर्गत ही अनुमान्य है। अर्थात यदि किसी संस्थान में अधिकतम स्वीकृत सीट संख्या से अधिक उसी संस्थान में विद्यार्थियों ने इण्टर में नामांकन के लिये जावेदन दिया है तो वैसी स्थिति में आरक्षण श्रेणीवार मेधा सूची में ऊपर से अधिकतम सीट क्षमता के अनुसार ही उस संस्थान में प्राथमिकता के आधार पर इस प्रथम सूची में नामांकन किया जायेगा। शेष विद्यार्थियों (जो आरक्षण श्रेणीवार मेधा सूची में नीचे हैं) को वह संस्थान नहीं दिया जायेगा, बल्कि उनके द्वारा भरे गये विकल्पों के आधार पर उनको अन्य संस्थान आवंटित किया जायेगा।

अतः उपरोक्त तथ्यों के आलोक में समिति द्वारा इण्टर में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची (First Selection List) दिनांक 08.07.2024 को पूर्वाह्न 11.00 बजे जारी किया जायेगा, जिसे संबंधित इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों को उनके Login ID पर भेजने की कार्रवाई की जा रही है। इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों के अलग-अलग संकायों का Cut Off Percentage (आरक्षण श्रेणीवार) भी समिति की Website पर दिनांक 08.07.2024 को जारी किया जायेगा, जिसे आवेदक www.ofssbihar.org घर जाकर देख सकते हैं। इसके साथ ही सभी आवेदकों को उनके Login ID में प्रथम सूचना पत्र (Intimation Letter) मी निर्गत करने की कार्रवाई की जा रही है, जिसे वे OFSS Portal पर अपना User ID एवं Password अंकित कर देख सकते हैं तथा Reference ID/Barcode No. एवं अपना मोबाइल नंम्बर अंकित कर Download भी कर सकते हैं। इस हेतु सभी चयनित अभ्यर्थियों को SMS भी भेजा जा रहा है।

अतः प्रथम चयन सूची (First Selection List) के आधार पर आवेदनकर्ता दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक अपने आवंटित शिक्षण- संस्थान में नामांकन लेना सुनिश्चित करेंगे। प्रथम चयन सूची के आधार पर संबंधित विद्यार्थी OFSS Portal से अपना सूमना पत्र (Intimation Letter) का प्रिंट निकालकर संबंधित इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों के प्रधानाध्यापक / प्राचार्य से सम्पर्क स्थापित करेंगे। संबंधित प्राधार्य उक्त सूचना पत्र (Intimation Letter) एवं आवश्यक सभी अभिलेख प्राप्त कर विद्यार्थी का नामांकन संबंधित संकाय में लेंगे एवं
OFSS Portal पर इष्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान का User ID एवं Password से माध्यम से संबंधित विद्यार्थी के नामांकन की सूचना अद्यतन (Update) करेंगे।

अगर कोई आवेदक उन्हें आवंटित इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान में नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र 2024-26 में उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में आगे जो चयन सूची जारी की जायेगी उसमें भी चनका नाम नहीं रहेगा अर्थात् उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा।

यदि कोई आवेदक प्रथम चयन सूची के तहत उन्हें आबंटित किए जाने वाले इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान/संकाय से संतुष्ट नहीं है और दूसरा इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान/संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे आवेदकों के लिये आवश्यक है कि जिस इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान / संकाय में नामांकन के लिये उनका नाम प्रथम चयन सूची के तहत आवंटित किया गया है, उस इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान में नामांकन अवश्य करायेंगे, अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा। आबंटित संस्थान में नामांकन कराने के बाद ही वे द्वितीय/तृतीय चयन सूची जारी होने पर वे वैसे उच्चतर प्राथमिकता वाले संस्थान में नामांकन ले सकेंगे, जिसके लिये उन्होंने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता दी है जिसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है जिसे स्लाइड अप प्रक्रिया कहते हैं-

स्लाइड अप (Slide Up) प्रक्रिया प्रथम चयन सूची में चयनित विद्यार्थी दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक उनके द्वारा भरे गये उच्चतर विकल्प (Higher Preference) हेतु अपना ऑनलाईन विकल्प भर सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिये यह आवश्यक है कि निर्धारित तिथि दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक वे अपना नामांकन चयनित संस्थान/संकाय में अवश्य करा लें। नामांकन नहीं कराने की स्थिति में उनके नाम पर द्वितीय/तृतीय चयन सूची में विचार नहीं किया जायेगा अर्थात् उनका नाम सूची से हटा दिया जायेगा। यह भी सूचित किया जाता है। कि अभ्यर्थी Slide Up विकल्प में नया संस्थान / संकाय न तो बदल सकते हैं और न ही कोई नया संस्थान / संकाय जोड़ सकते हैं।

अर्थात् अगर आवेदक प्रथम चरण में निचली प्राथमिकता वाले संस्थान में चुने जाने पर संतुष्ट नहीं हैं, तो वैसे विद्यार्थी दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक OFSS वेबसाईट के माध्यम से Student Login में जाकर उनके द्वारा दिये गये उच्च प्राथमिकता वाले संस्थानों में नामांकन की संभावना हेतु Slide Up विकल्प पर सहमति दे सकते हैं, परन्तु नये संस्थान/ संकाय का विकल्प न तो जोड़ सकते हैं अथवा ना ही बदल सकते हैं। Slide Up पर सहमति देने के पश्चात संबंधित विद्यार्थी को उनके द्वारा आवेदन पत्र में पहले से मरे गये उच्च प्राथमिकता वाले विकल्पों में दूसरी सूची में चयन होने की सम्भावना है।

इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिये जारी प्रथम चयन सूची के अनुसार बयनित आवेदक को संबंधित संस्थान में नामांकन करना अनिवार्य है। आवेदकों को पुनः सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि और अन्य औपचारिकताओं के लिये उन्हें आवंटित शिक्षण संस्थान से सम्पर्क करना चाहिए और नामांकन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

अगर चयनित आवेदक अपने प्रथम चयन सूची में आवंटित इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान/संकाय से संतुष्ट नहीं हैं तो भी उन्हें उस आवंटित इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान/संकाय में नामांकन लेना अनिवार्य है, ताकि Slide Up विकल्प भरने के बाद उनको दूसरी/तीसरी सूची में अन्य इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान / संकाय आवंटित करने पर विचार किया जा सके। अगर वे प्रथम सूची में आवंटित इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान/संकाय में नामांकन नहीं लेते हैं तो उनका आवेदन स्वतः रद्द कर दिया जायेगा और उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में जो द्वितीय/तृतीय चयन सूची जारी की जायेगी, उसमें भी उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा।

प्रथम चयन सूची में जिन आवेदकों का चयन (उनके द्वारा भरे गये विकल्पों में से उनके प्राप्तांक प्रतिशत एवं आरक्षण के आधार पर) किसी भी शिक्षण संस्थान में नहीं होता है, वैसे आवेदक पुनः दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 तक OFSS वेबसाईट में Login करके अन्य नये शिक्षण संस्थान का विकल्प नामांकन हेतु दोबारा भर सकते हैं। नये विकल्प भरने हेतु आवेदक विकल्प के रूप में नये इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान में संकाय का चुनाव कर सकते हैं।

ऐसे आवेदकों को न्यूनतम 10 (दस) विकल्प एवं अधिकतम 20 (बीस) विकल्प आवेदन पत्र में दोबारा भरना होगा। इन भरे गये विकल्पों के आधार पर दूसरी चयन सूची के लिये उनका यह नया आवेदन (CAF) मान्य होगा। इस कार्य हेतु आवेदकों को दोबारा किसी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। ऐसे आवेदकों को उनके दसवीं परीक्षा में प्राप्त अंक प्रतिशत इत्यादि के आधार पर द्वितीय चयन सूची (Second Selection List) में शिक्षण संस्थान आवंटित करने हेतु विचार किया जायेगा।

  • प्रथम चयन सूची (First Selection List) के आधार पर आवंटित इण्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान / संकाय में विद्यार्थी अपना नामांकन करायेंगे।
  • दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 के बीच किसी भी दिन ऐसे विद्यार्थी OFSS के वेबसाईट www.ofssbihar.org Student’s Log-in पर अपना User ID एवं Password से Login करते हुए स्लाइड अप (Slide Up) Option पर Click करेंगे तथा स्लाइड अप (Slide Up) हेतु वेबसाईट पर सहमति दें। इसके लिये निम्न प्रक्रिया है-
  • अपना User ID एवं Password से अपना पेज खोलें।
  • क्लिक करने के पश्चात् एक नया पेज खुलेगा, जिसमें Slide Up Option दिखेगा।
  • Slide Up Option हेतु इच्छुक विद्यार्थी Slide Up Option के सामने दिये गये बटन को क्लिक करेंगे।
  • विद्यार्थी Sade Up पर सहमति देने के क्रम में कोई संस्थान / संकाय न तो बदल सकते हैं और न ही नया कोई संस्थान/ संकाय जोड़ सकते हैं। किन्तु यहाँ पुनः स्पष्ट किया जाता है कि द्वितीय बयन सूची के लिये सिर्फ वैसे ही विद्यार्थियों के Slide Up Option पर विचार किया जायेगा, जो प्रथम चयन सुधी में नामांकित संस्थान में नामांकन करा लेंगे। यदि ये प्रथम चयन सूची में आबंटित शिक्षण संस्थान संस्थान में नामांकन नहीं कराते हैं, तो उनका आवेदन (Candidature] रद्द कर दिया जायेगा तथा उनके द्वारा भरे गये Slide Up Option पर कोई विचार नहीं किया जायेगा।

वैसे विद्यार्थी, जिनका चयन प्रथम चयन सूची (First Selection List) में नहीं होता है, के लिए आवश्यक सूचना विद्यार्थी द्वारा दिये गये Choices (विकल्पों) बाले शिक्षण संस्थान के Cut Off Marks से कम प्राप्तांक रहने के कारण अथवा संकाय की न्यूनतम अर्हता (Minimum Criteria) पूर्ण नहीं करने के कारण जिन विद्यार्थियों का प्रथम चयन सूची (First Selection List) में चयन नहीं हो सका है, वैसे विद्यार्थियों के लिये महत्वपूर्ण निदेश निम्नवत है:

  • विद्यार्थी OFSS Portal पर उपलब्ध सभी शिक्षण संस्थानों के सभी संकायों का प्रथम कटऑफ लिस्ट (First Cut Off List) देख लेंगे कि किन-किन शिक्षण संस्थानों/ संकायों में किन-किन आरक्षण कोटि के अंतिम चयनित विद्यार्थी का क्या अंक प्रतिशत है।
  • दिनांक 08.07.2024 से 14.07.2024 के बीच ऐसे विद्यार्थी OFSS Portal पर अपना User ID एवं Password के माध्यम से अपना वेब पेज खोलेंगे।
  • प्रथम चयन सूची के कट ऑफ मार्क्स को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थी 08.07.2024 से 14.07.2024 के बीच OFSS Portal पर न्यूनतम 10 एवं अधिकतम 20 विकल्प मरेंगे।

वैसे विद्यार्थी जिनके द्वारा ऑनलाईन आवेदन प्रपत्र (CAF) भरा गया है, परंतु किन्हीं कारणों से उनका भुगतान नहीं हो सका है. तो वे अपने यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से वेबसाईट पर Login करते हुए भुगतान कर सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के नाम पर द्वितीय/तृतीय बयन सूची के प्रकाशन के क्रम में विचार किया जा सकेगा।

इसके अलावा नामांकन की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी समिति के वेबसाईट www.ofssbihar.org पर प्राप्त की जा सकती है।

विद्यार्थियों को नामांकन संबंधी सूबना प्रदान करने के लिये समिति द्वारा OFSS नाम से मोबाईल एप तैयार किया गया है, जो Google Play Store पर उपलब्ध है। किसी भी Android Smart Phone पर उपलब्ध इस एप के इस्तेमाल से विद्यार्थी नामांकन संबंधी सूचना एवं अन्य जानकारियों प्राप्त कर सकते हैं।

अगर उक्त प्रक्रिया में कोई कविनाई उत्पन्न हो तो हेल्पलाईन दूरभाष संख्या 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

BSEB UPDATE

1 thought on “बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2024 | प्रथम मेरिट लिस्ट जारी | यहाँ से देखें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *