अब 11वीं 12वीं के विधार्थीयों को हर महीने देना होगा मॉक टेस्ट

अब 11वीं 12वीं के विधार्थीयों को हर महीने देना होगा मॉक टेस्ट

अब 11वीं 12वीं के विधार्थीयों को हर महीने देना होगा मॉक टेस्ट:-पटना जिले के 122 वैसे स्कूल जहां ई-लाइब्रेरी और आईसीटी लैब की सुविधा उपलब्ध है वहां ऑनलाइन मॉक टेस्ट आयोजित करायी जाएगी। वहीं जिले के शहरी क्षेत्र के 34 स्कूलों में प्री मॉक टेस्ट आयोजित करायी जाएगी। मॉक टेस्ट में प्राथमिकता सरकारी स्कूलों के बच्चों को दी जाएगी। मॉक टेस्ट में निजी स्कूलों के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।

राज्य के सरकारी स्कूलों में साइंस सकाय के कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की सहूलियत के लिये विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के लिये मॉक टेस्ट आयोजित करायी जाएगी। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से हर माह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिये ऑनलाइन मॉक टेस्ट आयोजित करायी जाएगी। विभाग की ओर से फिलहाल नीट और जेईई की परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिये मॉक टेस्ट आयोजित करायी जाएगी। विभाग की ओर से मॉक टेस्ट का आयोजन विद्यार्थियों की प्रैक्टिस और कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के लिये खुद को बेहतर ढंग से तैयार करने के उद्देश्य से कराया जा रहा है।

शहर के इन स्कूलों में आयोजित होगा प्री- मॉक टेस्ट बीएमपी प्लस टू हायर सेकेंडरी स्कूल कैंप, बीएन कॉलेजिएट इंटर स्कूल (बांकीपुर), बीएनआर ट्रेनिंग कॉलेज (गुलजारबाग), देवीपद चौधरी स्मारक मिलर स्कूल, गर्वमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल (गर्दनीबाग), गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (राजेंद्र नगर), गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल (पटना सिटी), गर्वमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल (शास्त्रीनगर), गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (शास्त्रीनगर), कमला नेहरू प्लस टू हाई स्कूल गर्ल्स स्कूल, गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, श्री रामलखन सिंह यादव स्कूल, पटना कॉलेजिएट (दरियापुर),

एसआरपीएस गवर्नमेंट हाई स्कूल, श्री दारोगा प्रसाद राय हाई स्कूल, श्री रघुनाथ प्रसाद गर्ल्स हाई स्कूल, कन्या मध्य विद्यालय (अमला टोला), दयानंद मध्यम विद्यालय (मीठापुर), मध्य विद्यालय राजापुर (मैनपुरा), मध्य विद्यालय उर्दू (गुलजारबाग), श्री के लाल मध्य विद्यालय (चुटकिया बाजार), बालक मध्य विद्यालय (अमला टोला), वाणी मंदिर मध्य विद्यालय, मध्य विद्यालय महाराजगंज, मध्य विद्यालय दीघा घाट बालक, मध्य विद्यालय उर्दू (सकरी गली), मध्य विद्यालय (मीठापुर), मध्य विद्यालय मिरधा टोली, कन्या मध्य विद्यालय (शरीफगंज), मध्य विद्यालय (बीएमपी 5), मध्य विद्यालय (पहाड़ी), गवर्नमेंट कन्या मध्य विद्यालय (शास्त्री नगर), राम नारायण मध्य विद्यालय (रिकाबगंज), कन्या मध्य विद्यालय अदालतगंज (तारामंडल)।

मॉक टेस्ट चयनित स्कूलों में चार पालियों में आयोजित की जाएगी। हाई स्कूल में एक पाली में 20 विद्यार्थी और मिडिल स्कूल में एक पाली में 10 विद्यार्थी शामिल होंगे। जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में पढ़ने वाले वैसे विद्यार्थी जो नीट और जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिये बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से 29 मई को प्री-मॉक टेस्ट आयोजित की जाएगी। वहीं दो जून को मॉक टेस्ट आयोजित की जायेगी। 29 मई को जिले के 34 स्कूलों में प्री-मॉक टेस्ट आयोजित की जाएगी। वहीं दो जून को जिले के 122 स्कूलों में मॉक टेस्ट आयोजित की जायेगी। एक पाली में 120 मिनट के लिये मॉक टेस्ट आयोजित की जाएगी। मॉक टेस्ट में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएगे।

बिहार बोर्ड ने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के 11वीं में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि = 31 मई तक बढ़ा दी है। पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 मई थी। माध्यमिक वार्षिक एवं कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 से संबंधित विद्यार्थी, सीबीएसई, आईसीएसई एवं अन्य बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा समिति से संबद्ध शिक्षण संस्थानों में ओएफएसएस के माध्यम – से नामांकन प्रक्रिया की जा रही है। इंटर में नामांकन के इच्छुक वैसे विद्यार्थी जो अब तक नामांकन के लिए आवेदन प्रपत्र नहीं भरे है, वे भी सत्र 2024-26 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन की तिथि

परीक्षा समिति ने कहा है कि राज्य के सरकारी विद्यालयों से कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण विद्यार्थी का कक्षा 11वीं में नामांकन उसी विद्यालय में लिया जाएगा, जहां से वे 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। यदि किसी विद्यार्थी ने 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए उस सरकारी विद्यालय का विकल्प नहीं दिया है, जहां से उसने 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो भी उसका नामांकन उसके मूल सरकारी विद्यालय में ही उसके द्वारा ऑनलाइन आवेदन में दिये गये प्रथम विकल्प में अंकित संकाय में किया जाएगा। अगर किसी सरकारी विद्यालय में नामांकन के लिए किसी खास संकाय की उपलब्धता नहीं है तो शिक्षा विभाग द्वारा संकाय की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

बिहार बोर्ड द्वारा राज्य के नौ प्रमंडलों में संचालित निशुल्क कोचिंग (जेईई-नीट) में पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 3 जून तक आवेदन लिया जाएगा। इच्छुक योग्य शिक्षक ई-मेल आईडी facultybseb@gmail.com पर आवेदन कर सकते हैं। ई-मेल से योग्य शिक्षकों को अनुभव प्रमाण पत्र, सैलरी स्लिप का पीडीएफ तैयार कर तीन जून, रात्रि 11.30 बजे तक भेज सकते हैं या वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर दिये गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

BSEB UPDATE

SCHOLARSHIP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *