Bihar board class 9th Monthly exam August 2024 Routine question paper

Bihar board class 9th Monthly exam August 2024 Routine question paper

Bihar board class 9th Monthly exam August 2024 Routine question paper:-बिहार के शिक्षा विभाग के तरफ से कक्षा 9वीं के मासिक परीक्षा (अगस्त) का डेट जारी कर दिया गया है। तो यदि आप भी बिहार बोर्ड से 9th की Annual एग्जाम 2025 में सम्मिलित होने जा रहे हैं। तो अब आपको आपके फाइनल परीक्षा से पहले मासिक परीक्षा (अगस्त) देना पड़ेगा। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि-

  • कक्षा 9वीं की मासिक परीक्षा (अगस्त) क्या है?
  • इसमें कौन-कौन छात्र छात्राएं सम्मिलित हो सकते हैं?
  • प्रश्न पत्र कहां से आएगा ?
  • कितने सिलेबस से प्रश्न रहेंगे ?
  • कॉपी का जांच कहां होगा ?
  • परीक्षा सेंटर कहां पर रहेगा ?
  • एडमिट कार्ड जारी होगा कि नहीं?
  • इस परीक्षा में फेल करने पर क्या होगा ?
  • रिजल्ट कहां पर जारी होगा और रिजल्ट कैसे देख सकते हैं ?
  • कक्षा 9वीं के मासिक परीक्षा (अगस्त) का रूटीन क्या है ?
  • और भी संपूर्ण जानकारी 9th मासिक परीक्षा (अगस्त) 2024 से संबंधित

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षा विभाग में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए यह निर्णय लिया है कि। जितने भी छात्र-छात्राएं 9th की वार्षिक परीक्षा 2025 में सम्मिलित होने जा रहे हैं। से पहले उनको हर महीने मासिक परीक्षा देना होगा। इस क्रम में यह मासिक परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित होने जा रहा है।

जितने भी छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है, मैट्रिक बोर्ड एक्जाम 2025 के लिए , उन सभी छात्र छात्राओं को इस परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य है।

इस परीक्षा का आयोजन आपके विद्यालय के स्तर पर होगा। अर्थात की जिस भी विद्यालय में आपका नामांकन है। उसी में जाकर आपको परीक्षा देना पड़ेगा ।

क्योंकि यह मासिक परीक्षा अगस्त है। इसलिए इस परीक्षा में आपके विद्यालय में अगस्त माह तक पढ़ाए गए पाठ से प्रश्न आएंगे

इस परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड के तरफ से कोई भी ऑफिशियल एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। क्योंकि यह आपके विद्यालय के स्तर पर आयोजित होने वाला एकमात्र आंतरिक जांच परीक्षा है।

कक्षा 10वीं के मासिक परीक्षा अगस्त का प्रश्न पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति तैयार करके भेजेगा उसके साथ साथ उत्तर पुस्तिका भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ही तैयार करके भेजेगा।

कक्षा 10वीं के मासिक परीक्षा अगस्त के कॉपी का मूल्यांकन आपके विद्यालय के स्तर पर ही होगा।

इस मासिक परीक्षा अगस्त का रिजल्ट आपके विद्यालय के स्तर पर जारी किया जाएगा। हालांकि इसके परीक्षा परिणाम को अपलोड करने के लिए समिति एप बनाएगी। अर्थात की समिति के एप पर भी आप इस परीक्षा का परिणाम देख पाएंगे।

क्योंकि यह विद्यालय के स्तर पर आयोजित होने वाली एकमात्र मासिक जांच परीक्षा है। इसलिए इस परीक्षा में कोई भी फेल नहीं करेगा। हालांकि इस परीक्षा में भाग लेना अनिवार्य है। और इसका अंक annual एग्जाम 2025 में नहीं जोड़े जाएंगे।

बिहार बोर्ड के द्वारा 9th एक्जाम 2025 के लिए मासिक परीक्षा अगस्त का आयोजन होने जा रहा है। यह मासिक परीक्षा (अगस्त) 23 अगस्त से शुरू होकर 27 अगस्त तक चलेगा।

CLASS-9THMONTHLY EXAM AUGUSTROUTINE
परीक्षा कि तिथि /दिनप्रथम पालीद्वितीय पाली
23-08-2024मातृभाषाद्वितीय मातृभाषा
24-08-2024विज्ञानसामाजिक विज्ञान
27-08-2024गणितअंग्रेजी

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपने परीक्षा का रूटीन डाउनलोड कर सकते हैं।

NOTE- अब हर महीने इंटर बोर्ड एग्जाम से पहले आपको ,आपके विद्यालय महाविद्यालय के स्तर पर मासिक परीक्षा में भाग लेना होगा -पूरी जानकारी यहां पर पढ़ें।  CLICK HERE TO READ

BSEB UPDATE

ADMIT CARD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *