पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट-1 एडमिशन मेरिट लिस्ट 2024 | Pu Ug Part 1 merit list 2024

पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट-1 एडमिशन मेरिट लिस्ट 2024 | Pu Ug Part 1 merit list 2024

पटना यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट-1 एडमिशन मेरिट लिस्ट 2024- पीयू में स्नातक नामांकन के लिए 12 हजार के करीब आवेदन आये हैं। पहली मेधा सूची सात से आठ जून को जारी कर दी जाएगी। 10 से 12 जून के बीच काउंसिलिंग शुरू होगी। विद्यार्थी वेबसाइट से अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करेंगे। इसके बाद वे ऑनलाइन पेमेंट करेंगे। दोनों के प्रिंट आउट के साथ ही पूर्व में ऑनलाइन आवेदन (एप्लीकेशन आईडी) का प्रिंट आउट लेकर आना है। 15 को दूसरी मेधा सूची जारी होगीः पीयू में 15 जून को दूसरी मेधा सूची जारी होगी। नामांकन 19 और 20 को संबंधित कॉलेजों में होगा। वहीं तीसरी मेधा सूची 22 जून को जारी होगी। 24 और 25 जून को काउंसिलिंग होगी। फिर भी सीटें खाली रहीं तो स्पॉट राउंड किया जायेगा।

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन के लिए करीब 12 हजार आवेदन आए हैं। जनरल कोर्स की 3500 सीटों के लिए 10 हजार, जबकि वोकेशनल कोर्स की 1000 सीटों के लिए करीब दो हजार आवेदन आए हैं। 7-8 जून को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। इसके अनुसार 10 से 12 जून के बीच काउंसिलिंग सह नामांकन प्रक्रिया चलेगी।

मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद सबसे पहले विद्यार्थी वेबसाइट से अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करेंगे। इसके बाद वे ऑनलाइन पेमेंट करेंगे। दोनों के प्रिंट आउट के साथ ही ऑनलाइन आवेदन (एप्लीकेशन आईडी) का प्रिंटआउट लेकर आना है। इसके साथ सभी सर्टिफिकेट ऑरिजनल लेकर आना है। साथ ही सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी भी लानी है। चार पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर आना है। उसे लेकर छात्र संबंधित कॉलेजों में सुबह 10 से शाम 4 बजे के बीच उपस्थित होकर अपनी काउंसलिंग कराएंगे। इसके बाद उनका वेलिडेशन होगा। वेलिडेशन के बाद छात्र का नामांकन संबंधित कॉलेज और सीट पर हो जाएगा।

15 जून को सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी होगी। उसका नामांकन 19 और 20 जून को संबंधित कॉलेजों में होगा। वहीं थर्ड मेरिट लिस्ट 22 जून को जारी होगी। 24 और 25 जून को उनकी काउंसिलिंग होगी। फिर भी सीटें खाली रहीं तो स्पॉट राउंड होगा। जुलाई में सत्र प्रारंभ हो जाएगा।

पीयू में एमबीए में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। 60 सीटों के लिए 103 आवेदन आए हैं। इसी महीने साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा।

पटना विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार ने बताया कि पीजी के नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। स्नातक में साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट आ गया है। सिर्फ आर्ट्स का रिजल्ट बचा है। जैसे ही वह जारी होता है, नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पीजी की नामांकन प्रक्रिया ससमय कर ली जाएगी। सत्र किसी भी हालत में लेट नहीं होगा।

Whtsapp ChannelJOIN
Telegram ChannelJOIN
You Tube ChannelSUBSCRIBE
Official NotificationCLICK HERE
Official websiteCLICK HERE

CLASS 11TH

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *