अब मासिक परीक्षा में भी बोर्ड परीक्षा जैसा चेकिंग | रातों रात बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव

अब मासिक परीक्षा में भी बोर्ड परीक्षा जैसा चेकिंग | रातों रात बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव

अब मासिक परीक्षा में भी बोर्ड परीक्षा जैसा चेकिंग | रातों रात बिहार बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव:-बिहार के 72 हजार सरकारी स्कूलों में 18 से 30 सितंबर तक परीक्षा होगी। परीक्षा में नकल रोकने के लिए पहली बार बोर्ड परीक्षा की तरह ही उड़ाका दल का गठन किया गया है। यह दल स्कूलों में परीक्षाओं के दौरान अचानक निरीक्षण करेगा। नकलची छात्रों को पकड़ने के बाद उनपर कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक 1 से 8वीं कक्षा तक 18 से 26 सितंबर तक परीक्षा होगी जबकि 9वीं व 10वीं की परीक्षा 23 से 25 सितंबर और 11वीं व 12वीं की परीक्षा 23 से 30 सितंबर तक होगी। हालांकि 25 सितंबर को जिउतिया है। इस दिन होने वाली परीक्षा आगे की तिथि में होगी।

7 से 8 वर्ष तक के छात्र यानी 1 व 2 कक्षा के छात्रों की केवल मौखिक परीक्षा होगी। ये परीक्षा भाषा ज्ञान के लिए अंग्रेजी व गणित विषय की होगी। इसके साथ ही 3 से 8वीं कक्षा तक के छात्रों की अर्ध वार्षिक परीक्षा होगी जबकि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की मासिक परीक्षा होगी।

परीक्षा के दौरान स्कूलों में हेडमास्टर के अतिरिक्त दूसरे स्कूलों के शिक्षक निरीक्षण करेंगे। इसके साथ ही कॉपी की जांच भी दूसरे स्कूलों में की जाएगी। परीक्षा के लिए पेपर और कॉपी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तक पहुंच चुकी है। परीक्षा के दिन सुबह पेपर और कॉपी स्कूल तक पहुंचेगी।

परीक्षा में विषय के साथ ही अलग-अलग गतिविधियों के लिए भी नंबर मिलेगा। खेल-कूद के लिए 10 नंबर, स्कूल में उपस्थिति के लिए अधिकतम 5, सहयोग प्रवृत्ति के लिए 4, वर्ग में सक्रियता के लिए 8, क्विज व वर्ड कॉम्पिटिशन के लिए 10, अभिव्यक्ति के लिए 15, साफ सफाई के लिए 10, गीत गान के लिए 10, चित्र के लिए 08, नेतृत्व क्षमता के लिए 10 व सृजनात्मक कार्य के लिए अधिकतम 10 अंक दिए जाएंगे।

परीक्षा में नकल रोकने के साथ पारदर्शी बनाने के लिए स्कूलों में गाइडिंग दूसरे स्कूल के शिक्षक करेंगे। इसके साथ कॉपी की जांच दूसरे स्कूलों में होगी। परीक्षा में अचानक निरीक्षण के लिए उड़ाका दल का गठन किया गया है। योगेंद्र सिंह, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा

राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 11वीं और 12वीं की मासिक परीक्षा 23 से 30 सितंबर तक होगी। मासिक परीक्षा प्लस 2 विद्यालय या महाविद्यालय के स्तर पर संचालित होगी। परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली 10 से 11:30 बजे तक चलेगी।
वहीं दूसरी 12:45 से 2:15 तक चलेगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा आयोजित से संबंधित पत्र सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को जारी किया है। समिति ने कहा है कि 17 से 20 सितंबर तक सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा का प्रश्न पत्र जिला शिक्षा कार्यालय में भेजा जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि डीईओ अपने जिला अंतर्गत सभी प्लस टू विद्यालयों और महाविद्यालयों में प्रश्न पत्र विद्यालय प्रधान को उपलब्ध कराएंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत नौवीं-दसवीं के छात्रों के लिए मासिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। मासिक परीक्षा विद्यालय स्तर पर संचालित होगी। परीक्षा 23 से 25 सितंबर तक दो पाली में आयोजित होगी। पहली पाली 10 से 11:30 और दूसरी पाली 12:45 से 2:15 बजे तक चलेगी। बोर्ड ने कहा है कि 17 से 20 सितंबर की अवधि में सैद्धांतिक परीक्षा के प्रश्न पत्र सभी जिला शिक्षा कार्यालय में उपलब्ध कराए जाएंगे।

SCHOLARSHIP

ADMIT CARD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *