कक्षा 9वीं त्रैमासिक परीक्षा नवम्बर 2023 रूटिन

बिहार बोर्ड कक्षा 9वीं त्रैमासिक परीक्षा नवम्बर 2023 रूटिन सिलेबस प्रश्नपत्र

9वीं त्रैमासिक परीक्षा नवम्बर 2023- राज्य के माध्यमिक/ उच्च विद्यालयों के 09वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए मासिक / त्रैमासिक | परीक्षा आयोजित किए जाने का निर्णय संसूचित है यह मासिक / त्रैमासिक परीक्षा विद्यालय के स्तर पर संचालित होगी। राज्य के माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान अध्ययनरत विद्यार्थी, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा० शि०) तथा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है

09वीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए माह नवम्बर 2023 को त्रैमासिक परीक्षा दिनांक 28.11.2023 से 30.11.2023 तक आयोजित होगी। परीक्षा का कार्यक्रम कंडिका-7 में अंकित है।

CLASS-9THMONTHLY EXAM NOVEMBERROUTINE
परीक्षा कि तिथि /दिनप्रथम पालीद्वितीय पाली
28.11.2023
(सोमवार)
मातृभाषाद्वितीय मातृभाषा
29.11.2023
( मंगलवार)
विज्ञानसामाजिक विज्ञान
30.11.2023
(बुधवार)
गणितअंग्रेजी

राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो, इसके लिए यह आवश्यक है कि विद्यार्थियों का सतत एवं व्यापक मूल्यांकन किया जाए। इस उद्देश्य से माह नवम्बर 2023 की त्रैमासिक परीक्षा में सभी विद्यार्थियों का शामिल होना अनिवार्य है।”

इस त्रैमासिक परीक्षा के अन्तर्गत सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा आयोजन हेतु गोपनीय एजेंसी द्वारा दिनांक 14.11.2023 से 17.11.2023 तक की अवधि में गोपनीय प्रश्न-पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में प्राप्त कराया जाना संभावित है। इसलिए यह आवश्यक है कि गोपनीय मुद्रक के प्रतिनिधि द्वारा आपूरित प्रश्न-पत्र जिला शिक्षा पदधिकारी कार्यालय के द्वारा प्राप्त कर | एजेंसी प्रतिनिधि को प्राप्ति रसीद दे दिया जाए तथा प्रश्न पत्र को जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा अपनी अभिरक्षा में सुरक्षित रखवा लिया जाए।

जिला शिक्षा पदाधिकारी आपूरित गोपनीय सामग्री को दिनांक 17.11.2023 तक अपने जिलान्तर्गत सभी मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्तर के विद्यालयों के प्रधान अथवा उनके द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि को अनिवार्य रूप से प्राप्त कराने की व्यवस्था सहित सभी आवश्यक कारवाई ससमय कराना सुनिश्चित करायेंगे। साथ ही विद्यालय के प्रधान / उनके द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि को अपने स्तर से स्पष्ट निदेश देंगे कि किसी भी परिस्थिति में इसकी गोपनीयता भंग न हो पाए। गोपनीय सामग्रियों के सुरक्षित | संधारण की सम्पूर्ण जवाबदेही विद्यालय के प्रधान की होगी।

विद्यालय के प्रधान का यह दायित्व होगा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से दिनांक 17.11.2023 तक अचूक रूप से स्वयं अथवा विधिवत प्राधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से प्रश्न-पत्र प्राप्त करेंगे तथा त्रैमासिक परीक्षा से संबंधित सूचना विद्यालय के सूचनापट्ट एवं वर्ग शिक्षक के माध्यम से भी छात्र / छात्राओं को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुरोध है अपने जिला अवस्थित विद्यालय के प्रधान की बैठक आहूत कर उन्हें त्रैमासिक परीक्षा आयोजित करने तथा परीक्षा परिणाम दिनांक 04.12.2023 तक तैयार करने के संबंध में निर्देशित करेंगे। त्रैमासिक परीक्षा के आयोजन के समय किसी विद्यालय की मान्यता निलंबित / रद्द की गई हो तथा परीक्षा के परिप्रेक्ष्य में कोई मामला सामने आता हो, तो जिला शिक्षा पदाधिकारी किसी निकट के मान्यता प्राप्त विद्यालय से निलम्बित / २६ वाले विद्यालय के विद्यार्थियों को सम्बद्ध कर त्रैमासिक परीक्षा में सम्मिलित कराने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए समिति को भी प्रतिवेदित करेंगे।

NOTE- अब हर महीने इंटर बोर्ड एग्जाम से पहले आपको ,आपके विद्यालय महाविद्यालय के स्तर पर मासिक परीक्षा में भाग लेना होगा -पूरी जानकारी यहां पर पढ़ें।  CLICK HERE TO READ

3 thoughts on “बिहार बोर्ड कक्षा 9वीं त्रैमासिक परीक्षा नवम्बर 2023 रूटिन सिलेबस प्रश्नपत्र”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *