पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 मेरिट लिस्ट जारी - यहाँ से देखें | सत्र 2024-28

पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 मेरिट लिस्ट जारी – यहाँ से देखें | सत्र 2024-28

पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट- 1 मेरिट लिस्ट जारी – पटना विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए शनिवार को पहली मेधा सूची जारी कर दी गई। कटऑफ काफी ऊपर गया है। चार वर्षीय स्नातक कोर्स सत्र 2024-28 में नामांकन की मेधा सूची कुलपति प्रो. केसी सिन्हा ने ऑनलहान जारी किया। विश्वविद्यालय में सबसे अधिक पटना साइंस कॉलेज में जन्तुविज्ञान और गणित विभाग के सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 90.8 प्रतिशत रहा।

जूलॉजी में सामान्य वर्ग में छात्रा का कटऑफ 88.2% और गणित में 86.2% रहा। इसके अलावा मगध महिला कॉलेज में राजनीति विज्ञान विभाग के सामान्य वर्ग के छात्रा का सबसे अधिक 93.6% कटऑफ रहा। वहीं पटना कॉलेज में राजनीति विज्ञान विभाग के सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 92.6% और छात्रा का कटऑफ 86.4% रहा। विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेजों में सबसे अधिक डिमांड जूलॉजी, गणित, फिजिक्स, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी विषय का है।

चयनित अभ्यर्थी अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद पेमेंट स्लिप डाउनलोड करेंगे। चयनित उम्मीदवार एलाटमेंट लेटर, पेमेंट स्लिप, एलाटमेंट लेटर में लिखे सभी मूल प्रमाण पत्र एवं सभी प्रमाण पत्र की एक सेट छायाप्रति (स्व अभिप्रमाणित) तथा 4 पासपोर्ट साइज अपना फोटो लेकर एलाटेड कॉलेज में काउंसिलिंग एवं नामांकन के लिए 10 जून से 12 जून तक 10.00 बजे सुबह से 4.0 बजे शाम के बीच उपस्थित अनिवार्य है।

अन्यथा उनके नामांकन की दावेदारी समाप्त कर दी जायेगी। नामांकन लेने के बाद यदि आवेदक अपना विषय या कॉलेज बदलना चाहेंगे तो उनके लिए स्लाइड अप करने की व्यवस्था पोर्टल पर की गयी है। स्लाइड अप होने पर दूसरी मेधा सूची में दिखेगा और स्लाइड अप होने पर उनका पूर्व का अलोटेड विषय एवं कॉलेज स्वतः समाप्त हो जाएगा। स्लाइड अप हुए आवेदकों को फिर से काउंसिलिंग की जरूरत नहीं होगी। यदि संतुष्ट होंगे तो उन्हें फिर पोर्टल पर लॉगिन होकर स्लाइड अप बटन से अप ऑप्शन को बंद करना होगा।

पटना वीमेंस कॉलेज में एक जून को पहली मेधा सूची जारी होने के बाद दाखिले के लिए शनिवार को जरूरी दस्तावेजों की भी सूची जारी कर दी गई है। चार फोटो, बारहवीं या स्नातक का मूल प्रमाण-पत्र, एसएलसी, सीएलसी/डीएलस, चरित्र प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण पत्र (केवल आरक्षित उम्मीदवार के लिए), ईसाई उम्मीदवार को बैप्टिज्म प्रमाणपत्र, प्रवास प्रमाणपत्र और आवेदन फॉर्म नामांकन के दिन लाना होगा। बीएसईबी से 12वीं उत्तीर्ण और पीयू से स्नातक करने वालों को प्रवास प्रमाणपत्र करने की आवश्यकता नहीं होगी।

विषयकटऑफ
भौतिकी87.8 प्रतिशत
वनस्पति विज्ञान90.8 प्रतिशत
जन्तु विज्ञान90.8 प्रतिशत
गणित90.8 प्रतिशत

विषयकटऑफ
अर्थशास्त्र87.6 प्रतिशत
बीकॉम87 प्रतिशत
राजनीति विज्ञान93.6 प्रतिशत
भौतिकी86.4 प्रतिशत
विषयकटऑफ
अर्थशास्त्र85 प्रतिशत
राजनीति विज्ञान92.6 प्रतिशत
समाजशास्त्र82.6 प्रतिशत
भूगोल89 प्रतिशत
विषयकटऑफ
बीकॉम रेगुलर86.2 प्रतिशत
बीकॉम सेल्फ फाइनेंस 87 प्रतिशत
विषयकटऑफ
अर्थशास्त्र84 प्रतिशत
राजनीति विज्ञान88.6 प्रतिशत
भौतिकी84.4 प्रतिशत
जन्तुविज्ञान86.2 प्रतिशत

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *