बिहार बोर्ड फ्री JEE NEET कोचिंग के लिए 25 फरवरी तक आवेदन

बिहार बोर्ड फ्री JEE NEET कोचिंग के लिए 25 फरवरी तक आवेदन

बिहार बोर्ड फ्री JEE NEET कोचिंग के लिए 25 फरवरी तक आवेदन:-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की फ्री कोचिंग का लाभ अब बिहार बोर्ड के अलावा सीबीएसइ व आइसीएसइ से 10वीं सफल स्टूडेंट्स भी उठा सकते हैं. समिति ने सत्र 2023-24 से ही मेडिकल इंजीनियरिंग प्रवेश परी क्षा की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था है. पहले फ्री कोचिंग के लाभ केवल बिहार बोर्ड से 10वीं करने वालों स्टूडेंट्स उठा सकते थे|

लेकिन सत्र 2024 से सीबीएसइ आइसीएसइ से 10वीं पास स्टूडेंट्स भी इसका लाभ उठा सकते हैं. समिति ने कहा है कि चयनित स्टूडेंट्स को ते इन निःशुल्क गैर आवासीय शिक्षण नए कार्यक्रम में नामांकन का अवसर दिया रें. जायेगा, जो बिहार विद्यालय परीक्षा से समिति के माध्यम से इंटर विज्ञान में अध्ययन के लिए प्रवेश के लिए के अपनी लिखित घोषणा-सह-सहमति न्य पत्र समर्पित करेंगे. समिति द्वारा संचालित इंटर विज्ञान में नामांकन नहीं लिये जाने पर उनका अभ्यर्थित्व स्वतः रद्द कर दिया जायेगा.

समिति ने कहा है कि मैट्रिक परीक्षा 20204 में शामिल स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए सभी नौ प्रमंडलीय मुख्यालय पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर एवं गया में निःशुल्क गैर आवासीय शिक्षण की सुविधा दी जायेगी. पूर्व के वर्षों में ऐसा देखा गया कि सीबीएसइ, आइसीएसइ से 10वीं सफल स्टूडेंट्स ने बड़ी संख्या में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर में नामांकन कराया है. इसी परिदृश्य में इन बोर्डों से 10वीं सफल स्टूडेंट्स को भी फ्री कोचिंग कीक सुविधा मिलेगी. प्रत्येक प्रमंडल मुख्यालय में 50 छात्र व 50 छात्राओं को मेडिकल (नीट यूजी) तथा 50 छात्र व 50 छात्राओं को इंजीनियरिंग (जेइइ) की तैयारी करायी जायेगी.

मेडिकल व इंजीनियरिंग की मुफ्त तैयारी कराने के लिए योग्य छात्र-छात्राओं का चयन प्रवेश परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जारी है. इस वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल, जो मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी के इच्छुक छात्र 25 फरवरी रात 12 बजे तक वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पहले आवेदन की अंतिम तिथि आठ फरवरी थी, जिसे बढ़ा कर 25 फरवरी कर दिया गया है. इसके लिए सौ रुपये का शुल्क भी देय होगा.

  • ■ राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय, लाल बहादुर शास्त्री नगर पटना
  • ■ बीबी कॉलेजिएट मोतीझील, मुजफ्फरपुर
  • ■ विश्वेश्वरी सेमिनारी उच्च मा विद्यालय, म्यूनिसिपल चौक, श्री नंदन पथ, छपरा
  • ■ जिला स्कूल (नाका नंब 06के समीप) लहेरियासराय, दरभंगा
  • ■ जिला स्कूल समाहरणालय रोड (सदर अस्पताल के पूरब) सहरसा
  • ■ जिला स्कूल, नियर भट्टा बाजार, पूर्णियां
  • ■ जगलाल उच्च विद्यालय, कंपनीबाग पोस्ट भागलपुर सिटी
  • ■ जिला स्कूल छोटी केलावाड़ी मुंगेर
  • ■ हरिदास सेमिनरी प्लस टू स्कूल, सरकारी बस स्टैंड के समीप थाना सिविल लेन, गया

कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स फ्री JEE NEET कोचिंग

ADMISSION

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *