मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- प्रश्नपत्र और परीक्षा सेंटर तैयार

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- प्रश्नपत्र और परीक्षा सेंटर तैयार

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024:-इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2024 में जिस कमरे में जितने परीक्षार्थी होंगे, उतनी ही संख्या में प्रश्नपत्र का बना पैकेट संबंधित परीक्षा हॉल में भेजा जाएगा।

प्रश्नपत्र का पैकेट बोर्ड की ओर से ही बनकर आएगा। पैकेट में परीक्षार्थियों की संख्या से अधिक या कम प्रश्नपत्र नहीं होगा। कदाचार मुक्त परीक्षा कराने को लेकर यह व्यवस्था की गई है।अपर मुख्य सचिव के. के. पाठक ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में सभी जिले के डीईओ को निर्देश जारी किया है। 24 घंटे के भीतर मुजफ्फरपुर समेत सभी जिलों के डीईओ से मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों पर परीक्षा कक्ष में बैठने वाले परीक्षार्थियों की संख्या की रिपोर्ट मांगी है।

मैट्रिक और इंटर परीक्षा में जिस कमरे में जितने परीक्षार्थी रहेंगे, उतनी ही संख्या में प्रश्न पत्र का पैकेट बोर्ड से बनकर आएगा। ऐसे में एक कमरे से दूसरे कमरे तक भी किसी भी प्रश्नपत्र का आदान-प्रदान नहीं किया जा सकेगा। डीईओ ने कहा कि किसी भी परीक्षा कक्ष में इसबार यह नहीं होगा कि प्रश्नपत्र किसी में बच गया या फिर किसी में कम पड़ गया तो दूसरी जगह से प्रश्नपत्र भेजा जा रहा है। इससे प्रश्नपत्र के बाहर निकलने की कोई भी संभावना नहीं रहेगी। जिले में इसबार इंटर परीक्षा के लिए 64 और मैट्रिक परीक्षा के लिए 78 केंद्रों का निर्धारण किया गया है।

पहले दो दिसम्बर तक का समय केंद्र अधीक्षकों को दिया गया था। कहा गया था कि परीक्षा केंद्र पर जाकर आवासन क्षमता का आकलन कर लें और बताएं कि किस कक्ष में कितने परीक्षार्थी बैठ पाएंगे। लेकिन बुधवार को अपर मुख्य सचिव के 24 घंटे में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश के बाद देर शाम जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से संबंधित केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिया गया कि हर हाल में गुरुवार
को यह रिपोर्ट सौंप दें।

  • हर कक्ष की संख्या के बराबर का होगा पैकेट
  • प्रश्नपत्र के बाहर निकलने की नहीं रहेगी संभावना

पटना जिले के 19 वैसे स्कूलों के प्रधानाध्यापक जहां बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम पाई गई है। उनका वेतन अगले आदेश तक रोक दिया गया है। इसके साथ ही वैसे बच्चों का नाम मेधा पोर्टल से हटाने को कहा है, यदि ऐसा नहीं करते हैं तो स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले बच्चों के अभिभावकों से संपर्क कर स्कूल आने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया है। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम होने को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रतिदिन वैसे स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर रहे हैं जहां बच्चों की उपस्थिति अब भी 50 प्रतिशत से कम रह रही है। बैठक में प्रधानाध्यापकों से उपस्थिति कम होने की वजह जानने के साथ ही उपस्थिति बढ़ाने के लिए विभिन्न सुझाव भी दिए जा रहे हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बैठक से अनुपस्थित शिक्षकों को अगले आदेश तक वेतन निर्गत करने पर रोक लगा दी है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बुधवार को भी जिले के विभिन्न प्रखंडों के वैसे 20 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक की जहां बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम रह रही है। बैठक में डीइओ ने संबंधित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने को लेकर सख्त हिदायत दी है। इसके साथ ही अधिक दिनों तक बिना कारण बताये अनुपस्थित रहने वाले बच्चों का नामांकन रद्द करने का निर्देश दिया है। मंगलवार को हुई बैठक में 50 स्कूलों के प्रधानाध्यपकों को बुलाया गया था जिनमें से 31 स्कूलों के ही प्रधानाध्यापक शामिल हुए।

बता दें कि जिन 19 प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका गया है वे स्कूल हैं, उच्च माध्यमिक विद्यालय नावा बाढ़, उच्च माध्यमिक विद्यालय डाभवन पंडारक, माध्यमिक स्कूल डाभवन पंडारक, प्राथमिक स्कूल सिकंदरपुर पंडारक, प्राथमिक स्कूल महावीर आस्थन मोकामा, प्राथमिक स्कूल मोहम्मदपुर हरिजन टोला फतुहा, उच्च माध्यमिक स्कूल दौलतपुर फतुहा, उच्च माध्यमिक विद्यालय घोसवरी, उच्च माध्यमिक विद्यालय मोकामा, श्री धाराश्रम हाई स्कूल विक्रम, नया प्राथमिक स्कूल यादव चौक फलवारीशरीफ, प्राथमिक कन्या राजा बिगहा धनरूआ, उच्च माध्यमिक स्कूल हराउली बेलछी, आधुनिक शिशु एमएस खगौल दानापुर, हाई स्कूल कायापुर नौबतपुर, प्राथमिक स्कूल भगवानपुर फतुहा, जगतारिनी हाई स्कूल रामपुर दियारा मनेर, उच्च माध्यमिक विद्यालय उसमा अथमलगोला और बलदेव इंटर स्कूल दानापुर है।

TELEGRAM ChannelJOIN
Whtsapp ChannelJOIN
YOU TUBESUBSCRIBE

स्कूल में रोज आठ घंटी होगी पढाई | शाम 5 बजे होगा छुट्टी | नया टाइम टेबल जारी

बिहार टॉपर को मिलने वाला प्राइज- बिहार बोर्ड ने जारी किया टॉपर लिस्ट

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – सेंटर पर ऐसे बैठाया जाएगा

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 का परीक्षा केंद्र तैयार – सेंटर लिस्ट जारी

कक्षा 11वीं वार्षिक परीक्षा 2024 | इंटर सत्र 2023-25 | 11वीं वार्षिक परीक्षा होगा

BSEB Inter Registration Form 2024 For Exam 2025

75% उपस्थिति को लेकर बड़ी खबर – 24 लाख बच्चों का नाम कटा- लिस्ट जारी

बिहार बोर्ड के मासिक और सेंट अप परीक्षा का रिजल्ट जारी – यहाँ देखें

बिहार बोर्ड मासिक परीक्षा का रिजल्ट यहाँ से देख पायेंगे छात्र

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *