बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट-1 नामांकन मेरिट लिस्ट 2024 जारी - यहाँ से देखें

बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट-1 नामांकन मेरिट लिस्ट 2024 जारी – यहाँ से देखें

बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट-1 नामांकन मेरिट लिस्ट 2024 जारी – बीआरएबीयू की ओर से बुधवार को स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए पहली मेधा सूची जारी की जाएगी. पहली सूची में 110623 छात्र छात्राओं को कॉलेज आवंटित किया गया है. आवंटित कॉलेजों में विद्यार्थियों को 6 से 15 जून तक नामांकन लेना होगा. यदि वे आवंटित कॉलेज में दाखिला नहीं लेते हैं तो अगली सूची में उनकी दावेदारी समाप्त कर दी जाएगी. इस वर्ष 1.62 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था. नामांकन को लेकर विश्वविद्यालय की ओर से 39 अंगीभूत, 3 गवर्नमेंट के साथ ही सभी संबद्ध कॉलेजों में भी दिशानिर्देश दिया गया है. कहा गया है कि सूची में जिन छात्र-छात्राओं का नाम होगा.

उनका ही नामांकन संस्थान में लेना है. साथ ही इस वर्ष मान्यता नहीं मिलने के कारण करीब डेढ़ दर्जन कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया नहीं हो सकी. इन कॉलेजों का प्रस्ताव सरकार से स्वीकृत होना है. कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि नामांकन के लिए पहुंचने वाले विद्यार्थियों के प्रमाणपत्रों की गहनता से जांच करें. यदि आवेदन में कोटि या किसी अन्य कोटा का जिक्र हो तो उसका प्रमाणपत्र नामांकन के समय दिखाना होगा. प्रमाणपत्र नहीं होने की स्थिति में ऐसे विद्यार्थियों का नामांकन नहीं लेने को कहा गया है. बता दें कि इस वर्ष इंटर का परिणाम बेहतर रहा है. ऐसे में उम्मीद है कि प्रीमियर कॉलेजों में नामांकन के लिए कटऑफ हाई होगा. विशेषकर इतिहास, मनोविज्ञान, हिंदी, जूलॉजी जैसे विषय जिसमें सबसे अधिक स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है. इनमें कटऑफ अधिक होगा.

स्नातक में नामांकन के लिए इस वर्ष से विद्यार्थियों को मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. विश्वविद्यालय की ओर से निर्देश दिया गया है कि कक्षाओं के संचालन, परीक्षा, फॉर्म भराने समेत अन्य जानकारी सीधे छात्र के मोबाइल और ईमेल पर संदेश के माध्यम से दी जाएगी. इसको लेकर विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से मोबाइल नंबर देने को कहा गया है. अलग-अलग विषयों का वाट्सएप ग्रुप बनेगा और इसमें विवि की ओर से दी जाने वाली सूचनाएं भी प्रेषित की जाएंगी. ड्राप आउट रेशियो को कम करने के लिए भी यह पहल की गयी है.

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए 1 लाख से अधिक छात्र छात्राओं की पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय की ओर से देर शाम तक तैयारी चलती रही। बुधवार को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी और 6 से 15 जून तक नामांकन नामांकन लिया जाएगा। इस सत्र में नामांकन के लिए सर्वाधिक 1.62 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है।

विश्वविद्यालय के 39 अंगीभूत व 3 गवर्नमेंट के साथ ही संबद्ध कॉलेजों में भी नामांकन लिया जाएगा। हालांकि, नए सत्र के लिए प्रस्तावित 2 दर्जन से अधिक कॉलेजों को सरकार से अबतक मान्यता नहीं मिलने के कारण वहां नामांकन नहीं होगा। विश्वविद्यालय की ओर से छात्र- छात्राओं को जो कॉलेज आवंटित किए जाएंगे, वहां 15 जून तक नामांकन लेना होगा। इस बार छात्र-छात्राओं को उनके जिले में ही कॉलेज मिल जाए, इसको लेकर प्रयास किया जा रहा है। छात्र- छात्राओं से भी इसके तहत अपने जिले के कॉलेजों का विकल्प मांगा गया था।

विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि नामांकन प्रक्रिया पूरी करने से पहले अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट की जांच जरूर कर लें। मार्क्स और कैटेगरी के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जा रही है। इसके आधार पर छात्र-छात्राओं को कॉलेज आवंटित किया जाएगा। ऐसे में यह सुनिश्चित कर लेना जरूरी है कि जिस मार्क्स और कैटेगरी के आधार पर अभ्यर्थी को कॉलेज आवंटित किया गया है, वह सही है है या नहीं। दरअसल, मेरिट में जगह बनाने के लिए छात्र गलत कैटेगरी में आवेदन कर देते हैं। पिछले सत्र में इस तरह से आवेदन लेने वाले दर्जनों छात्रों का नामांकन रद्द किया गया, क्योंकि वे सर्टिफिकेट नहीं दे सके। प्राचार्यों को कहा गया है कि ईडब्ल्यूएस या अन्य आरक्षण कोटि में आवेदन है, तो उसकी सर्टिफिकेट जांच लें।

CLASS 11TH

BSEB UPDATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *